scriptराशन कार्ड : एक गलती और फ्री में राशन म‍िलना हो जाएगा बंद, जल्द ही कर लें ये काम | ration card link with aadhaar card to get free ration How to Update | Patrika News

राशन कार्ड : एक गलती और फ्री में राशन म‍िलना हो जाएगा बंद, जल्द ही कर लें ये काम

locationनई दिल्लीPublished: May 27, 2022 02:45:03 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

केंद्र सरकार की योजनाओं के लिए अनुसार गरीबों और जरूरत मदों को हर महीने फ्री में राशन दिया जा रहा है। इस योजना का लाभ लेने के लिए अब आपको अपने राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना होगा। अगर आप निर्धारित समय अवधि तक ऐसा नहीं करते है तो आपको फ्री में राशन नहीं मिलेगा।

ration card

ration card

केंद्र सरकार समय समय पर गरीबों और जरूरत मंदों के लिए कई प्रकार की योजनाएं जारी करती है। बीते दो साल के दौरान महामारी कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन लगने के बाद फ्री राशन की सुविधा शुरू की गई। इस महामारी की वजह से लोगों लोगों की नौकरियां चली गई और बड़ी संख्या में लोग बेरोजगार हो गए थे। उन लोगों की मददद के लिए मोदी सरकार ने यह योजना चलाई थी। फ्री राशन की योजना अभी भी चालू है। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए सरकार ने एक नियम बनाया है। अब राशन कार्ड और आधार से लिंक करवाने वालों को ही राशन दिया जाएगा। अगर ऐसा नहीं करते है तो उनको इस योजना से वंचित कर दिया जाएगा।

30 जून तक कराए आधार से ल‍िंक
मोदी सरकार ने फ्री में मिलने वाले राशन के लिए अब राशन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करवाना जरूरी हो गया है। पहले इसकी अंतिम तिथि 31 मार्च, 2022 तय की गई थी, लेकिन बाद में इसे बढ़ा दिया गया। नए नोटिफिकेशन के अनुसार, अब 30 जून तक राशन को आधार से जोड़ना अनिर्वाय हो गया है। अगर आपने अभी तक आधार और राशन कार्ड को ल‍िंक नहीं कराया है तो जल्‍दी से करा लीज‍िए। जो लोग यह ल‍िंक नहीं कराते है तो उनका फ्री में राशन मिलना बंद हो जाएगा।

बंद हो जाएगा फ्री राशन म‍िलना
सरकार अपनी योजना में पारदर्शिता लाने के लिए नियमों में बदलावा किया है। ‘वन कार्ड, वन नेशन’ योजना के तहत आप क‍िसी भी राज्‍य के क‍िसी भी ज‍िले में राशन लेने के ल‍िए अधिकृत हैं। ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से आधार को राशन कार्ड से लिंक करवा सकते है। निर्धारित समय तक जो ऐसा नहीं करवाता है तो उसको सरकार की इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

 

यह भी पढ़ें

आधार से भी कर सकते हैं आईटीआर ई-वेरिफिकेशन, UIDAI ने बताया तरीका





आधार कार्ड और राशन कार्ड ऐसे करें लिक
— सबसे पहले आधार की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं।
— होमपेज पर ‘Start Now’ पर क्लिक करें।
— इसके बाद आपको अपना पता और जिले आद‍ि की जानकारी दर्ज करें।
— अब ‘Ration Card Benefit’ के ऑप्शन पर जाएं।
— इसके बाद अपना आधार कार्ड नंबर, राशन कार्ड नंबर, ई-मेल एड्रेस और मोबाइल नंबर आदि दर्ज करें।
— इसके बाद आधार से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा।
— OTP दर्ज करने पर आपको प्रोसेस कम्पलीट का मैसेज मिलेगा।

यह भी पढ़ें

पीएम किसान सम्मान निधि E-KYC की लास्ट डेट करीब, ऐसे पूरी करें प्रक्रिया




आवश्यक दस्तावेज
आधार कार्ड से राशन कार्ड को लिंक करने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी। नियमों के अनुसार, आधार कार्ड की फोटोकॉपी, राशन कार्ड की फोटो कॉपी और राशन कार्ड धारक की पासपोर्ट साइज फोटी राशन कार्ड केंद्र पर जमा करना होगा। इसके अलावा आधार का बायोमेट्रिक डेटा वेरिफिकेशन भी किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो