scriptसॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम से भारतीय सरकार ने जुटाए 31,290 करोड़ रुपये! | Indian Government mobilizes 31290crore from Sovereign Gold Bond Scheme | Patrika News

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम से भारतीय सरकार ने जुटाए 31,290 करोड़ रुपये!

locationनई दिल्लीPublished: Aug 10, 2021 09:17:30 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Sovereign Gold Bond Scheme: भारतीय सरकार की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि सरकार ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम से अब तक 31,290 करोड़ रुपये जुटाए हैं।

Sovereign Gold Bond Scheme

Indian Government mobilizes 31,290 Crore. Rupees from Sovereign Gold Bond Scheme

नई दिल्ली। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की भारत में 2015 में शुरुआत हुई थी। इस योजना के शुरू होने के बाद से अब तक भारतीय सरकार ने इस योजना से 31,290 करोड़ रुपये जुटाए है। यह बात केंद्र सरकार में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में जानकारी देते हुए बताई।
वित्त मंत्री ने लोकसभा में एक बात का जवाब देते हुए यह बताया कि वैकल्पिक वित्तीय संपत्ति को विकसित करने और सोने को खरीदकर उसे रखने के विकल्प के रूप में भारत सरकार ने 5 नवंबर, 2015 को सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की शुरुआत की। ये बॉन्ड भारतीय रुपए के भुगतान पर जारी किए जाते हैं और सोने पर ग्राम में अंकित होते हैं।
यह भी पढ़े – सस्ता सोना बेच रही मोदी सरकार, जानिए कितनी होगी एक ग्राम सोने की कीमत

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम (Sovereign Gold Bond Scheme) में सोना कौन खरीद सकता है?

कोई भी भारतीय व्यक्ति और हिंदू अविभाजित परिवार का सदस्य ज्यादा से ज्यादा 4 किलो तक की कीमत का गोल्ड बॉन्ड खरीद सकता है। ट्रस्ट और इसी तरह की दूसरी संस्थाओं के लिए यह सीमा 20 किलो सोने के बराबर की कीमत तक की है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को संयुक्त ग्राहक के आधार पर भी खरीदा जा सकता है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को किसी नाबालिग के नाम पर उसके माता-पिता या अभिभावक भी खरीद सकते हैं।
सालाना ब्याज

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में निवेश करने वाले लोगों को हर साल 2.5% ब्याज दर से छमाही आधार पर अपने निवेश पर ब्याज मिलता है। इस ब्याज को टैक्सपेयर्स की अन्य स्रोत की आय में जोड़ दिया जाता है। हालांकि सोने की जिस मात्रा के लिए निवेशक ने निवेश किया है, वह राशि पूरी तरह सुरक्षित रहती है।
Sovereign Gold Bond : मुनाफा कमाना है तो देर न कीजिए, गोल्ड बॉन्ड खरीदने का अच्छा मौका
यह भी पढ़े – अडानी इलेक्ट्रिसिटी ने बॉन्ड से जुटाए 2232 करोड़, एनर्जी सेक्टर की भारत की पहली कंपनी

मेच्योरिटी अवधि

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की मेच्योर होने की अवधि 8 साल की होती है, लेकिन 5 साल बाद अगले ब्याज के भुगतान की तारीख पर बॉन्ड से सोना निकाल सकते हैं। निवेशक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को गिरवी रखकर उसपर लोन भी ले सकते हैं।
कहां से खरीद सकते हैं?

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को स्मॉल फाइनेंस बैंक और पेमेंट बैंक को छोड़ कर सभी बैंक, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (SHCIL), नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (NSE), बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज लिमिटेड (BSE), निर्धारित डाकघरों और ऐसे स्टॉक एक्सचेंज जिन्हें मान्यता मिली हुई हैं, से खरीद सकते हैं।
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2021-22

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2021-22 की पांचवी सीरीज़ की शुरुआत 9 अगस्त 2021 से होगी। यह 5 दिन खुली रहेगी और 13 अगस्त 2021 को बंद हो जाएगी। इस दौरान बाजार से कम कीमत में सोना खरीदा जा सकता है। इस स्कीम के तहत 4,790 रुपये प्रति ग्राम पर सोना खरीदा जा सकता है। ऑनलाइन इसे 4,740 रुपये प्रति ग्राम पर सोना खरीदा जा सकता है।
Gold Bond
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो