scriptदुनिया के सबसे अमीर आदमी बर्नार्ड आरनॉल्ट को एक ही दिन में हुआ 92 हज़ार करोड़ से ज़्यादा का नुकसान, एलन मस्क की संपत्ति से फासला घटा | World's richest man Bernard Arnault loses 11.2 Billion usd in a day | Patrika News
कारोबार

दुनिया के सबसे अमीर आदमी बर्नार्ड आरनॉल्ट को एक ही दिन में हुआ 92 हज़ार करोड़ से ज़्यादा का नुकसान, एलन मस्क की संपत्ति से फासला घटा

Bernard Arnault’s Big Loss: दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बर्नार्ड आरनॉल्ट को हाल ही में ज़बरदस्त नुकसान हुआ है। इस वजह से उनकी और दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क की संपत्ति का फैसला भी घट गया है।

May 24, 2023 / 01:16 pm

Tanay Mishra

bernard_arnault_and_elon_musk.jpg

Bernard Arnault & Elon Musk

लंबे समय तक दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति रहे एलन मस्क (Elon Musk) ने इसी साल मार्च में दुनिया का सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में टॉप पोज़िशन गंवा दी थी। एलन को पीछे छोड़कर बर्नार्ड आरनॉल्ट (Bernard Arnault) ने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में पहला स्थान हासिल कर लिया था। तभी से लूई वीटॉन (Louis Vuitton) कंपनी के मालिक और फ्रांस निवासी बर्नार्ड दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। पर हाल ही में बर्नार्ड को ज़बरदस्त नुकसान हुआ है।


कितना हुआ नुकसान?

बर्नार्ड की लग्ज़री फैशन कंपनी लूई वीटॉन को हाल ही में ज़बरदस्त नुकसान हुआ है और वो भी सिर्फ एक दिन में। मंगलवार को लूई वीटॉन को 11.2 बिलियन डॉलर्स का नुकसान हुआ है, जिसकी भारतीय करेंसी में वैल्यू करीब 92,689 करोड़ रुपये है। इससे कंपनी के शेयरों में भी गिरावट देखने को मिली है।

बर्नार्ड और एलन की संपत्ति में घटा फासला

लूई वीटॉन को हुए नुकसान से दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बर्नार्ड और दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति एलन की संपत्ति में फैसला भी घट गया है। दोनों की संपत्ति में फासला अब 11.4 बिलियन डॉलर्स रह गया है, जिसकी भारतीय करेंसी में वैल्यू करीब 94,343 करोड़ रुपये है। आने वाले समय में भी अगर लूई वीटॉन को नुकसान होता है तो बर्नार्ड और एलन की संपत्ति का फैसला और भी घट सकता है।

bernard_arnault_elon_musk.jpg


यह भी पढ़ें

पीएम नरेंद्र मोदी ने ऑस्ट्रेलियाई पीएम एंथनी अल्बनीज़ को दिया क्रिकेट वर्ल्ड कप के लिए भारत आने का आमंत्रण

क्या है नुकसान की वजह?


लूई वीटॉन को अचानक से ही ज़बरदस्त नुकसान हुआ है। ऐसे में मन में यह सवाल आना लाज़िमी है कि इसकी वजह क्या हो सकती है? लूई वीटॉन को होने वाला नुकसान की वजह है अमरीका की अर्थव्यवस्था पर क़र्ज़ के बोझ से बढ़ रहा दबाव। अमरीका इस समय क़र्ज़ के बोझ तले दबा हुआ है। इससे लग्ज़री आइटम्स की डिमांड में कमी देखने को मिली है। इसका असर लूई वीटॉन समेत दूसरे लग्ज़री ब्रांड्स पर भी पड़ा है। डिमांड का घटना ही लूई वीटॉन को होने वाले ज़बरदस्त नुकसान की वजह है।

आने वाले समय में अगर अमरीका के क़र्ज़ की समस्या नहीं सुलझती, तो लग्ज़री ब्रांड्स की डिमांड और घट सकती है।

यह भी पढ़ें

क्या एलन मस्क के बच्चों को मिलेंगे उनकी कंपनियों के शेयर? जानिए अरबपति का जवाब

Hindi News/ Business / दुनिया के सबसे अमीर आदमी बर्नार्ड आरनॉल्ट को एक ही दिन में हुआ 92 हज़ार करोड़ से ज़्यादा का नुकसान, एलन मस्क की संपत्ति से फासला घटा

ट्रेंडिंग वीडियो