LIC की इस योजना में रोजाना 200 रुपये का करें निवेश, 20 वर्ष बाद पाएं 28 लाख का फंड

LIC की इस योजना का नाम है जीवन प्रगति स्कीम (Jeevan Pragati Scheme)। इस पॉलिसी में आप जितने का सम एश्योर्ड लेते हैं, उसमें बढ़ोतरी होती है।

By: Mohit Saxena

Published: 31 Jul 2021, 05:59 PM IST

नई दिल्ली। एलआईसी (LIC) की पॉलिसी में निवेश करने के लिए हम आपको एक बेहतरीन योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। इसमें 200 रुपये रोजाना निवेश कर 20 वर्ष बाद आप 28 लाख रुपये का तगड़ा फंड कमा सकते हैं। इस पॉलिसी के तहत 15 हजार रुपये से अधिक की पेंशन भी दी जाती है।

ये भी पढ़ें: PNB ने ग्राहकों को दी खास सुविधा, एक ATM डेबिट कार्ड से निकालें तीन अकाउंट का पैसा

LIC Jeevan Pragati Scheme (जीवन प्रगति स्कीम)

LIC की इस योजना का नाम है जीवन प्रगति स्कीम (Jeevan Pragati Scheme)। इस पॉलिसी में आप जितने का सम एश्योर्ड (बीमित राशि इंश्योरेंस कवर की वैल्यू) लेते हैं, उसमें बढ़ोतरी होती है। पॉलिसी के अंत तक सम एश्योर्ड लगभग दो गुना हो जाता है। यह एक नॉन लिंक्ड पॉलिसी है। नॉन लिंक्ड पॉलिसी में यदि ग्राहक दो साल के बाद पॉलिसी सरेंडर करता है, तो उसे एक निश्चित राशि मिलेगी।

इस प्लान के कई फायदे मिलते हैं

यह एंडोमेंट प्लान है, जो एक ही समय पर आपको सुरक्षा के साथ बचत भी प्रदान करता है। पॉलिसी में हर पांच साल में रिस्क कवर बढ़ता है। पहले पांच वर्ष सम इंश्योर्ड उतना ही रहता है। इसके बाद 6 से 10 वर्ष तक 25 प्रतिशत से बढ़कर 125 प्रतिशत हो जाता है। 11 से 15 वर्ष के लिए सम इंश्योर्ड 150 प्रतिशत हो जाता है। 16 से 20 वर्ष के लिए सम इंश्योर्ड बेसिक सम इंश्योर्ड का 200 प्रतिशत हो जाता है।

मृत्यु लाभ

अगर पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके नॉमिनी को मृत्यु पर बीमित रकम के साथ बोनस और उसके साथ फाइनल एडीशन बोनस (अगर कुछ है तो) का भुगतान होगा। अगर आप 2 लाख सम इंश्योर्ड की पॉलिसी को लेते हैं तो पहले पांच वर्ष में डेथ बेनिफिट के लिए कवरेज 2 लाख, 6 से 10 वर्ष के लिए कवरेज 2.50 लाख, 11 से 15वें वर्ष के लिए कवरेज 3 लाख और 16 से 20 वर्ष के लिए कवरेज 4 लाख रुपये हो जाएगा। इसका मतलब है कि सम इंश्योर्ड दोगुना हो जाएगा। इसके तहत एक्सिडेंटल डेथ एंड डिसेबिलिटी राइडर भी मौजूद होगा। इसके लिए अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान करना पड़ेगा।

ये भी पढ़ें: एक अगस्त से बदल जाएंगे एलपीजी, बैंकिंग और टैक्सेशन से जुड़े नियम, पड़ेगा आपकी जेब पर असर

इस तरह मिलेंगे 28 लाख रुपये

इस योजना के तहत 15 लाख के सम एश्योर्ड और 200 रुपये रोजाना के निवेश पर आपकों को 20 वर्ष बाद करीब 28 लाख रुपये का फंड मिल पाएगा। इसमें कम या ज्यादा भी हो सकता है।

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned