script

1 जून से बदल जाएंगे ये बड़े 5 न‍ियम, आपकी जेब पर होगा सीधा असर

locationनई दिल्लीPublished: May 29, 2022 11:58:43 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

हर महीने की शुरुआत में कई छोटो और बड़े बदलाव होने वाले हैं। 1 जून से भी ऐसे ही कुछ बड़े बदलाव होने वाले हैं। इसमें गोल्ड हॉलमार्किंग, एसबीआई होम लोन, एक्सिस बैंक सेविंग्स अकाउंट के नियम, मोटर इंश्योरेंस का प्रीमियम शामिल है। ये बदलाव आपकी जेब पर प्रत्‍यक्ष रूप से असर डालेंगे।

changes in june

changes in june

दो दिन बाद मई का महीना खत्म हो रहा है और जून शुरू होने जा रहा है। हर बार की तरह इस बार भी नया महीना शुरू होते ही कुछ छोटे-बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। जून के महीने की शुरुआत में कुछ बड़ नियम बदलने जा रहे है। जिसका असर सीधा आपकी जेब पर पड़ने वाला है। एक जून से गोल्ड हॉलमार्किंग, एसबीआई होम लोन, एक्सिस बैंक सेविंग्स अकाउंट के नियम, मोटर इंश्योरेंस का प्रीमियम और एलपीजी गैस सिलिंडर की कीमत मे बदलाव होने जा रहे है। यह सभी बदलाव आपकी ज‍िंदगी पर और अपले महीने से आपकी जेब पर प्रत्‍यक्ष रूप से असर दिखेगा। आइए जानते है एक तारीख से कौन कौन सी चीज महंगी हो जाएगी।

एसबीआई के होम लोन का ब्याज
देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक की तरफ से होम लोन के लिए एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट (EBLR) को बढ़ा दिया है। अब यह बेंचमार्क दर 0.40 फीसदी बढ़कर 7.05 फीसदी हो गई है। एसबीआई की ऑफ‍िश‍िय वेबसाइट के अनुसार बढ़ी हुई ब्याज दरें 1 जून से लागू हो जाएंगी।

मोटर इंश्योरेंस का प्रीमियम होगा महंगा
एक जून से आपका मोटर इंश्योरेंस प्रीमिय महंगा हो जाएगा। केंद्र सरकार की तरफ से थर्ड पार्टी मोटर व्हीकल इंश्योरेंस के प्रीमियम में बढ़ोतरी की गई है। अब 1000 सीसी इंजन की क्षमता वाली कारों का इंश्योरेस प्रीमियम 2,094 रुपए देना होगा। वहीं 1,000 सीसी से 1500 सीसी के इंजन वाली कारों का इंश्योरेंस प्रीमियम 3221 रुपए से बढ़ाकर 3416 रुपए कर दिया गया है।

गोल्ड हॉलमार्किंग
जून की पहली तारीख से गोल्ड हॉलमार्किंग का दूसरा चरण लागू होगा। अब 32 नए जिलों में हॉलमार्किंग सेंटर्स खोले जाएंगे। पहले 256 जिलों में हॉलमार्किंग सेंटर्स थे। अब 288 जिलों में केवल हॉलमार्क वाला 20 से 24 कैरेट का सोना ही बेचा जाएगा। अब बिना हॉलमार्किंग सोना बेचना संभव नहीं होगा।

एक्सिस बैंक बचत खाता
एक्सिस बैंक ने अपने ग्राहकों को झटका देते हुए बचत खातों की सर्विस पर चार्ज बढ़ा दिया है। अब एक जून से बचत खातों की देखरेख के लिए ली जाने वाली सर्विस फीस भी शामिल है। इसके अलावा अतिरिक्त चेक बुक पर भी चार्ज वसूला जाएगा।

यह भी पढें- RBI की रिपोर्ट का दावा ‘आपके पास मौजूद कैश हो सकता है नकली’


गेहूं की जगह मिलेगी चावल
एक जून से गरीबों को फ्री में मिलने वाला राशन यानी गेहूं का कोटा कम हो गया है। जून की पहली तारीख से उत्तर प्रदेश, बि‍हार और केरल में अब 3 क‍िलो गेहूं और 2 क‍िलो चावल की बजाय 5 क‍िलो चावल दिया जाएगा।


यह भी पढें- बेहतर क्रेडिट स्कोर के लिए इन बातों का रखें ध्यान, वरना लोन मिलना मुश्किल


गैस सिलिंडर के दाम
हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलिंडर की कीमतों में बदलावा होता है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में गैस की कीमतों में तेजी को देखते हुए घरेलू बाजार में भी असर देखने को मिल सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो