जरूरी खबर: क्या आपके बैंक खाते में आ रहा है गैस सब्सिडी का पैसा? इस तरह आसानी से करें पता

Highlights

- काफी लोगों के खाते में लंबे समय से नहीं आ रही गैस सब्सिडी

- www.mylpg.in पर जाकर हासिल करें पूरी जानकारी

- गैस सब्सिडी राशि नहीं आने पर दर्ज कराएं शिकायत

By: lokesh verma

Published: 07 Mar 2021, 10:59 AM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
नोएडा. पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि ने पहले से ही देशवासियों की कमर तोड़ रखी है। वहीं, रही सही कसर रसोई गैस की बढ़ती कीमतों ने पूरी कर दी है। ज्यादातर घरों में एलपीजी गैस का कनेक्शन है। ऐसे में काफी लोग सरकारी सब्सिडी का लाभ ले रहे होंगे। बता दें कि सब्सिडी अब मात्र 30-35 रुपए तक रह गई है, लेकिन यह जानना भी जरूरी है कि यह पैसा भी आपके खाते में आ रहा है या नहीं? अमूमन गैस सब्सिडी की राशि सीधे आपके बैंक अकाउंट में चली जाती है, लेकिन कई बार यह पैसा भी बैंक की गलती के चलते खाते में नहीं पहुंच पाता है। अब सवाल यह है कि आखिर कैसे पता करें कि सब्सिडी का पैसा खाते पहुंच भी रहा है? आइये कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो कर इसकी जानकारी हासिल करते हैं।

यह भी पढ़ें- सावधान! बाजार में बिक रहा है नकली सरसों का तेल, ऐसे करें पहचान

गैस सब्सिडी की जानकारी के लिए आपको सबसे पहले वेबसाइट www.mylpg.in पर जाना होगा। वेबसाइट खुलते ही आपको दाहिनी ओर गैस कंपनियों के गैस सिलिंडर (भारत, एचपी और इंडेन) की फोटो दिखेगी। यहां आप अपनी कंपनी के सर्विस प्रोवाइडर के गैस सिलिंडर के फोटो पर क्लिक करें। यहां क्लिक करते ही एक नई विंडो आपके सामने होगी, जो कि आपकी सर्विस प्रोवाइडर कंपनी की होगी। अब आपको ऊपर की ओर दाहिनी तरफ साइन-इन और न्यू यूजर का ऑप्शन मिलेगा। अगर आपने पहले से कोई आईडी नहीं बनाई है तो न्यू यूजर पर जाकर आईडी बना लें।

आईडी बनाने के बाद जब आप लॉगिन करेंगे तो आपको दाहिनी तरफ व्यू सिलेंडर बुकिंग हिस्ट्री नजर आएगा। जहां क्लिक करते ही आपको यह जानकारी मिल जाएगी कि आपको कब-कब कितनी सब्सिडी मिली है। लेकिन, अगर आपके खाते में गैस सब्सिडी राशि नहीं आ रही है तो आप फीडबैक वाले बटन पर क्लिक करते हुए शिकायत दर्ज करा सकते हैं। वहीं, अगर आपने अभी तक एलपीजी आईडी को खाते से लिंक नहीं किया है तो आप अपने डिस्ट्रीब्यूटर के पास जाकर इसे लिंक करा सकते हैं या 18002333555 टोल फ्री नंबर पर फोन कर शिकायत कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Weather Alert: मौसम विभाग का अलर्ट, 24 घंटे में इन जगहों पर पड़ेगी जोरदार बारिश!

Show More
lokesh verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned