script13 मार्च से लगातार 4 दिन तक बैंक रहेंगे बंद, एटीएम पर मिल सकती है भीड़, आज ही निपटा लें जरूरी काम | Banks will remain closed from 13 march to 16 march 2021 | Patrika News

13 मार्च से लगातार 4 दिन तक बैंक रहेंगे बंद, एटीएम पर मिल सकती है भीड़, आज ही निपटा लें जरूरी काम

locationनई दिल्लीPublished: Mar 12, 2021 08:23:10 am

Submitted by:

Mahendra Yadav

15 और 16 मार्च को सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने हड़ताल की घोषणा की है।
4 दिन लगातार बैंक बंद रहने से एटीएम एटीएम पर भीड़ अधिक रह सकती है।

Bank strike

Bank strike

अगर आपको बैंक से संबंधित कोई जरूर काम है तो उसे आज ही निपटा लें क्योंकि कल यानी 13 मार्च से सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक लगातार 4 दिन तक बंद रहेंगे। बता दें कि 11 मार्च को महाशिवरात्रि के अवकाश के बाद आज शुक्रवार को बैंक खुले हैं। इसके बाद 13 तारीख को माह का दूसरा शनिवार होने के कारण छुट्टी रहेगी। इसके बाद 14 मार्च को रविवार होने की वजह से बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा 15 और 16 मार्च को सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने हड़ताल की घोषणा की है। ऐसे में अगर बैंक से जरूरी काम आज ही निपटा लें।
इस वजह से बैंकों में दो दिन की हड़ताल
बता दें कि सरकारी बैंकों के निजीकरण के प्रस्ताव के खिलाफ यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस ने 15 मार्च से दो दिन की हड़ताल का आह्वान किया है। बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बार आम बजट में सार्वजनिक क्षेत्र के 2 बैंकों के निजीकरण का प्रस्ताव रखा है। वहीं पिछले चार साल में सार्वजनिक क्षेत्र के 14 बैंकों का विलय किया जा चुका है। इसी वजह से 15 और 16 मार्च 2021 को लगातार दो दिन हड़ताल का फैसला किया गया है। इस हड़ताल में बैंकों के करीब 10 लाख कर्मचारी और अधिकारी भाग लेंगे।
एटीएम पर रह सकती है भीड़
4 दिन लगातार बैंक बंद रहने से एटीएम एटीएम पर भीड़ अधिक रह सकती है। हालांकि एटीएम में रुपए डालने वाली एजेंसियों को बैंकों ने 13 मार्च से पहले एडवांस में इतना धन एटीएम मशीनों में डालने के लिए कहा है कि जिससे कि आम जनता को इन 4 दिनों में कोई परेशनी न हो।
यह भी पढ़ें— महिलाओं को सरकार ने दी खास सुविधा, अब घर बैठे होंगे Bank से जुड़े सभी काम

bank2.png
निजी बैंक हड़ताल में शामिल नहीं
ध्यान देने वाली बात यह है कि इस हडताल में निजी बैंक शामिल नहीं है।ऐसे में जिनका अकाउंट निजी बैंकों में हैं, उन्हें हड़ताल की वजह से 15 और 16 मार्च को कोई परेशानी नहीं होगी। हालांकि सरकारी बैंकों के बंद रहने से रोजमर्रा के लेनदेन पर असर पड़ सकता है। इस दौरान ग्राहकों को ऑनलाइन भुगतान के अलावा कैश के लिए एटीएम पर ही निर्भर रहना पड़ेगा।
यह भी पढ़ें— State Bank of India big news.. पांच बैंकों के 30 हजार कर्मचारियों को मिलेगा ओवर टाइम का भुगतान

मार्च में इन तारीखों को भी रहेंगे बैंक बंद
इस मार्च महीने में 16 मार्च के बाद 21 मार्च को रविवार होने की वजह से बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा 27 मार्च से फिर लगामार 4 दिन तक बैंक बंद रहेंगे। 27 मार्च को माह का चौथा शनिवार है और 28 मार्च को रविवार। इसके बाद 29 मार्च और 30 मार्च को होली की छुट्टी रहेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो