scriptbank sakhi will reach home to provide facilities to women | महिलाओं को सरकार ने दी खास सुविधा, अब घर बैठे होंगे Bank से जुड़े सभी काम | Patrika News

महिलाओं को सरकार ने दी खास सुविधा, अब घर बैठे होंगे Bank से जुड़े सभी काम

Highlights:

— जिले में दी गई 25 Bank Sakhi को ट्रेनिंग के बाद तैनाती

— ग्रामीण महिलाओं को मिलेगी Bank सखी से सुविधा

— गांव—गांव जाकर बैंक से संबंधित काम के लिए करेंगी मदद

मेरठ

Published: March 11, 2021 12:18:22 pm

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

मेरठ। ग्रामीणों को बैंक संबंधी सभी सुविधाएं अब घर बैंठे ही मिलेंगी। बैंक ग्रामीणों के घर तक पहुंचेगा। ऐसा संभव ग्रामीण क्षेत्रों में बैंक सखी की नियुक्ति होने से होगा। बैंक सखी की नियुक्ति से ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं का बहुत लाभ मिलेगा। क्योंकि वे घर से बाहर नहीं निकल पाती। अब ग्रामीण महिलाएं घर बैठे ही अपना खाता खुलवा सकेंगी और रुपया खाते में बैंक सखी के माध्यम से जमा करवा सकेंगी। मेरठ जिले में ऐसी ही 25 बैंक सखियों की नियुक्ति के बाद उनको ट्रेनिंग दी गई है।
bank.jpg
यह भी पढ़ें

31 मार्च तक ही यह बैंक दे रहा सबसे सस्ता लोन, 1 अप्रैल से बदल जाएंगी ऐसी और भी कई चीजें, जिसका जेब पर पड़ेगा सीधा असर

दरअसल, ग्रामीण स्वरोजगार योजना के तहत अब बैंक सखी ग्रामीणों तक पहुंचकर उनके बैंक से संबंधित कार्यों में मदद करेंगी। इसके लिए केनरा बैंक ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थाान द्वारा बेरोजगार युवतियों और महिलाओं को बैंक सखी का छह दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया। इसमें 25 महिलाओं को प्रमाण पत्रों का वितरण किया गया। प्रशिक्षण के दौरान ना सिर्फ उन्होंने अपने प्रशिखण से संबंधित बारीकियों को जाना बल्कि अपने व्यवसाय से संबंधित प्रबंधन की जानकारियों को भी हासिल किया।
यह भी पढ़ें

जरूरी खबर: क्या आपके बैंक खाते में आ रहा है गैस सब्सिडी का पैसा? इस तरह आसानी से करें पता

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला मंडलीय प्रबंधक केनरा बैंक संजय कुमार ने कहा कि बैंक सखी के नियुक्त होने से ग्रामीणों को काफी लाभ मिलेगा। खासकर ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को। वरिष्ठ ट्रेनिंग कोर्डिनेटर रमेश चंद्र ने बताया कि महिला उद्यमी योजनाओं से समाज में हो रहे स्वरोजगार प्रशिक्षण से कहीं न कहीं हमारी सोच बदल रही है। समाज में बदलाव लोगों की सोच-विचार पर निर्भर करता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Azadi Ka Amrit Mahotsav में बोले पीएम मोदी- ये ज्ञान, शोध और इनोवेशन का वक्तभारत ने ओडिशा तट से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफलतापूर्वक किया परीक्षणNEET UG PG Counselling 2021: सुप्रीम कोर्ट ने कहा- नीट में OBC आरक्षण देने का फैसला सही, सामाजिक न्‍याय के लिए आरक्षण जरूरीटोंगा ज्वालामुखी विस्फोट का भारत पर भी पड़ सकता है प्रभाव! जानिए सबसे पहले कहां दिखा असरCorona cases in India: कोरोना ने तोड़ा 8 महीने का रिकॉर्ड; 24 घंटे में 3 लाख से ज्यादा कोरोना के नए केस, मौत का आंकड़ा 450 के पारUttar Pradesh Assembly Elections 2022: भीषण शीतलहरी में पूर्वांचल हुआ गर्म, दो मुख्यमंत्रियों के चुनावी मैदान में उतरने की आस ने बढ़ाई सरगर्मीप्रियंका गांधी ने जारी की कांग्रेस की दूसरी लिस्ट, 41 उम्मीदवारों के नाम फाइनल, 16 महिलाओं को भी दिया टिकटUP Election 2022 : आजम खान को याद कर मंच पर ही फफक-फफक कर रोने लगे बेटे अब्दुल्ला आजम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.