scriptcash withdrawal from atm transaction failed bank will pay penalty | ATM से पैसे निकालते समय ट्रांजैक्शन फेल होने पर बैंक को देना पड़ेगा जुर्माना, करना होगा ये काम | Patrika News

ATM से पैसे निकालते समय ट्रांजैक्शन फेल होने पर बैंक को देना पड़ेगा जुर्माना, करना होगा ये काम

आजकल ज्यादातर लोग पैसा निकालने के लिए एटीएम का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कई बार ATM से पैसे निकालते समय ट्रांजैक्शन फेल हो जाता है। यदि ऐसे में अगर आपके बैंक से पैसे कट जाते हैं। तो भी आपको घबराने की जरूरत नहीं है। समय सीमा के अंदर ग्राहक के खाते में पैसे रिफंड नहीं किए जाते हैं तो बैंक को इसका जुर्माना भरना पड़ सकता है।

नई दिल्ली

Updated: May 11, 2022 05:46:02 pm

वर्तमान में हम सभी बैंक जाकर कैश निकालने के बजाए ATM से ही नगदी निकालना पसंद करते हैं। इस दौरान कई बार तकनीकी एवं अन्य कारणों से ट्रांजैक्शन फेल हो जाता है। जिसके कारण पैसा नहीं निकल पाता है, लेकिन बैलेंस अकाउंट से कट जाता है। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा होता है तो आपको अब घबराने की जरूरत नहीं है। ऐसे में अगर एक तय समय सीमा के अंदर ग्राहक के खाते में पैसे रिफंड नहीं किए जाते हैं तो बैंक को इसका जुर्माना भरना पड़ सकता है। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के नियम के तहत ग्राहक बैंक के खिलाफ शिकायत भी दर्ज करा सकता है।

ATM
ATM

आरबीआई ने लगाई बैंकों पर लगाम
आरबीआई के सार्वजनिक जागरूकता पहल के तहत बैंकों पर नकेल कसी गई है। कई बार बैलेंस कट जाने के बावजूद ग्राहकों को रिफंड के लिए मश्क्कत करनी पड़ती है। उन्हें बार-बार बैंक या कस्टमर केयर से संपर्क करना पड़ता है। ऐसे में उपभोक्ताओं के हित में आरबीआई ने कुछ दिशा-निर्देश जारी किए है। आरबीआई के नियमों के अनुसार यदि ATM से पैसे निकालते समय यदि आपका ट्रांजैक्शन फेल हुआ और आपके खाते से पैसे भी कट गए हैं तो आपको बैंक में इसकी लिखित शिकायत देनी होती है।

यह भी पढ़ें

अब Paytm से बिना पैसे दिए बुक करें ट्रेन टिकट, जानिए कैसे उठाएं इसका फायदा





5 दिनों में करना होगा निपटारा
अगर एटीएम से पैसा निकालते वक्त ट्रांजैक्शन फेल होता है और बैलेंस खाते से कट जाता है तो बैंक को इसे 5 दिनों के अंदर रिफंड करना होगा। आरबीआई के नियम के तहत अगर संबंधित बैंक ने 5 कैलेंडर दिनों के अंदर पैसा क्रेडिट नहीं किया तो बैंक को ग्राहक को प्रति दिन 100 रुपए का भुगतान करना होगा। साथ ही ट्रांजेक्शन फेल होने के कारणों की भी जानकारी देनी होगी।

यह भी पढ़ें

एक भी रुपए लगाए बिना, कैसे करें टैक्स में बचत, जानिए टैक्स छूट का ये तरीका





ऐसे दर्ज कराएं अपनी शिकायत
यदि आपका डिजिटल ट्रांजेक्शन के दौरान ट्रांजैक्शन फेल हो जाता है, तो आप UPI ऐप (UPI app) पर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। इसके लिए UPI ऐप पर आपको पेमेंट हिस्ट्री पर क्लिक करना होगा। जहां पर रेज डिस्प्यूट (Rage Dispute) पर क्लिक करके अपनी शिकायत दर्ज करनी होगी। यहां शिकायत दर्ज होने के बाद बैंक आपकी शिकायत की जांच करेगा। शिकायत के सही पाए जाने पर पैसे वापस कर दिए जाएंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद-श्रृंगार गौरी विवाद : वाराणसी कोर्ट की कार्रवाई पर सुप्रीम कोर्ट की रोक, शुक्रवार को होगी सुनवाईअमृतसर से ISI के दो जासूस गिरफ्तार, पाकिस्तान भेजते थे भारतीय सेना से जुड़ी खुफिया जानकारीहरियाणा के झज्जर में फुटपाथ पर सो रहे मजदूरों को ट्रक ने कुचला, 3 की मौत 11 घायलभाजपा राष्ट्रीय पदाधिकारी बैठक : आज जयपुर आएंगे राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, एयरपोर्ट से कूकस तक 75 स्वागत द्वार तैयारBharatpur Road Accident: भीषण सड़क हादसे में 5 लोगों की मौत, मचा हाहाकारLPG Price Hike Today: घरेलू गैस की कीमत 3.50 रुपए बढ़े, कमर्शियल सिलेंडर पर 8 रुपए का इजाफाIPL के इतिहास में पहली बार होगा ऐसा, इन टीमों के बिना खेला जाएगा प्लेऑफपोर्नोग्राफी मामले में व्यवसायी राज कुंद्रा के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का भी मामला दर्ज
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.