scriptबेहतर क्रेडिट स्कोर के लिए इन बातों का रखें ध्यान, वरना लोन मिलना मुश्किल | how to improve your credit score easy and effective tips | Patrika News

बेहतर क्रेडिट स्कोर के लिए इन बातों का रखें ध्यान, वरना लोन मिलना मुश्किल

locationनई दिल्लीPublished: May 28, 2022 02:29:23 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

कई बार अपनी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए कर्ज या लोन लेना पड़ता है। लोन देते समय बैंक हमेशा क्रेडिट स्कोर जरूर चेक करता है। स्कोर कम होने की वजह से लोन आवेदन खारिज हो सकता है या लोन पास हुआ है तो अधिक ब्याज चुकाना पड़ सकता है।

credit score

credit score

मध्यम वर्ग परिवार को कई बार अपनी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए लोन लेने की जरूरत पड़ती है। घर या गाड़ी लेने के लिए, बच्चों की पढ़ाई या फिर अति आवश्यक काम के लिए कर्ज लेना पड़ता है। बैंक से लोन लेते समय हमारे क्रेडिट स्कोर को चेक किया जाता है। अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो तुरंत बैंक से लोन मिल जाता है। इतना ही नहीं लोन के ब्याज पर भी फायदा मिलता है। यदि आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा नहीं है तो लोन आवेदन को खारिज किया जा सकता है। या लोन पास हो जाता है कि आपको ज्यादा ब्याज चुकाना पड़ता है। इसलिए लोन लेने से पहले हमेशा अपने क्रेडिट स्कोर की जांच करनी चाहिए। आमतौर पर 750 या उससे ज्यादा का क्रेडिट स्कोर बेहतर माना जाता है। आपका स्कोर कम है तो नीचे बताए गए उपाय से इसमें सुधार किया जा सकता है।

पेमेंट डेट रखे याद
आमतौर पर देखा जाता है कि कई क्रेडिट कार्ड से कोई भी प्रोडक्ट खरीद लेते है। लेकिन उसकी पेमेंट की आखिरी तारीख याद नहीं करते है। ऐव वक्त ड्यू डेट के बारे में पता चलता है। समय पर पेमेंट करने के लिए डेट का हमेशा ध्यान रखे। जरा सी लापरवाही के कारण आपका क्रेडिट स्कोर खराब हो सकता है।

बार-बार ना बढ़वाए कार्ड की लिमिट
किसी महीने में खर्चा ज्यादा हो जाता है तो लोग अपने क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़वा लेते है। ऐसा नहीं करना चाहिए। अगर आप बार बार कार्ड की लिमिट बढ़वाते है तो अपने क्रेडिट स्कोर पर असर पड़ता है। इसलिए अपनी आवश्यकता के अनुसार खर्च करना चाहिए। ताकि आपको बिल भरने में किसी प्रकार की कोई परेशानी ना हो।

क्रेडिट रिपोर्ट पर गलत जानकारी
कई बार क्रेडिट रिपोर्ट में गलत या देरी से रिपोर्टिंग के कारण गलतियां हो सकती हैं। जानकारों के अनुसार, सभी को अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की जांच करनी चाहिए। यदि कुछ गड़बड़ है तो समय रहते इसको तुरंत ठीक करवाना चाहिए। वरना लोन लेते समय आपको परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े।

यह भी पढें- आधार से भी आप कर सकते हैं आईटीआर ई-वेरिफिकेशन, जानें स्टेप बाई स्टेप प्रोसेस


सेटलमेंट नहीं लोन को खत्म करें
लोन लेने से पहले अपनी पुराने वित्तीय लेने देने के बारे में ध्यान रखना चाहिए। बैंक आपके क्रेडिट स्कोर की हिस्ट्री भी देते है कि पुराने लोन चुकाए है या उनका सेटलमेंट किया है। सेटलमेंट का असर क्रेडिट स्कोर पर भी पड़ता है। इसलिए सेटलमेंट नहीं करना चाहिए, हमेशा लोन को खत्म करना चाहिए।

ज्यादा लोन और क्रेडिट कार्ड लेने से बचना
कई लोग ऐसे भी है जो बहुत से लोन लेते है या ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखते है। कई बार ऐसी स्थिति पैदा हो जाती है कि ईएमआई का बोझ बहुत ज्यादा हो जाता है। समय में किस्त नहीं जाने पर आपको क्रेडिट स्कोर खराब हो जाता है। इसलिए अपनी लिमिट में रहकर ही लोन और कार्ड लेना चाहिए।

यह भी पढें- राशन कार्ड : एक गलती और फ्री में राशन म‍िलना हो जाएगा बंद, जल्द ही कर लें ये काम



ट्रेंडिंग वीडियो