EPFO: 6 करोड़ PF खाताधारक 01 सितंबर से पहले कर लें ये काम, वरना नहीं आएगा अकाउंट में पैसा

 

अब यूएएन नंबर और आधार को एक-दूसरे से लिंक करना सभी के लिए अनिवार्य है। इस बात को ध्यान में रखते हुए EPFO ने 5 जून को एक सर्कुलर जारी करते हुए बताया था कि UAN से आधार को लिंक करने की डेडलाइन 1 सितंबर 2021 कर दी गई है।

By: Dhirendra

Updated: 04 Aug 2021, 05:42 PM IST

नई दिल्ली। बहुत जल्द कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( EPFO ) के सदस्यों के खाते में इंटरेस्ट का पैसा आने वाला है। आप EPFO के PF सदस्य हैं तो जल्द खाते में 8.5 फीसदी का इंटरेस्ट का पैसा आ सकता है। पैसा केवल उन्हीं के खाते में आएगा जिन्होंने अपने UAN ( Universal Account Number ) को आधार से लिंक करा लिया है। अगर आपने यूएएन अकाउंट नंबर को आधार ( Aadhar ) से लिंक नहीं किया है तो 01 सितंबर 2021 से पहले ये काम कर लें। वरना आपका पैसा अटक सकता है। ऐसा इसलिए कि अब सरकार ने यूएएन नंबर ( UAN Number ) और आधार को एक-दूसरे से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है।

Read More: PNB में खुलवाएं ये खाता, केवल 500 रुपए जमा कर पाएं मोटा मुनाफा

Read More: Stock Market में बहार, पहले दिन विंडलास बायोटेक का IPO 2 गुना हुआ सब्सक्राइब

इस मामले में ताजा अपडेट यह है कि मोदी सरकार ने फिलस्कल ईयर 2020-21 के लिए 8.5 फीसदी ब्याज जारी करने की मंजूरी दे दी है। यानि 6 करोड़ पीएफ खाताधारकों के खाते में 8.5 फीसदी इंटरेस्ट का पैसा इस महीने में आ सकता है। पीएफ के ब्याज का पैसा आपके पीएफ खाते में आए इसके लिए जरूरी है कि आपका UAN नंबर PF खाते से लिंक हो।

Read More: केंद्र सरकार ट्रैक्टर खरीदने पर किसानों को दे रही है 50% की छूट, ऐसे उठाएं योजना का लाभ

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने 15 जून को आधार और UAN को लिंक करने की डेडलाइन तीन महीने के लिए बढ़ा दी थी। अब इसकी नई डेडलाइन 1 सितंबर 2021 है। यानि आपके पास केवल 27 दिन शेष हैंं कोरोनावायरस संक्रमण की दूसरी लहर के कारण लोगों की ओर से डेडलाइन बढ़ाने की मांग को सरकार ने मान ली थी। 15 जून को एक सर्कुलर जारी करते हुए EPFO ने बताया था कि अब UAN से आधार को लिंक करने की डेडलाइन 1 सितंबर 2021 तक बढ़ा दी गई है।

Read More: 73.5 रुपए महंगी हुई एलपीजी सिलेंडर, महंगा हो सकता है खाने-पीने का सामान

बता दें कि EPFO के करीब 22 करोड़ अकाउंट्स हैं। इनमें से करीब 6 करोड़ लोगों ने अपने खाते को आधार से लिंक नहीं किया है। ईपीएफओ दुनिया की सबसे बड़ी सोशल सिक्योरिटी ऑर्गेनाइजेशन है।

Read More: Post Office PPF Scheme: हर रोज 70 रुपए जमा करने से मैच्योरिटी पर मिलेगा लाखों का फंड

Show More
Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned