एक अगस्त से बदल जाएंगे एलपीजी, बैंकिंग और टैक्सेशन से जुड़े नियम, पड़ेगा आपकी जेब पर असर

01 august से ATM से कैश निकालना महंगा होगा वहीं रसोई गैस सिलेंडर की नई कीमतें जारी होंगी। लेकिन इन सबके बीच राहत यह भी है कि अब छुट्टी के दिन भी वेतन खाते में जमा हो जाएगा।

By: विकास गुप्ता

Updated: 31 Jul 2021, 03:20 PM IST

नई दिल्ली । एक अगस्त, 2021 से बैंकिंग और LPG से जुड़े कुछ नियम बदल जाएंगे। इनसे आम जन-जीवन सीधे तौर पर प्रभावित होगा। आम आदमी की जेब पर तो असर पड़ेगा ही रसोई भी प्रभावित हो सकती है। ATM से कैश निकालना महंगा होगा वहीं, ICICI बैंक से एक लाख रुपए निकासी के बाद शुल्क देना पड़ेगा। रसोई गैस सिलेंडर की नई कीमतें जारी होंगी। लेकिन इन सबके बीच राहत भरी एक खबर यह भी है कि अब छुट्टी के दिन भी वेतन खाते में जमा हो जाएगा, यानी राष्ट्रीय स्वचालित निपटान व्यवस्था सातों दिन उपलब्ध होगी। अभी तक वेतन की यह सुविधा बैंक के वर्किंग डेज में ही उपलब्ध होती है।

01 august से ये बदलाव होंगे-

एलपीजी की कीमतों में बदलाव-
हर माह की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमत में बदलाव होता है। मई व जून में सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया था। इस बार कीमतें बढ़ने की आशंका है।

छुट्टी के दिन भी आएगा वेतन-
राष्ट्रीय स्वचालित निपटान व्यवस्था सातों दिन उपलब्ध होगी। अभी यह सुविधा बैंक के कामकाजी दिनों में ही उपलब्ध होती है। इसका फ़ायदा यह होगा कि अब आपको नियत समय पर वेतन मिल जाएगा।

टैक्स बकाए पर देना होगा जुर्माना-
एक लाख से अधिक सेल्फ असेसमेंट बकाया होने पर उसे चुकाने में देरी पर जुर्माना लगेगा। यह कंपनियों पर भी लागू होता है।

डाक विभाग घर पर बैंकिंग के लिए शुल्क लेगा-
डाक विभाग का इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक घर पर बैंकिंग सुविधाओं के लिए शुल्क वसूलेगा। इसके तहत विभिन्न प्रकार की सेवाओं के लिए प्रति सेवा 20 रुपए और जीएसटी वसूलेगा।

एटीएम से पैसा निकालना महंगा-
एटीएम से पैसा निकालने के लिए आपको ज्यादा खर्च करना पड़ेगा। एटीएम इंटरचेंज फीस 15 रुपए की जगह 17 रुपए हो जाएगी।

आईसीआईसीआई बैंक की सेवा महंगी-
एक लाख रुपए से ज्यादा की निकासी पर अब शुल्क देना होगा। निजी क्षेत्र का यह बैंक होम ब्रांच से महीने में एक लाख निकासी के बाद प्रति लेनदेन न्यूनतम 150 रुपए का शुल्क लेगा।

31 के बाद बंद हो सकता डीमैट खाता -
शेयर बाजार और उससे जुड़े निवेश के लिए डीमैट अकाउंट है, तो केवाइसी में वार्षिकआय की जानकारी देनी होगी।

विकास गुप्ता
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned