घर बैठे अगर करनी हैं हर महीने 50 हजार से ज्यादा की कमाई तो उठाएं SBI के इस शानदार मौके का फायदा,जमा करने होंगे ये दस्तावेज

देश का सबसे भरोसेमंद बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया एक शानदार मौका दे रहा है, जिसके तहत एसबीआई की फ्रेंचाइजी लेने पर आप हर महीने तगड़ी कमाई कर सकते है, आइये जानते है इस मौके के बारे में।

By: Shalu Saini

Published: 07 Sep 2021, 02:04 PM IST

कोरोना महामारी के चलते कई लोगों की आर्थिक स्थिति खराब हुई है। किसी की जॉब चली गई तो किसी के बिजनेस ठप पड़ गए, जिसके चलते कई लोग आर्थिक समस्या से जूझ रहे हैं। वही हम आपको एक ऐसे विकल्प के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके चलते आप इस कोरोना महामारी में भी घर बैठे अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। वहीं घर बैठे कमाई करने का मौका कोई और नहीं बल्कि देश का सबसे भरोसेमंद बैंक एसबीआई दे रहा है, जिसके जरिए आप घर बैठे आसानी से हर महीने 45 हजार से 80 हजार तक कमा सकते हैं, जो कि एक बहुत ही सुरक्षित तरीका है। आइए जानते हैं एसबीआई के इस शानदार मौके के बारे में।

दरअसल, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की एटीएम फ्रेंचाइजी लेकर कोई भी आसानी से घर बैठे पैसे कमा सकता है। आपको बता दें कि कोई भी एटीएम किसी भी बैंक की तरफ से नहीं लगाया जाता है, बल्कि इसको लगाने के लिए अलग कंपनियां होती है। वहीं बैंक की और से इन कंपनियों के साथ कॉन्ट्रेक्ट किया जाता है, जो शहर में अलग-अलग जगह एटीएम लगाती हैं। तो वही हम आपको बताने जा रहे हैं किस तहर आप एसबीआई एटीएम की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं।

एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी लेने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

अगर आप एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी लेने की इच्छा रखते हैं तो कम से कम आपके पास 50 से 80 स्क्वायर फुट की जगह होनी जरुरी है। इसके साथ ही आपका एटीएम किसी अन्य एटीएम से 100 मीटर की दूरी पर होना चाहिए। एक बात का ध्यान रहे कि एटीएम के लिए स्पेस ग्राउंड फ्लोर पर हो, वही इसकी विजिबिलिटी भी अच्छी होना चाहिए। आपके द्वारा प्रोवाइड किए जा रहे स्पेस में 24 घंटे लाइट का होना अनिवार्य है, इसके साथ ही 1 किलो वाट का बिजली कनेक्शन भी होना जरूरी है। आपके एटीएम में कम से कम हर दिन 300 ट्रांजैक्शन की क्षमता होनी चाहिए। वही आपके स्पेस जिसमें आप एटीएम फ्रेंचाइजी खोलने का सोच रहे हैं, उसकी छत कॉंक्रीट की होना जरूरी है। इसके साथ ही एटीएम लगाने के लिए नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट जोकि सोसाइटी या अथॉरिटी से होना जरूरी है।

करने होंगे ये दस्तावेज जमा

एसबीआई एटीएम की फ्रेंचाइजी खोलने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेज देना अनिवार्य है जिसके बाद आप इसकी फ्रेंचाइजी ले सकते हैं। इसमें आपको आईडी प्रूफ जिसमें आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड हो। वही एड्रेस प्रूफ जिसमें राशन कार्ड या इलेक्ट्रिसिटी बिल हो। आपके बैंक का अकाउंट और उसकी पासबुक हो। आपकी फोटोग्राफ, ईमेल, फोन नंबर, बेसिक कांटेक्ट डिटेल्स हो। जीएसटी नंबर के साथ ही फाइनेंसियल डाक्यूमेंट्स भी आपको जमा करने पड़ेंगे।

एसबीआई एटीएम की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आप कुछ इस तरह से अप्लाई कर सकते हैं

एसबीआई एटीएम की फ्रेंचाइजी लेने के लिए और इसके अप्लाई करने के लिए आप उन कंपनी की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं जो एसबीआई एटीएम की फ्रेंचाइजी देती हैं। जहां आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। आपको बता दें कि देशभर में एटीएम लगाने का कॉन्ट्रैक्ट इंडिया वन एटीएम, टाटा इंडिकैश और मुथूट एटीएम के पास है। तो इन्हीं एटीएम की वेबसाइट पर जाकर आप अपने यहां एटीएम फ्रेंचाइजी लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

महीने में हो सकती हैं इतनी कमाई

मुथूट एटीएम, टाटा इंडिकैश. इंडिया इंडिया वन एटीएम में सबसे बढ़िया और पुरानी कंपनी टाटा इंडिकैश हैं। टाटा इंडिकैश में अपने एटीएम की फ्रेंचाइजी लेने के लिए और उसके लिए आवेदन करने के लिए आपको 2 लाख रुपए सिक्योरिटी डिपॉजिट करनी पड़ेगी, जो आपको बाद में रिफंड हो जाएगी। इसके साथ ही 3 लाख रुपए का वर्किंग कैपिटल होना जरुरी हैं। कुल 5 लाख रुपए का निवेश आपको एटीएम फ्रेंचाइजी लेने के लिए करना होगा। वहीं अगर हर महीने कमाई की पर नजर डाली जाए तो हर कैश ट्रांजैक्शन सेक्शन पर कंपनी 8 रुपए देती है, वहीं नॉन कैश ट्रांजैक्शन पर ₹2 मिलते हैं। यानी कि साल भर में रिटर्न ऑन इन्वेस्टमेंट 35 से 50 प्रतिशत तक है। आपको बता दें कि जैसे अगर हर रोज आपके एटीएम से 250 ट्रांजैक्शन होते हैं, जिसमें से 65 प्रतिशत कैश ट्रांजैक्शन हुआ और वही 35 फ़ीसदी नॉन कैश ट्रांजैक्शन हुआ है तो आप महीने के 45 हजार तक कमा सकते हैं। वहीं अगर इस का डबल होता है यानी कि 500 ट्रांजैक्शन होते हैं तो आप पूरे महीने का 88-90 हजार तक का मुनाफा कमा सकते हैं।

Shalu Saini
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned