scriptinvesting in the stock market through smallcase may get a setback | Smallcase के जरिए शेयर मार्केट में निवेश करने वालों को लग सकता है झटका, SEBI ने जारी किया आदेश | Patrika News

Smallcase के जरिए शेयर मार्केट में निवेश करने वालों को लग सकता है झटका, SEBI ने जारी किया आदेश

Stock Market: मॉडल पोर्टफोलियो व सलाहकार सेवा प्रदान करने वाली कंपनी Smallcase (स्मॉलकेस) को SEBI ने 28.6 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। SEBI ने कहा कि Smallcase ऐसी सर्विस बेच रहा है जो आरए रेग्युलेशन और रिसर्च एनालिस्ट्स प्रोफेशनल स्टैंडर्ड के विपरीत है। हालांकि फिनसेक लॉ एडवाइजर्स के मैनेजिंग पार्टनर संदीप पारेख ने SEBI के आदेश का विरोध किया है।

 

नई दिल्ली

Updated: May 08, 2022 02:44:36 pm

Stock Market: अगर आप शेयर मार्केट में निवेश करते हैं तो Smallcase (स्मॉलकेस) के बारे में तो जरूर जानते होंगे। स्मॉलकेस के द्वारा आप अलग-अलग सेक्टर के स्टॉक्स में निवेश कर सकते हैं। Smallcase स्टॉक्स का एक ग्रुप बनाकर रखता है जिसमें आप अपने पसंद के हिसाब से खरीद सकते हैं। आप जो भी Smallcase खरीदते हैं उसके लिस्ट के सारे स्टॉक्स एक बार में बॉय हो जाते हैं, ऐसे ही एक बार में सेल भी हो जाते हैं। Smallcase फ्री और पेड दोनों प्रकार की सर्विस देता है।
investing-in-the-stock-market-through-smallcase-may-get-a-setback.jpg
सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज बोर्ड (SEBI) ने 6 मई 2022 को एक आदेश जारी किया जिसके अनुसार रजिस्टर्ड रिसर्च एनालिस्ट्स न तो मॉडल पोर्टफोलियो जारी कर सकते हैं और न ही एडवाइजर्स सर्विस दे सकते हैं। SEBI ने रजिस्टर्ड रिसर्च एनालिस्ट और स्टैलियन एसेट नामक फर्म के अनुसंधान विश्लेषक और मालिक पर 28.6 लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया है। SEBI के इस आदेश के बाद Smallcase (स्मॉलकेस) भी प्रभावित हो सकती है। Smallcase भी मॉडल पोर्टफोलियो पेश करती है।
 
जेसवानी को जारी हो चुका है नोटिस
SEBI के अनुसार 4 मई 2021 को जेसवानी को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था जिसमें कहा था कि यह देखा गया है कि एक शोध विश्लेषक होने के नाते संभावित ग्राहकों को मॉडल पोर्टफोलियो उत्पाद बेचा जा रहा है, जो आरए विनियमों और अनुसंधान विश्लेषक के पेशेवर मानकों में उल्लिखित अनुसंधान विश्लेषक की परिभाषा के खिलाफ है।

यह भी पढ़ें

रविवार की छुट्टी के बाद भी आज खुली हैं SBI सहित कई बैंकों की शाखाएं, जानिए क्या है कारण

 
कारण बताओ नोटिस के बाद जेसवानी तथ्यों के निष्कर्षों या कानून के निष्कर्ष को स्वीकार या अस्वीकार किए बिना 27 अक्टूबर को निपटान के लिए आवेदन किया। नियामक ने तब 28.6 लाख की राशि के लिए एक समझौता आदेश पारित किया और जेसवानी को सेबी के तहत किसी भी अन्य पंजीकरण को प्राप्त करने से रोक दिया।

फिनसेक लॉ एडवाइजर्स के मैनेजिंग पार्टनर संदीप पारेख SEBI के आदेश का किया विरोध

फिनसेक लॉ एडवाइजर्स के मैनेजिंग पार्टनर संदीप पारेख ने SEBI के आदेश का विरोध किया है। संदीप पारेख ने कहा कि मॉडल पोर्टफोलियो की पेशकश कानूनी परिभाषा के अंदर है कि शोध विश्लेषक क्या कर सकता है। यह दिखाने के लिए कोई सबूत नहीं है कि जेसवानी बेईमान या गलत काम कर रहे हैं। SEBI के द्वारा एकमात्र समस्या यह दिखाई गई है कि उसने ग्राहकों के साथ कॉल पर 'सलाहकार सेवाएं' प्रदान की जो नैतिक उल्लंघन या नियामक उल्लंघन का प्रतीत नहीं है। यह भी चिंताजनक है कि SEBI ने इस तरह के एक मामले को कार्यवाही के लिए चुना है, जबकि सचमुच हजारों सोशल मीडिया में 'स्टॉक टिप्स' दिए जा रहे हैं।

इस आदेश का Smallcase (स्मॉलकेस) पर क्या पड़ेगा असर

Smallcase (स्मॉलकेस) भी अपने प्लेटफार्म के जरिए मॉडल पोर्टफोलियो पेश करती है। जिसके जरिए लोग शेयर मार्केट में निवेश करते हैं। अगर SEBI मॉडल पोर्टफोलियो पेश करने से रोकती है तो Smallcase मॉडल पोर्टफोलियो पेश नहीं कर पाएगा।

यह भी पढ़ें

अलग-अलग देशों में अलग-अलग दिन मनाया जाता है मदर्स डे, जानिए इससे जुड़े कई रोचक फैक्ट

 

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Azamgarh Rampur By Election Result : रामपुर में सपा को बढ़त तो आजमगढ़ में 'निरहुआ' ने बड़ा उलटफेर करते हुए धर्मेद्र यादव को पछाड़ाMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र का सियासी संकट जल्द खत्म होने के आसार कम! सदस्यता को लेकर बागी विधायक कर सकते है कोर्ट का रुखबिहार ड्रग इंस्पेक्टर के घर पर छापेमारी, 4 करोड़ कैश और 38 लाख के गहने बरामदअश्विन और कोहली के बाद अब कप्तान रोहित शर्मा हुए कोविड पॉज़िटिव, नहीं खेलेंगे पहला टेस्टमेरे पास ममता बनर्जी को मनाने की ताकत नहीं: अमित शाहMumbai News Live Updates: बागी विधायकों पर संजय राउत ने साधा निशाना, बोले-बालासाहेब के नाम का इस्तेमाल न करेंMaharashtra Political Crisis: संजय राउत ने बागी विधायकों पर फिर साधा निशाना, ट्वीट कर कही ये बड़ी बातMaharashtra Political Crisis: वडोदरा में आधी रात को देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे के बीच हुई थी मुलाकात, सुबह पहुंचे गुवाहाटी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.