script

Gautam Adani की किस्मत पलटी, अरबपतियों की लिस्ट में लगाई लम्बी छलांग पर मुकेश अंबानी लुढ़के

locationनई दिल्लीPublished: Mar 01, 2023 02:02:33 pm

Gautam Adani फरवरी की 28 तारीख गौतम अदाणी के लिए लकी साबित हुई। इस दिन गौतम अदाणी की किस्मत पलट गई। जानें क्या हुआ।

gautam_adani.jpg

Gautam Adani की किस्मत पलटी, अरबपतियों की लिस्ट में लगाई लम्बी छलांग पर मुकेश अंबानी लुढ़के

24 जनवरी 2023 को आई अमेरिकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग की रिपोर्ट ने Adani Group का अर्श से फर्श पर ला दिया है। उस वक्त गौतम अदाणी दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में नम्बर 2 की पोजिशन पर थे। हिंडनबर्ग रिपोर्ट का असर लगातार जारी रहा। और एक वक्त ऐसा आया कि, जब गौतम अदाणी दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की टॉप 30 से भी बाहर हो गए। इसके साथ ही गौतम अदाणी की नेटवर्थ भी तेजी से कम हो रही थी। पर मंगलवार 28 फरवरी को एक बार फिर Adani Group के शेयरों में तेजी आई। जिसके बाद गौतम अदाणी की नेटवर्थ बढ़ गई। और वह भी टॉप 30 पर पहुंच गए हैं। पर इसके दूसरी तरफ देश के एक और बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी नीचे लुढ़क गए हैं। मुकेश अंबानी अभी तक अरबपतियों की लिस्ट में 10वें नंबर पर थे। पर अब नीचे खिसककर 11वें स्थान पर पहुंच गए हैं। मौजूदा वक्त दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क हैं। जिनके पास 186 अरब डॉलर की संपत्ति है।
गौतम अदाणी की नेटवर्थ बढ़ी

ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के अनुसार, गौतम अदाणी की नेटवर्थ अब बढ़कर 39.9 अरब डॉलर हो गई है। मंगलवार 28 फरवरी को शेयरों में तेजी के चलते गौतम अदाणी को 2.19 अरब डॉलर का फायदा हुआ है। अभी तक गौतम अदाणी की हालत खस्ता थी। रोजाना अरबों डॉलर की संपत्ति गंवा रहे थे। बहुत दिनों के इंतजार के बाद गौतम अडानी की नेटवर्थ में बढ़त देखने को मिली है। इस साल गौतम अदाणी की नेटवर्थ में 71.5 अरब डॉलर की गिरावट आई है। सितंबर 2022 में वह इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर पहुंच गए थे। अदाणी की नेटवर्थ 150 अरब डॉलर के करीब पहुंच गई थी। पर 24 जनवरी को आई हिंडनबर्ग की रिपोर्ट से Adani Group के शेयरों को भारी चोट पहुंची। और औंधे मुंह जमीन पर आ गए।
यह भी पढ़े – हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बाद लगातार घाटे में Adani Group, फिर भी BOB दे सकता है और ऋण, कौन है BOB जानें

मुकेश अंबानी ने मंगलवार को गंवाई 1.38 अरब डॉलर की संपत्ति

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी 79.7 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ इस लिस्ट में 11वें नंबर पर हैं। गौतम अदाणी को मुनाफा हुआ है वहीं दूसरी तरफ अंबानी को नुकसान उठाना पड़ा है। मुकेश अंबानी ने मंगलवार को 1.38 अरब डॉलर की संपत्ति गंवाई है।

ट्रेंडिंग वीडियो