अमेजन ने ग्राहकों को दी सुविधा, ऑनलाइन ऑर्डर कर आसपास की दुकान से ले सकेंगे किराने का सामान

अमेजन ज्यादा से ज्यादा रिटेल आउटलेट्स खोलने की कोशिश कर रहा है। ऑर्डर करते ही आपको पेमेंट करना पड़ेगा।

By: Mohit Saxena

Published: 09 Aug 2021, 10:28 PM IST

नई दिल्ली। भारत में किराना सामान (ग्रॉसरी आइटम) की डिलीवरी को लेकर काफी प्रतियोगिता है। कई ई-कामर्स कंपनियां एक दूसरे से टक्कर ले रही हैं। ग्रॉसरी को लेकर डिलीवरी सिस्टम अभी उतना विकसित नहीं हो सका है, जितना फैशन और कॉस्मेटिक या फिर इलेक्ट्रॉनिक आइटम में है। अब अमेजन ग्रॉसरी सेगमेंट में बड़ा धमाल करने की तैयारी कर रहा है।

ये भी पढ़ें: पीएनबी सैलरी अकाउंट पर ग्राहकों को दे रहा 23 लाख का फायदा, जानिए क्या हैं सुविधाएं?

अधिकतर ऑनलाइन शॉपिंग में डिलीवरी की बात की जाती है लेकिन अमेजन दोबार से पिकअप मॉडल को अपनाने जा रहा है। इसके लिए कंपनी ज्यादा से ज्यादा रिटेल आउटलेट्स खोलने की कोशिश कर रहा है। अमेजन के नए मॉडल आने के बाद आप ऑनलाइन ऑर्डर कर किसी भी नजदीकी दुकान पर जाकर किराने का सामान ले सकेंगे।

कई कंपनियों से कड़ी टक्कर

ई-ग्रॉसरी मार्केट में अमेजन को कड़ी टक्कर रिलायंस जियो, बिग बास्केट, फ्लिपकार्ट, ग्रोफर्स जैसी कंपनियां दे रही हैं। अमेजन इससे पहले यह प्रयोग अमरीका में भी कर चुका है। अमेजन का यह मॉडल अमेजन फ्रेश और अमेजन ग्रॉसरी के तहत काम करने वाला है। अमेजन फ्रेश ऑनलाइन ग्रॉसरी ऑर्डर की शुरुआत बंगलूरू से हुई है। इस लॉन्चिंग ऑफर में बंगलूरू में यह सुविधा फिलहाल मुफ्त है।

कैश ऑन डिलीवरी का सिस्टम नहीं

अमेजन के इस नए प्रारूप में कैश ऑन डिलीवरी का सिस्टम नहीं है। ऑर्डर करते ही आपको पेमेंट करना पड़ेगा। इसके बाद आप दुकान से सामान ले सकेंगे। इस मॉडल में ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा दी गई है। अपने इस ग्रॉसरी मॉडल के जरिए अमेजन ने सामरा कैपिटल के साथ हाथ मिलाया है। सामरा ने 2019 में आदित्य बिरला ग्रुप के मोर रिटेल चैन को खरीदा था।

ये भी पढ़ें: CarTrade IPO: लॉन्च हुआ CarTrade का आईपीओ, जानिए डिटेल्स

अमेजन के इस शॉपिंग मॉडल को फिलहाल टेस्ट के रूप में देखा जा रहा है। अमरीका में जहां लोग ऑनलाइन पेमेंट को ज्यादा अहमियत देते हैं। वहीं भारत में लोग कैश ऑन डिलीवरी को ज्यादा पसंद करते हैं। इस मॉडल में कैश की सुविधा ही नहीं है।

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned