script पेमेंट बैंक पर RBI की नकेल: Paytm में किस-किस ने महत्वपूर्ण पदों को छोड़ने का लिया फैसला, पढ़िए पूरी खबर | Paytm directors Shinjini Kumar and Manju Aggarwal resigned, both directors took the decision due to RBI action on payment banks. | Patrika News

पेमेंट बैंक पर RBI की नकेल: Paytm में किस-किस ने महत्वपूर्ण पदों को छोड़ने का लिया फैसला, पढ़िए पूरी खबर

locationनई दिल्लीPublished: Feb 12, 2024 03:20:12 pm

Submitted by:

Akash Sharma

Paytm Crisis: हाल में आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर कई तरह की पांबदियां लगा दी गई थीं। RBI ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक की सभी सेवाओं पर एक मार्च से रोक लगा दी है।

शिंजिनी कुमार और मंजू अग्रवाल
शिंजिनी कुमार और मंजू अग्रवाल

वित्तीय प्रौद्योगिकी कंपनी पेटीएम ने अपनी बैंकिंग शाखा के एक स्वतंत्र निदेशक के इस्तीफा देने की बात कही। कंपनी ने एक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा कि मंजू अग्रवाल ने व्यक्तिगत प्रतिबद्धताओं के कारण 1 फरवरी को पेटीएम पेमेंट्स बैंक के बोर्ड से इस्तीफा दे दिया।भुगतान फर्म ने शुक्रवार को कहा कि वह अनुपालन और नियामक मामलों पर एक सलाहकार समिति बनाएगी। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को अपने अधिकांश परिचालन को बंद करने का आदेश देने के एक सप्ताह बाद ये फैसला लिया।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक बोर्ड के इन इंडिपेंडेंट डायरेक्टर्स का इस्तीफा

पेटीएम निदेशक शिंजिनी कुमार और मंजू अग्रवाल ने इस्तीफा दे दिया है। शिंजिनी कुमार इससे पहले सिटीबैंक, बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच और पीडब्ल्यूसी इंडिया में काम कर चुकी हैं। वहीं दूसरी ओर मंजू अग्रवाल ने 34 साल तक SBI में कई पदों पर काम किया है। वह वहां डिप्टी MD पद से रिटायर हुईं थीं। टीएम पेमेंट्स बैंक के बोर्ड में अब केवल तीन इंडिपेंडेंट डायरेक्टर पंजाब एंड सिंध बैंक के पूर्व एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर अरविंद कुमार जैन, एक्सेंचर के पूर्व MD पंकज वैश्य और DPIIT के पूर्व सेक्रेटरी रमेश अभिषेक रह गए हैं।

पूर्व SEBI चीफ एम. दामोदरन करेंगे अध्यक्षता
बता दें कि इन इंडिपेंडेंट डायरेक्टर्स के इस्तीफे के बाद अब पूर्व सेबी चीफ एम. दामोदरन इस कमेटी की अध्यक्षता करेंगे। इस कमेटी में इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) के पूर्व प्रेसिडेंट मुकुंद मनोहर चितले भी शामिल हैं। इन्हें RBI ने नॉमिनेट किया था। चितले बैंकिंग कोड्स एंड स्टैंडर्ड्स बोर्ड ऑफ इंडिया (NACAS) के पूर्व गवर्निंग काउंसिल मेंबर भी रह चुके हैं। चितले के अलावा, पैनल में आंध्रा बैंक के पूर्व चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर आर.रामचंद्रन जैसे बैंकिंग एक्सपर्ट्स भी शामिल किए गए हैं।
ये भी पढ़ें: फ्रांस के बाद, श्रीलंका और मॉरीशस में आज पीएम मोदी करेंगे UPI सेवाओं की शुरुआत

ट्रेंडिंग वीडियो