scriptBuy Now Pay Later, Visa और Mastercard लॉन्च करेंगे ये आधुनिक पेमेंट सिस्टम, ऐसे करेगा काम | what is Buy Now Pay Later scheme by master card and visa | Patrika News

Buy Now Pay Later, Visa और Mastercard लॉन्च करेंगे ये आधुनिक पेमेंट सिस्टम, ऐसे करेगा काम

locationनई दिल्लीPublished: Oct 23, 2021 06:26:12 pm

Submitted by:

Arsh Verma

वीजा और मास्टरकार्ड एक ऐसा प्लेटफॉर्म लॉन्च करने वालें है जिसके जरिए रिटेल ब्रांड्स और ऑनलाइन विक्रेता बैंकों के साथ सीधे तौर पर समझौता कर सकें और ग्राहकों को अलग-अलग भुगतान के विकल्प दे सके जैसे (BNPL)
 

what_is_buy_now_pay_later_scheme_by_master_card_and_visa.jpg

Buy Now Pay Later, Visa और Mastercard लॉन्च करेंगे ये आधुनिक पेमेंट सिस्टम, ऐसे करेगा काम

नई दिल्ली. ग्लोबल कार्ड नेटवर्क वीजा और मास्टरकार्ड भारत में वित्त वर्ष 2022 के आखिर तक अपने अपने बाय नाऊ पे लेटर प्लेटफॉर्म (BNPL) को लॉन्च करेंगी। ये पेमेंट करने की एक सुविधा है जो ग्राहकों को दी जाएगी, जिसमे ग्राहक सामान खरीदने के वक्त पैसा ना दे कर बाद में पेमेंट कर सकते हैं। खबर है कि वीजा और मास्टरकार्ड पार्टनर्स के साथ बात कर रही हैं कि वे ऐसे प्लेटफॉर्म बनाएं, जिससे रिटेल ब्रांड्स और ऑनलाइन विक्रेता बैंकों के साथ सीधे तौर पर समझौता कर सकें और ग्राहकों को अलग-अलग भुगतान के विकल्प पेश करें।

बड़े बैंकों से संपर्क:

ईटी को एक बड़े प्राइवेट बैंक में काम करने वाले चीफ एग्जीक्यूटिव ने बताया कि वीजा और मास्टरकार्ड दोनों के BNPL प्लेटफॉर्म्स पर काम चल रहा है। और यह सही है क्योंकि उनके पास ग्राहकों का बड़ा डेटा है, जिसके जरिए वे बैंकों के लिए प्लेटफॉर्म विकसित कर सकते हैं और इस क्षेत्र में आसानी के साथ काम कर सकते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, वीजा और मास्टरकार्ड दोनों ने कार्ड जारी करने वाले बड़े बैंकों से इस मामले में संपर्क किया है। वीजा समझौते के लिए एक या उससे ज्यादा पेमेंट प्लेटफॉर्म्स से भी इस सिलसिले में बातचीत कर रही है। हालांकि, अभी दोनों ने इस मामले में अपनी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

मौजूदा समय में, कुछ स्टार्टअप्स इस सर्विस को उपलब्ध कर रहे हैं, इनमें ZestMoney, Capital Float, PayU के Lazypay के साथ Pine Labs और पेटीएम भी शामिल हैं। इस बाजार में पिछले दो सालों के दौरान बढ़ा आकर्षण देखा गया है। इसकी वजह यह भी रही है कि महामारी के दौरान करोड़ों लोगों ने ऑनलाइन खरीदारी के विकल्प को चुना है।

बाय नाऊ पे लेटर (BNPL) है क्या:

सरल भाषा में इसे ऐसे समझिए कि BNPL एक पेमेंट ऑप्शन है, जिसमें आप बिना अपनी जेब से भुगतान किए, खरीदारी कर सकते हैं। आम तौर पर, आपको खरीदारी करते समय इस सुविधा को उपलब्ध कराने वाली कंपनी के साथ साइन अप करना होता है। हालांकि, जब कर्जदाता आपकी ओर से भुगतान कर देता है, तो आपको निश्चित समयावधि के भीतर इसका पुनर्भुगतान करना होगा। आप इसका भुगतान एकमुश्त राशि के तौर पर कर सकते हैं या नो-कॉस्ट ईएमआई के जरिए भी कर सकते हैं। अगर आप दी गई अवधि के अंदर भुगतान नहीं कर पाते हैं, तो कर्जदाता आपकी राशि पर ब्याज लगा सकता है। इसके आगे देरी करने पर आपके क्रेडिट स्कोर पर बहुत बुरा असर पड़ेगा।

कैसे करता है काम:

BNPL सर्विस प्रोवाइडर्स का काम करने का तरीका समान होता है. इसमें केवल नियम और शर्तों का अंतर हो सकता है।

– एक रिटेलर के पास भुगतान करें।
– बाय नाऊ पे लेटर ऑप्शन को चुनें।
– कुल राशि का एक छोटा डाउन पेमेंट करें।
– बाकी राशि की कुछ ब्याज फ्री ईएमआई में कटौती कर ली जाएगी।

जरूरी बात:

ईएमआई का भुगतान बैंक ट्रांसफर, चेक, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या सीधे बैंक अकाउंट से किया जा सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो