scriptमहिलाओं को सरकार ने दी खास सुविधा, अब घर बैठे होंगे Bank से जुड़े सभी काम | bank sakhi will reach home to provide facilities to women | Patrika News

महिलाओं को सरकार ने दी खास सुविधा, अब घर बैठे होंगे Bank से जुड़े सभी काम

locationमेरठPublished: Mar 11, 2021 12:18:22 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

Highlights:
— जिले में दी गई 25 Bank Sakhi को ट्रेनिंग के बाद तैनाती
— ग्रामीण महिलाओं को मिलेगी Bank सखी से सुविधा
— गांव—गांव जाकर बैंक से संबंधित काम के लिए करेंगी मदद

SBI & HDFC customers Beware: Banking services to be hit if don't follow rule by June end

SBI & HDFC customers Beware: Banking services to be hit if don’t follow rule by June end

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

मेरठ। ग्रामीणों को बैंक संबंधी सभी सुविधाएं अब घर बैंठे ही मिलेंगी। बैंक ग्रामीणों के घर तक पहुंचेगा। ऐसा संभव ग्रामीण क्षेत्रों में बैंक सखी की नियुक्ति होने से होगा। बैंक सखी की नियुक्ति से ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं का बहुत लाभ मिलेगा। क्योंकि वे घर से बाहर नहीं निकल पाती। अब ग्रामीण महिलाएं घर बैठे ही अपना खाता खुलवा सकेंगी और रुपया खाते में बैंक सखी के माध्यम से जमा करवा सकेंगी। मेरठ जिले में ऐसी ही 25 बैंक सखियों की नियुक्ति के बाद उनको ट्रेनिंग दी गई है।
यह भी पढ़ें

31 मार्च तक ही यह बैंक दे रहा सबसे सस्ता लोन, 1 अप्रैल से बदल जाएंगी ऐसी और भी कई चीजें, जिसका जेब पर पड़ेगा सीधा असर

दरअसल, ग्रामीण स्वरोजगार योजना के तहत अब बैंक सखी ग्रामीणों तक पहुंचकर उनके बैंक से संबंधित कार्यों में मदद करेंगी। इसके लिए केनरा बैंक ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थाान द्वारा बेरोजगार युवतियों और महिलाओं को बैंक सखी का छह दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया। इसमें 25 महिलाओं को प्रमाण पत्रों का वितरण किया गया। प्रशिक्षण के दौरान ना सिर्फ उन्होंने अपने प्रशिखण से संबंधित बारीकियों को जाना बल्कि अपने व्यवसाय से संबंधित प्रबंधन की जानकारियों को भी हासिल किया।
यह भी पढ़ें

जरूरी खबर: क्या आपके बैंक खाते में आ रहा है गैस सब्सिडी का पैसा? इस तरह आसानी से करें पता

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला मंडलीय प्रबंधक केनरा बैंक संजय कुमार ने कहा कि बैंक सखी के नियुक्त होने से ग्रामीणों को काफी लाभ मिलेगा। खासकर ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को। वरिष्ठ ट्रेनिंग कोर्डिनेटर रमेश चंद्र ने बताया कि महिला उद्यमी योजनाओं से समाज में हो रहे स्वरोजगार प्रशिक्षण से कहीं न कहीं हमारी सोच बदल रही है। समाज में बदलाव लोगों की सोच-विचार पर निर्भर करता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो