Faceboook और Amazon के बाद माइक्रोसॉफ्ट भी कर्मचारियों को देगी 1500 डॉलर का बोनस

माइक्रोसॉफ्ट द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार एम्प्लाई को एकमुश्त 1500 डॉलर (लगभग 1.12 लाख रुपए) का बोनस दिया जाएगा।

By: सुनील शर्मा

Published: 13 Jul 2021, 07:48 AM IST

नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण के चलते जहां आम लोगों की जिंदगी पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गई वहीं बहुत से युवाओं को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा। ऐसे बुरे वक्त में भी बहुत सी कंपनियों ने अपने कर्मचारियों का साथ देने का निश्चय किया और उनकी सहायता के लिए उन्हें बोनस का ऐलान किया। फेसबुक और अमेजन के बाद अब माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन ने भी अपने स्टाफ के लिए बोनस का ऐलान किया है। कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार एम्प्लाई को एकमुश्त 1500 डॉलर (लगभग 1.12 लाख रुपए) का बोनस दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें : नौकरीपेशा लोग रहें सतर्क, इन पांच गलतियों के कारण अटक सकता है पीएफ का पैसा

रेगुलर स्टाफ के साथ पार्टटाइम वर्कर्स को भी मिलेगा फायदा
कंपनी की आधिकारिक घोषणा के अनुसार कॉर्पोरेट वाइस प्रेसिडेंट लेवल से नीचे के सभी कर्मचारियों को यह बोनस मिलेगा। माइक्रोसॉफ्ट के अधिकारी ने बताया कि यह योजना अमरीका सहित पूरे विश्व में स्थित ऑफिसेज तथा उनमें काम कर रहे स्टाफ पर लागू होगी।

माइक्रोसॉफ्ट के वर्तमान में 21 देशों में ऑफिस हैं जिनमें लगभग 1.75 लाख एम्पलाई कार्यरत हैं। इन्हें बोनस देने के लिए कंपनी को लगभग 200 मिलियन डॉलर (लगभग 1492 करोड़ रुपए) का अतिरिक्त बजट खर्च करना होगा।

यह बोनस न केवल कंपनी के रेगुलर कर्मचारियों को दिया जाएगा वरन कंपनी के लिए पार्ट टाइम काम कर रहे फ्रीलांसर्स को भी दिया जाएगा अथवा जो घंटे के हिसाब से कंपनी के लिए काम कर रहे हैं और 31 मार्च 2021 से पहले कंपनी को ज्वॉइन कर चुके हैं। हालांकि कंपनी की सिस्टर कन्सर्न लिंक्डइन, गिटहब पर यह योजना लागू नहीं होगी।

यह भी पढ़ें : मई से अब तक 39 बार बढ़ी कीमतें, 10.79 रुपए महंगा हुआ पेट्रोल, जानिए अपने शहर का भाव

अन्य कंपनियां भी कर रही हैं मदद
कर्मचारियों की सहायतार्थ बोनस देने वाली माइक्रोसॉफ्ट पहली कंपनी नहीं है वरन इससे पहले फेसबुक, अमेजन और बैंक ऑफ अमेरिका भी ऐसा कर चुके हैं। फेसबुक ने गत वर्ष अपने 45000 से अधिक कर्मचारियों को एक हजार डॉलर का बोनस दिया था। जबकि ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल अमेजन ने अपने फ्रंटलाइन वर्कर्स को 300 डॉलर का होलीडे बोनस दिया है। बैंक ऑफ अमरीका ने भी अपने 1.7 लाख से अधिक कर्मचारियों को 750 डॉलर का बोनस दिया था।

सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned