scriptरेड्डी लैब्स ने DRDO की कोविड दवा 2DG को बाजार में उतारा, 990 रुपये होगी कीमत | drdo covid-19 drug 2dg launched by dr reddy's labs commercially | Patrika News
कारोबार

रेड्डी लैब्स ने DRDO की कोविड दवा 2DG को बाजार में उतारा, 990 रुपये होगी कीमत

एंटी कोरोना वायरस दवा को खुले बाजार में 2 डीजीटीएम (DGTM) नाम से बेचा जाएगा।

Jun 28, 2021 / 10:55 pm

Mohit Saxena

drdo covid-19 drug

drdo covid-19 drug

नई दिल्ली। डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (DRDO) की कोरोना दवा 2DG (deoxy-D-glucose) को डॉ रेड्डी लैब (Reddys Labs) ने बाजार में उतार दिया है।

इसका नाम और कीमत भी तय की गई है। एंटी कोरोना वायरस दवा को खुले बाजार में 2 डीजीटीएम (DGTM) नाम से बेचा जाएगा। कोरोना वायरस दवा के एक सैशे की कीमत 990 रुपये बताई गई है।

यह भी पढ़ें

SBI एटीएम और ब्रांच से कैश निकालना पड़ेगा महंगा

मई में मिली थी हरी झंडी

डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (DRDO) ने एक ऐसी दवा के आपातकालीन उपयोग की अनुमति दी है जो कोरोना संक्रमण से लड़ने में सहायक सिद्ध होगी। इस दवा को 2-deoxy-D-glucose (2-DG) नाम से पुकारा जाएगा। इसे ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने मंजूरी दे दी है। हैदराबाद की प्रमुख दवा कंपनी डॉ रेड्डीज लैब्स (Reddys Labs) इस दवा को तैयार कर रही है।

सरकारी संस्थानों में सब्सिडी पर मिलेगी

डॉ रेड्डीज लैब का कहना है कि शुरुआत में कंपनी 2DG दवा को देश के महानगरों में मौजूद हॉस्पिटल और बड़े शहरों में बेचेगी। इसके बाद 2DG देश के अन्य ये इलाकों तक भी अपनी पहुंच बनाएगी। डॉ रेड्डीज लैब के अनुसार 2डीजी नाम से इसे कमर्शियल तौर पर बाजार में लॉन्च किया गया है। इसकी कीमत 990 रुपये तय की गई है। सरकारी संस्थानों को इसकी डोज सब्सिडी वाली दरों पर मिल सकती है।

ऑक्सिजन पर निर्भरता को कम करती है

DRDO की मदद से इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर मेडिसिन 2-डीजी को तैयार किया है। 2DG कोरोना के हल्के लक्षणों के साथ गंभीर मरीजों पर कारगर साबित हुई है। सबसे बड़ी बात है कि कोरोना वायरस के गंभीर मरीजों की ऑक्सिजन पर निर्भरता को ये कम कर सकती है।

यह भी पढ़ें

Relief Package: अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए वित्त मंत्री ने कुल आठ उपायों का किया ऐलान

डीआरडीओ ने 2DG को बताया खास

डीआरडीओ का कहना है कि कोरोना वायरस दवा 2 DG पाउडर के रूप में मिलेगी। इसे पानी में मिलाकर लिया जाएगा। यह दवा कोरोना से संक्रमित कोशिकाओं में एकत्र होकर अपना असर दिखाने लगती है। दवा की खास बात है कि यह कोविड से संक्रमित कोशिकाओं की पहचान कर लेती है।

Hindi News/ Business / रेड्डी लैब्स ने DRDO की कोविड दवा 2DG को बाजार में उतारा, 990 रुपये होगी कीमत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो