घर बैठे कमाई का आसान जरिया है पर्सनल ब्लॉगिंग, ये हैं जरूरी टिप्स

आपको यदि लिखने का शौक है और कोरोनाकाल में घर बैठे कुछ कमाने की सोच रहे हैं तो ब्लॉगिंग अच्छा विकल्प है।

By: सुनील शर्मा

Published: 14 Jun 2021, 05:10 PM IST

वैसे तो पर्सनल ब्लॉगिंग का विकल्प अब तक उन महिलाओं तक सीमित था, जो घर के काम की जिम्मेदारी के साथ घर से ही कुछ न कुछ करने की सोच रही हों। लेकिन कोरोना महामारी में जिस तरह से लोग घर से ही कुछ न कुछ कर रहे हैं, वे अपने लिखने के शौक को न केवल दूर-दूर तक पहुंचा सकते हैं बल्कि इससे कमाई भी कर सकते हैं। पर्सनल ब्लॉग के तहत आप किसी विशेष विषय पर लिखने के अलावा अपने अनुभव को भी दूसरों तक पहुंचा सकते हैं। पर्सनल ब्लॉग लिखने की शुरुआत कर रहे हैं तो कई बातों की जानकारी होना जरूरी है।

यह भी पढ़ें : कंटेंट मार्केटिंग के इन तरीकों से होगा बिजनेस में प्रोफिट

ब्लॉग अकाउंट
इंटरनेट पर कई साइट्स हैं, जहां आप अपना ब्लॉग अकाउंट खोल सकते हैं। खास बात यह है कि यहां पेड और फ्री, दोनों तरह की वेबसाइट्स हंै, जहां से ब्लॉग राइटिंग स्टार्ट कर सकते हैं। सामान्य तौर पर पेड ब्लॉग अकाउंट को ज्यादा बेहतर माना जाता है।

प्रमोशन भी करें
पर्सनल ब्लॉग अकाउंट खुलने के बाद सोशल मीडिया (फेसबुक, ट्विटर व इंस्टाग्राम) मददगार है। यहां अपनी प्रोफाइल बनाकर ब्लॉग को शेयर करें। यहां पर जितने आपके यूजर बढ़ेंगे, उतना ही आपके ब्लॉग के लिए अच्छा होगा।

यह भी पढ़ें : पब्लिक रिलेशन में बनाए कॅरियर, ये हैं जरूरी टिप्स

एडसेंस अकाउंट जरूरी
जिस मकसद से आपने अपना पर्सनल ब्लॉग स्टार्ट किया है यानी पैसा कमाने के लिए एडसेंस अकाउंट बनाएं। ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए ब्लॉग पर एड आने जरूरी है। इसलिए ब्लॉग में एडसेंस की अनुमति देकर आप पैसा कमा सकते हैं।

कोई गलती न करें
पहली बार यदि ब्लॉगिंग शुरू कर रहे हैं तो इस बारे में हर बात को इंटरनेट से जान सकते हैं। किस विषय में रुचि है व लिखना चाहते हैं, इस बारे में सोचें। फिर सही प्लेटफॉर्म का चुनाव करें। ब्लॉग अकाउंट की आइडी-पासवर्ड याद रखें।

सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned