script

Pan Card खो गया है या उसमें कराना चाहते हैं कोई सुधार, तो अपनाइए यह आसान तरीका

Published: Oct 10, 2021 11:32:54 am

Submitted by:

Ashutosh Pathak

पैन कार्ड महत्‍वपूर्ण दस्‍तावेजों में से एक होता है। इसकी जरूरत बैंक से लेकर टैक्‍स भरने और तमाम दूसरे आवश्यक काम में पड़ती है। यदि आपके पास पैन कार्ड नहीं है या खो गया या फिर उसमें कुछ सुधार कराना है तो आप कुछ आसान स्टेप्स फाॅलो कर इसमें बदलाव करा सकते हैं या नया पैन कार्ड बनवा सकते हैं।
 

pan.jpg
नई दिल्ली।

यदि आपका पैन कार्ड खो गया है या फिर उसमें कोई ऐसी जानकारी है जो गलत है या बदल गई तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप इसे ठीक करा सकते हैं।
दरअसल, पैन कार्ड महत्‍वपूर्ण दस्‍तावेजों में से एक होता है। इसकी जरूरत बैंक से लेकर टैक्‍स भरने और तमाम दूसरे आवश्यक काम में पड़ती है। यदि आपके पास पैन कार्ड नहीं है या खो गया या फिर उसमें कुछ सुधार कराना है तो आप कुछ आसान स्टेप्स फाॅलो कर इसमें बदलाव करा सकते हैं या नया पैन कार्ड बनवा सकते हैं।
आप नए पैन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको कुछ बातें ध्‍यान में रखनी होगी, तभी आप आवेदन कर सकेंगे। आपके पास पैन कार्ड पहले से है या यह कहीं खो गया है और नए पैन कार्ड की जरुरत है। दूसरा, पैन कार्ड में जरूरी बदलाव करना चाहते हैं।
यह भी पढ़ें
-

अगर खो गया है या खराब हो चुका है आपका राशन कार्ड तो बनवा सकते हैं डुप्लीकेट काॅपी, जानिए कैसे

पैन कार्ड के लिए यदि आप आवेदन करते हैं तो आपसे अलग- अलग शुल्‍क लिया जाता है। अगर आपने आवेदन किया है तो आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड दोनों में ही 50 रुपये का शुल्‍क देना है। आप अगर इस पैन कार्ड को विदेश वाले पते के साथ आवेदन करते हैं तो आपको 959 रुपये का शुल्‍क देना होगा, जबकि पैन कार्ड को डाउनलोड करने का शुल्‍क नहीं लिया जाता है। पैन कार्ड के आवेदन के लिए सहायक दस्तावेजों के साथ किसी भी आवेदन पत्र को जमा करने की कोई आवश्यकता नहीं है।
– नए पैन कार्ड पर ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/ReprintEPan.html लिंक पर जाएं।

– इसे खोलते ही नया विंडो खुलेगा, जिसमें आप नाम आधार नंबर, जन्‍मतिथि, GSTNL Optional और कैप्‍चा भरना होगा।
– आप आधार में रजिस्टर मोबाइल नंबर पर आए OTP को भरकर आगे की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

– इसमें किसी तहर के डाटा का सुधार करना है तो आप पैन नंबर लिखकर आगे बढ़ सकते हैं।
– करीब 3 से 7 दिन बाद आप पैन कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं या फिर पोस्ट आफिस से प्राप्‍त कर सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो