script

कोरोनावायरस से बदहाल एयरलाइंस की मदद को आगे आई सरकारें, 200 बिलियन डॉलर की है ज़रूरत

locationनई दिल्लीPublished: Mar 18, 2020 01:38:07 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

आपको मालूम हो कि International Air Transport Association (IATA) ने् दुनियाभर की एयरलाइंस को बचाने के लिए कुल 200 बिलियन डॉलर की जरूरत की बात कही थी ।

airlines aid

नई दिल्ली: कोरोनावायरस से सबसे ज्यादा किसी इंडस्ट्री को अगर नुकसान हुआ है तो वो है एविएशन इंडस्ट्री । CAPA ने एयरलाइंस कंपनियों के मई तक दिवालिया होने की बात कहकर हड़कंप मचा दिया है। CAPA ने हालात से निपटने के लिए सरकारी मदद को वक्त की जरूरत बताया था । अब 2 दिन के बाद CAPA की चेतावनी का असर दिखने लगा है । दरअसल अमेरिका और यूरोप के बाद ऑस्ट्रेलिया और ताइवान की सरकार ने अपने देश की एयरलाइंस को सरकारी मदद का ऐलान किया है।

ऑस्ट्लिया की सरकार ने 430 मिलियन डॉलर की कैंसलेशन चार्ज माफ करने की बात कही है, क्योंकि सरकार ने खुद ही नागरिकों को यात्रा करने से मना किया है।

कोरोना की वजह से खाली हुआ आसमान, दिवालिया हो सकती हैं ज्यादातर एयरलाइंस

यूएस कैरियर्स ने पहले ही सरकार वांशिंगटन से 50 बिलियन डॉलर की मदद ग्रांट और लोन के रूप में और कई बिलियन टैक्स छूट की मांग की है।

वहीं ताइवान के नागरिक उड्डयन नियामक ने देर रात मंगलवार को इस बात का ऐलान करते हुए कहा कि उसकी एयरलाइंस सब्सिडी और लोन के लिए आवेदन कर सकती है। इसके अलावा एयरलाइंस अपने बिजनेस को सुचारु रूप से चलाने के लिए लोन की मांग भी कर सकती हैं। हालांकि सरकार ने अभी तक इस बात का खुलासा नहीं किया है कि कितनी धनराशि मुहैया कराई जाएगी ।

iata_.jpg

स्वीडन और डेनमार्क ने भी अपनी एयर कैरियर्स को 300 मिलियन की मदद की बात कही है। आपको मालूम हो कि International Air Transport Association (IATA) ने् दुनियाभर की एयरलाइंस को बचाने के लिए कुल 200 बिलियन डॉलर की जरूरत की बात कही थी । S&P Global Rating ने पूरी दुनिया में ट्रैवेल एडवाइजरी जारी होने के बाद से इस साल ग्लोबल पैसेंजर्स की संख्या में 30 फीसदी की कमी आने की बात कही थी, और इसकी रिकवरी 2022-23 तक ही हो पाएगी ।

भारत को एक और झटका, ‘2020 में 5.3 फीसदी हो सकती है भारत की वृद्धि दर’-Moodys

दरअसल कोरोनावायरस के पैनडेमिक घोषित होने के बाद से ग्लोबल स्तर पर लॉकडाउन सिचुएशन बन गई है । और देशों के बॉर्डर्स बंद होने के चलते एयरलाइंस अपनी फ्लाइट्स को कम कर रही है ।
United Airlines Holdings Inc ने अप्रैल तक 60 फीसदी फ्लाइट कटौती की बात कही है जिसमें से 85 फीसदी अंतर्राष्ट्रीय हैं। Virgin Australia Holdings Ltd ने 14 जून तक अपनी सभी इंटरनेशनल फ्लाइट्स बंद करने का ऐलान कर दिया है। इसी के साथ एयरलाइन स्टाफ को भी छुट्टी दी जा रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो