scriptAadhaar Card : OTP नहीं आ रहा तो हो जाएं सावधान! आपके आधार का हो सकता है मिसयूज | aadhaar card update check you aadhaar being misused or not | Patrika News

Aadhaar Card : OTP नहीं आ रहा तो हो जाएं सावधान! आपके आधार का हो सकता है मिसयूज

locationनई दिल्लीPublished: Nov 01, 2021 10:10:48 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

कई जगह आधार कार्ड का उपयोग करते समय रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी मिलता है, उस ओटीपी के जरिए ही आगे की प्रक्रिया शुरू की जाती है। ओटीपी बहुत ही महत्वपूर्ण होता है, इसको आप हर किसी के साथ शेयर नहीं कर सकते। आपकी जरा सी लापरवाही काफी महंगी साबित हो सकती है।

aadhaar card update

aadhaar card update

Aadhaar Card : आधार कार्ड वर्तमान में हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है। पहचान पत्र के साथ पहचान पत्र के अलावा इसका उपयोग कई सार्वजनिक और निजी विभागों में दस्तावेज के रूप में किया जा रहा है। यह ना केवल व्यक्तिगत विवरण बल्कि इसमें हमारी बायोमेट्रिक जानकारी भी है। जैसे-जैसे आधार कार्ड का महत्व पड़ रहा है वैसे वैसे इसका गलत उपयोग होने का खतरा भी बढ़ता जा रहा है।

हर किसी के साथ शेयर ना करें ओटीपी
कई जगह आधार कार्ड का उपयोग करते समय रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी मिलता है, उस ओटीपी के जरिए ही आगे की प्रक्रिया शुरू की जाती है। ओटीपी बहुत ही महत्वपूर्ण होता है, इसको आप हर किसी के साथ शेयर नहीं कर सकते। आपकी जरा सी लापरवाही काफी महंगी साबित हो सकती है। अगर आप आधार का यूज कर रहे हैं और आपको ओटीपी नहीं मिल रहा है तो आप अलर्ट हो जाइए। आपको सावधान होने की जरूरत है, क्योंकि आपके आधार का गलत उपयोग हो सकता है जो आगे जाकर आपको बहुत बड़ी मुसीबत में डाल सकता है।

 

यह भी पढ़ें

Aadhaar Card : UIDAI ये सर्विस दे रहा है बिल्कुल फ्री, पैसे मांगने पर यहां करें शिकायत


ऐसे चेक करें Aadhaar Card का गलत इस्तेमाल हो रहा है या नहीं
— सबसे पहले यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। इसके बाद आधार सर्विसेज में जाकर आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री को चुनें।
— इसके बाद आपको अपना आधार नंबर और सिक्यूरिटी कोड दर्ज करें। अब आपको ड्रॉप-डाउन मेनू से जनरेट ओटीपी चुनना होगा।

यह भी पढ़ें

Aadhaar Card Update: बैंक धोखाधड़ी को रोकने के लिए अपने आधार कार्ड को ऐसे लॉक, अनलॉक करें



— ओटीपी दर्ज करने के बाद आप अपनी Aadhaar Authentication History देख पाएंगे।
— ध्यान देने वाली बात यह है कि इस प्रोसेस का उपयोग तभी किया जा सकते हैं जब आपका फोन नंबर आपके आधार कार्ड से जुड़ा हो।
— अगर आपको लगे कि आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल हो रहा है।
— आपका फोन नंबर आपके आधार से लिंक नहीं है, तो आप UIDAI की इमरजेंसी हॉटलाइन 1947 पर कॉल करके शिकायत कर सकते हैं। आप सहायता के लिए help@uidai.gov.in पर भी संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें

Masked Aadhaar Card : क्या है मास्क्ड आधार कार्ड, जानिए इसके फायदे, ऐसे करें डाउनलोड

 

आधार सेंटर पर जा मोबाइल नंबर करवाए लिंक
फोन नंबर लिंक कराने के लिए आपको Aadhaar करेक्शन फॉर्म दिया जाएगा। इसमें सही जानकारी दें। पूरी तरह भरा हुआ फॉर्म अधिकारी को 25 रुपए की फीस के साथ जमा करा दें। फॉर्म जमा कराने के बाद आपको एक स्लिप दी जाएगी। इस स्लिप में अपडेट रिक्वेस्ट नम्बर होगा। इस रिक्वेस्ट नंबर से आप यह चेक कर सकते हैं कि नया मोबाइल नंबर आपके आधार से लिंक हुआ है या नहीं। कुछ दिनों में आपका आधार नए मोबाइल नंबर से लिंक कर दिया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो