script

7th pay commission: केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली पर बड़ा तोहफा, DA में हुई 3 फीसदी की बढ़ोतरी

locationनई दिल्लीPublished: Oct 21, 2021 03:08:37 pm

Submitted by:

Arsh Verma

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर है। सूत्रों के मुताबिक सरकार ने उनके महंगाई भत्ते यही (DA) में 3 फीसदी बढ़ोतरी का फैसला किया है। इससे 1 करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को लाभ मिलेगा।

7th pay commission central employees to get 3 percent increase in DA

7th pay commission: केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली पर बड़ा तोहफा, DA में हुई 3 फीसदी की बढ़ोतरी

नई दिल्ली. मोदी सरकार ने देश में केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा दिया है। खबर है कि केंद्रीय कैबिनेट की आज हुई बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) बढ़ाने का फैसला किया गया है। साल की दूसरी छमाही यानी जुलाई से दिसंबर तक के लिए केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। केंद्रीय कर्मचारियों के मूल वेतन में अब डीए बढ़कर 31 फीसदी हो जाएगा। अगर अभी की बात करें तो यह 28 फीसदी है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की आज हुई बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों का डीए बढ़ाने का फैसला किया गया। इससे 1 करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को फायदा पहुंचेगा।
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर 3 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करने जा रहे हैं जिसमें इसकी औपचारिक घोषणा होगी। जनवरी 2020 में महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ा था। फिर जून 2020 में 3 फीसदी की बढ़ोतरी हुई और जनवरी 2021 में यह 4 फीसदी बढ़ा।
हालांकि, कोरोना की वजह से सरकार ने जनवरी 2020 से जून 2021 तक के तीन महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी को फ्रीज कर दिया था। जुलाई में सरकार ने इस रोक को हटा दिया और कर्मचारियों को 28 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा है।
तो इतनी होगी बढ़ोतरी:

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में साल में दो बार इजाफा होता है। अगर किसी कर्मचारी का मूल वेतन 18 हजार रुपये है तो उसे महंगाई भत्ते के तौर पर अभी 5,040 रुपये मिल रहे हैं। ये रकम मूल वेतन का 28 फीसदी है। अगर डीए में 3 फीसदी का इजाफा हो जाता है तो कर्मचारी को डीए के तौर पर 5,580 रुपये मिलेंगे। यानी इसमें 540 रुपये का इजाफा होगा। मूल वेतन बढ़ने से महंगाई भत्ते की कुल रकम में भी बढ़ोतरी हो जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो