scriptHDFC ने होम लोन पर बढ़ाई ब्याज दर , ICICI और पंजाब नेशनल बैंक ने बढ़ाया MCLR | HDFC hikes home loan interest rates, ICICI Bank, PNB increase MCLR | Patrika News

HDFC ने होम लोन पर बढ़ाई ब्याज दर , ICICI और पंजाब नेशनल बैंक ने बढ़ाया MCLR

locationनई दिल्लीPublished: Jun 01, 2022 04:10:20 pm

loan interest rates: HDFC बैंक ने होम लोन के ब्याज दर में 5% की बढ़ौतरी की है। वहीं ICICI और पंजाब नेशनल बैंक ने MCLR में बढ़ौतरी किया है, जिससे इन दोनों बैंको के द्वारा दिए जाने वाले सभी लोन महंगे हो गए है।
 

lone

lone

loan interest rates: PNB, ICICI और HDFC बैंक ने लोन लेने वाले ग्राहकों को झटका दिया है। HDFC ने हाउसिंग लोन पर रिटेल प्राइम रेट (RPLR) में 5% की बढ़ौतरी की है, जो लगातार एक महीने में तीसरी बार बढ़ौतरी की गई है, जिसे आज से लागू कर दिया गया है। इस बढ़ौतरी के बाद अब जो लोन 7% के ब्याज दर पर था, उस लोन का ब्याज बढ़कर 7.5% होगा। वहीं ICICI और पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने MCLR में 15% की बढ़ौतरी की है। गौरतलब है कि अधिकांश कंज्यूमर लोन पर ब्याज दर MCLR के द्वारा ही तय होती है।
इसके साथ ही आपको बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अचानक से चौकाते हुए पिछले महीने रेपो रेट में 0.40% की बढ़ौतरी कर दिया था, जिसके बाद रेपो रेट 4% से बढ़कर 4.4% हो गया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मीडिया में बयान देते हुए कहा था कि उन्हें रेपो रेट के इस बढ़ौतरी के बारे में पता नहीं था। रेपो रेट में बढ़ौतरी के बाद से लगभग सभी बैंकों ने लोन के ब्याज दरों में बढ़ौतरी की है।
 

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने 15% का MCLR बढ़ाया

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने MCLR में 15% के आधार पर बढ़ौतरी की है। पंजाब नेशनल बैंक की वेबसाइट के अनुसार बढ़ा हुआ MCLR दरें 1 जून से लागू कर दी गई है। जिसके बाद एक रात में MCLR 6.60% से बढ़कर 6.75% , एक महीने में 6.65% से बढ़कर 6.80%, तीन महीने के लिए 6.75% से बढ़कर 6.90%, 6 महीने के लिए 6.95% से बढ़कर 7.10%, 1 साल के लिए 7.25% से बढ़कर 7.40% और तीन साल के लिए 7.55% से बढ़कर 7.70% हो गया है।
pnb.jpg

ICICI बैंक ने भी बढ़ाया MCLR

ICICI बैंक के अनुसार 1 जून से MCLR बढ़ा दिया है, जिसके बाद एक रात से लेकर एक महीने तक MCLR 7.30%,तीन महीने के लिए 7.35%, 6 महीने के लिए 7.50% और एक साल के लिए 7.55% MCLR हो गया है।
 
icici.jpg

MCLR का लोन पर क्या पड़ता है असर
MCLR के आधार पर बैंक ग्राहकों को दिए जाने वाले लोन की ब्याद दर तय करते हैं। MCLR के बढ़ने पर लोन की ब्याज दर बढ़ती है, वहीं MCLR के घटने पर लोन की ब्याज दर घटती है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने MCLR को 2016 में शुरू किया था।
 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो