script

Free में मिलेगा Gas सिलेंडर बस करना होगा यह काम

locationनई दिल्लीPublished: Apr 25, 2022 01:14:43 pm

Submitted by:

Mohit Kumar

सरकार द्वारा गरीब परिवार की महिलाओं को मुफ्त गैस सिलेंडर दिया जा रहा है सरकार की यह योजना क्या है और किस प्रकार आपको फ्री सिलेंडर मिल सकता है। जानने के लिए पढ़िए पूरी खबर

PMUY

सरकार द्वारा गरीब परिवार की महिलाओं को मुफ्त गैस सिलेंडर दिया जा रहा है

Free gas cylinder Yojana : आप भी यदि गैस की आसमान छूती हुई कीमतों से परेशान हैं तो यह खबर आपके लिए है। सरकार द्वारा समय-समय पर जनकल्याणकारी योजनाएं चलाई जाती हैं उसी में से सरकार द्वारा चलाई गई एक योजना है जिसका नाम है प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) इस योजना में आप कैसे अप्लाई कर सकते हैं और फ्री में आपको गैस सिलेंडर कैसे मिल सकता है, साथ ही इस योजना में आप किस तरीके से आवेदन कर सकते हैं पूरी जानकारी के लिए पढ़िए पूरी खबर

वैसे आपको बता दें कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत सब्सिडी से भी कम रेट पर गरीब वर्ग के लोगों को सिलेंडर उपलब्ध करवाए जाते हैं। इस योजना का उद्देश्य था कि ग्रामीण महिला खाना पकाते समय धुंए से होने वाली बीमारी और परेशानी से बच सकें। इसलिए मोदी सरकार ने इस योजना को चलाया था। गौरतलब है कि इस योजना के तहत गरीब घर की महिलाओं को गैस सिलेंडर की सुविधा उपलब्ध कराना है। इस योजना के अंतर्गत गरीब महिलाओं को शुरुआत में तीन गैस सिलेंडर बिना कोई शुल्क के उपलब्ध करवाए जाते हैं उसके बाद घरेलू सिलेंडर बाजार से कम कीमतों पर सिलेंडर उपलब्ध करवाए जाते हैं।

इस योजना का लाभ लेने के लिए ये है मापदंड

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में आवेदन के लिए आवेदक महिला की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। इसके अलावा एक घर में किसी अन्य महिला ने इस योजना का लाभ ले लिया है तो उस परिवार की अन्य महिलाएं इस योजना का लाभ नही मिल पाएगा।

योजना के लिए इन कागजात की होगी आवश्यकता

पीएम उज्जवला योजना के लिए आवेदन करने हेतु आवेदक महिला के पास राज्य सरकार द्वारा जारी किया गया राशन कार्ड या बीपीएल राशन कार्ड होना चाहिए। इसके अलावा आवेदक कर्ता महिला के पास आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड, बैंक का अकाउंट नंबर, एक पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए। ध्यान दे कि आवेदन के लिए KYC करवाना अनिवार्य है। अतः उन सभी डॉक्यूमेंट्स को भी साथ रखें।

इस प्रकार करें आवेदन

इस योजना के लिए अप्लाई करने हेतु आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://www.pmuy.gov.in पर जाना होगा। यहां पर आपको होम पेज पर ही इंडियन गैस, भारत गैस और हिंदुस्तान पेट्रोलियम के ऑप्शन नजर आएंगे। आप अपनी सुविधानुसार इनमें से किसी भी एक को चुन सकते हैं। यहां से आप फॉर्म भर कर उसे डाउनलोड कर लीजिए। इस डाउनलोड किए गए फॉर्म का प्रिंट आउट लेकर उसे सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स के साथ अपने निकटतम गैस एजेंसी डीलर के पास जमा करवा दें। गैस एजेंसी द्वारा आपके डॉक्यूमेंट वेरिफाई किए जाएंगे। वेरिफिकेशन का कार्य पूरा होने के बाद आपको योजना के तहत LPG गैस कनेक्शन जारी कर दिया जाएगा।
ऐसे मिलेगा Free सिलेंडर

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना (PMUY) के लाभार्थियों को गैस चूल्हा और एलपीजी कनेक्शन निःशुल्क उपलब्ध करवाया जाता है। इसके अलावा आवेदक कर्ता को पहले गैस सिलेंडर भी फ्री में उपलब्ध करवाया जाता है। अधिक जानकारी के लिए आप गैस एजेंसियों के टोल फ्री नंबर पर कॉल कर पूरी जानकारी पा सकतें हैं।

हेल्पलाइन नंबर-1906

टोल फ्री नंबर-18002666696

यह भी पढ़े – Ration card Aadhaar linking: नहीं मिल रहा मुफ्त राशन, तो ऐसे करें फटाफट राशन से आधार को लिंक

ट्रेंडिंग वीडियो