scriptरघुराम राजन बन सकते हैं बैंक ऑफ इंग्लैंड के प्रमुख, संभावित दावेदारों में सबसे ऊपर है नाम | Raghuram Rajan may become head of Bank of England | Patrika News

रघुराम राजन बन सकते हैं बैंक ऑफ इंग्लैंड के प्रमुख, संभावित दावेदारों में सबसे ऊपर है नाम

locationनई दिल्लीPublished: Apr 23, 2018 07:02:27 pm

Submitted by:

mangal yadav

रघुराम राजन को इंग्लैंड में बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है। बैंक ऑफ इंग्लैंड के प्रमुख के तौर पर उनका नाम सबसे आगे है।

Raghuram Rajan

लंदनः भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन एक बार फिर किसी केंद्रीय बैंक के शीर्ष पद पर अपनी नई पारी की शुरुआत कर सकते हैं। यूनाइटेड किंगडम के अखबार फायनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, बैंक ऑफ इंग्लैंड (बीओई) के प्रमुख पद के संभावित दावेदार के तौर पर राजन का नाम आया है। अखबार में रविवार को प्रकाशित एक लेख में दावा किया गया है कि रघुराम राजन को यह पद सौंपा जा सकता है। बीओई के प्रमुख के दावेदारों में 6 लोगों के नाम पर विचार किया जा रहा है जिनमें श्रृष्टि वडेरा का भी नाम संभावितों की सूची में है।

शुरू हो चुकी है बैंक प्रमुख की तलाश
रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटिश चांसलर और एक्सचेकर फिलीप हैमंड बीओई के गवर्नर मार्क कार्ने की जगह 2019 में नए गवर्नर के चयन की प्रक्रिया आरंभ कर रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, हैमंड ने कहा है कि वह वाशिंगटन में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की बैठक जैसे मंचों में उम्मीदवारों की तलाश पहले ही शुरू कर चुके हैं। हैमंड ने कहा, “हालांकि औपचारिक प्रक्रिया अभी शुरू नहीं हुई है, लेकिन मेरे अलावा कई अन्य लोगों की नजर किसी संभावित उम्मीदवार पर गई होगी।” हैमंड के बयान से जाहिर है कि वह देश से बाहर कार्ने के वारिश की खोज कर रहे हैं और वह ऐसी शख्सियत की तलाश में हैं, जो वैश्विक स्तर पर अपना प्रभाव बना सकता है, क्योंकि ब्रिटेन ब्रेक्सिट के लिए तैयार है।

रघुराम को है लंबा अनुभव
रघुराम राजन इस समय शिकागो विश्वविद्यालय के बूथ स्कूल ऑफ बिजनेस में प्रोफेसर हैं। वह सिंतबर 2013 से लेकर सिंतबर 2016 तक आरबीआई के गवर्नर थे। वह आईएमएफ के पश्चिमी देशों से बाहर से आने वाले और सबसे कम उम्र के पहले मुख्य अर्थशास्त्री और अनुसंधान निदेशक रहे हैं। राजन बैंक ऑफ इंटरनेशनल सेटलमेंट्स के वाइस चेयरमैन के तौर पर भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो