scriptSEBI ने स्वतंत्र निदेशकों से जुड़े नियमों में करा बदलाव, नए नियम 1 जनवरी से लागू होंगे | sebi amends rules to empower independent directors | Patrika News
कारोबार

SEBI ने स्वतंत्र निदेशकों से जुड़े नियमों में करा बदलाव, नए नियम 1 जनवरी से लागू होंगे

स्वतंत्र निदेशकों की नियुक्ति, पुनर्नियुक्ति और बर्खास्तगी का काम शेयरधारकों के विशेष प्रस्ताव के आधार पर किया जाएगा।

नई दिल्लीAug 09, 2021 / 12:03 am

Mohit Saxena

sebi

sebi

मुंबई। देश के मार्केट रेगुलेटर सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया यानी सेबी (SEBI) ने स्वतंत्र निदेशकों (Independent Directors) की स्वतंत्रता और प्रभावशीलता का आकलन दोबारा से किया है। इसके लिए उनकी नियुक्ति, बर्खास्तगी और पारिश्रमिक से संबंधित नियमों में बदलाव किया है।

ये भी पढ़ें: डिजिटल मार्केटिंग में लोगों को सुरक्षित मंच देने की कोशिश में जुटे हैं शुभ अग्रवाल

कॉरपोरेट धोखाधड़ी और प्रमोटर्स के कुप्रबंधन का पता लगाने और रोकने में नाकामी को लेकर जांच के दायरे में आने वाले स्वतंत्र निदेशकों की भूमिका की पृष्ठभूमि का इस घटनाक्रम का महत्व बढ़ जाता है।

ये भी पढ़ें: FPI: विदेशी निवेशकों ने फिर जताया बाजार में भरोसा, 5 दिनों में कर दिया 1210 करोड़ इनवेस्ट

नए नियम 1 जनवरी 2022 से लागू होने वाले हैं

सेबी ने एक नोटिफिकेशन जारी कर कहा कि नए नियम एक जनवरी 2022 से लागू होंगे। नए नियमों के तहत किसी सूचीबद्ध कंपनी में स्वतंत्र निदेशकों की नियुक्ति, पुनर्नियुक्ति और बर्खास्तगी का काम शेयरधारकों के विशेष प्रस्ताव के आधार पर किया जाएगा। विशेष प्रस्ताव में मतों की संख्या प्रस्ताव के खिलाफ डाले जाने वाले मतों से कम से कम तीन गुना ज्यादा होनी चाहिए। इससे यह तय होगा कि स्वतंत्र निदेशकों को प्रवर्तकों के इशारे पर हटाया या नियुक्त नहीं करा जाए।

Home / Business / SEBI ने स्वतंत्र निदेशकों से जुड़े नियमों में करा बदलाव, नए नियम 1 जनवरी से लागू होंगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो