scriptपीएम किसान सम्मान निधि E-KYC की लास्ट डेट करीब, ऐसे पूरी करें प्रक्रिया | Pm Kisan E-KYC close to last date How to do e KYC | Patrika News
कारोबार

पीएम किसान सम्मान निधि E-KYC की लास्ट डेट करीब, ऐसे पूरी करें प्रक्रिया

PM Kisan Samman Nidhi : केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना का लाभ उठाने के लिए ई-केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है। यदि किसान E-Kyc पूरी नहीं करते हैं तो उनको आने वाली किस्त नहीं मिलेगी। ई-केवाईसी करवाने की अंतिम तारीख 31 मई है। इस तारीख को दो बार बढ़ाया जा चुका है।

नई दिल्लीMay 25, 2022 / 11:39 am

Shaitan Prajapat

PM Kisan Samman Nidhi

PM Kisan Samman Nidhi

PM Kisan Samman Nidhi : केंद्र सरकार देश के किसानों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चल रही है। उनमें एक प्रधानमंत्री सम्‍मान क‍िसान न‍िध‍ि है। पीएम किसान योजना के तहत किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए उनके खातें में रकम जमा करवाती है। किसानों के खातों में इस योजना की 10 किस्ते आ चुकी है और अब 11वीं का इंतजार किया जा रहा है। इस किस्त से पहले किसानों को ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। पिछले महीने से किसान 11वीं किस्त का इंतजार कर रहे है। ई-केवाईसी करवाने की अंतिम तारीख 31 मई है। ऐसे माना जा रहा है कि किसानों का इंतजार इस तिथि के साथ ही खत्म होगा।

12.53 करोड किसान है रजिस्टर्ड
पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत करीब 12.53 करोड़ किसान रजिस्टर्ड हैं। मोदी सरकार ने इसके लाभार्थियों के लिए ई-केवाईसी प्रक्रिया को अनिवार्य कर दिया है। बता दें कि इस योजना के तहत किसानों को हर महीने 500 रुपए दिए जाते हैं। इसमें चार महीने की किस्त एक साथ दी जाती है। अब तक इसकी 11 किस्तें का इंतजार किया जा रहा है।

 

ई-केवाईसी के बिना नहीं मिलेंगे पैसे
पीएम किसान पोर्टल के मुताबिक अब 31 मई तक ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करना होगा। पहले इसकी अंतिम तिथि 31 मार्च, 2022 थी। इसको बढ़ाकर 22 मई, 2022 किया और अब 31 मई अंतिम तारीख है। सरकार ने पीएम किसान योजना का लाभ उठाने के लिए अब ई-केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है। अगर किसान E-Kyc पूरी नहीं करते हैं तो आगे से उन्हें यह किस्त नहीं मिलेगी।

यह भी पढ़ें

HDFC बैंक और रिटेलियो ने लॉन्च किया को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड, ग्राहकों को मिलेगी ये खास सुविधा




ऑनलाइन ऐसे करें केवाईसी
— सबसे पहले पीएम किसान वेबसाइट pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
— होम पेज पर ‘फार्मर्स कॉर्नर’ के तहत e-KYC पर क्लिक करें।
— इसके बाद आधार नंबर दर्ज कर टैब को दबाए।
— अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी मिलेगा।
— ओटीपी दर्ज कर सबमिट पर क्लिक करें।
— इस प्रकार के आपकी ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

यह भी पढ़ें

डिजिलॉकर की अब व्हाट्सऐप पर मिलेगी ये खास सुविधा, करोड़ों लोगों को मिलेगा फायदा




Home / Business / पीएम किसान सम्मान निधि E-KYC की लास्ट डेट करीब, ऐसे पूरी करें प्रक्रिया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो