scriptमजदूरों तक पैसा पहुंचाना नहीं है आसान, प्रशासन के सामने हैं ये दिक्कतें | officials facing problem in transferring money to informal sector | Patrika News
कारोबार

मजदूरों तक पैसा पहुंचाना नहीं है आसान, प्रशासन के सामने हैं ये दिक्कतें

अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने में आ रही है दिक्कत
असंगठित मजदूरों का नहीं है रजिस्ट्रेशन
सरकार के पास आंकड़ों की कमी

नई दिल्लीMar 30, 2020 / 12:22 pm

Pragati Bajpai

daily wagers

daily wagers

नई दिल्ली: कोरोना के चलते लगे लॉकडाउन में मजदूर और गरीबों को किसी तरह की दिक्कत न हो इसके लिए केंद्र और राज्य सरकारों ने अलग-अलग योजनाओं के तहत पैसे ट्रांसफर करने की बात कही है ताकि इन गरीब लोगों को किसी तरह की दिक्कत का सामना न करना पड़े।

लेकिन इन लोगों तक पैसा पहुंचाने में अधिकारियों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। दरअसल अससंगठित क्षेत्र से आने वाले इन लोगों में कई का रजिस्ट्रेशन ही नहीं है जिसकी वजह से इन तक पैसा पहुंचाना टेढ़ी खीर हो चुका है ।

­­­आज से देश की सभी बैंकों में होगा काम शुरू, सैलेरी ट्रांसफर की वजह से लिया गया फैसला

दरअसल हमारे यहां ज्यादातर छोटे दुकानदार सालों से काम तो कर रहे हैं लेकिन सरकार के पास इनका कोई हिसाब नहीं है जिसकी वजह से इनकी पहचान करना बेहद मुश्किल भरा हो रहा है।

इसके अलावा ये लोग ज्यादातर 3-7 दिनों के बफर हिसाब से काम करते हैं ऐसे में कुछ दिनों के बाद इन लोगों का अपने यहां काम करने वालों को पैसा देना तो दूर खुद के लिए सामान जुटाना भी मुश्किल भरा हो जाता है। सरकारी अधिकारियों का कहना है कि उनके पास इन लोगों से संबंधित डेटा 2012 का है जिसमें अब तक काफी परिवर्तन आ चुका होगा। 2012 के NSSO के आंकड़ों के मुताबिक हमारे देश में लगभग 82.7 फीसदी कामकाजी जनता असंगठित क्षेत्र में काम करती है । यानि कि करीब 40 लाख लोग इस क्षेत्र के लिए काम करते हैं। जबकि National Statistical Commission की रिपोर्ट के मुताबिक असंगठित क्षेत्र के मजदूर 48-57 फीसदी तक है जिसके हिसाब से इस क्षेत्र में काम करने वालों की संख्या आधी रह जाएगी।

वहीं दूसरी समस्या खुद स्टेट्स के पास फंड की है। राज्यों के पास फंड न होने की वजह से भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

Home / Business / मजदूरों तक पैसा पहुंचाना नहीं है आसान, प्रशासन के सामने हैं ये दिक्कतें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो