scriptयूथ के इंप्‍लॉयमेंट स्‍किल्‍स में सुधार लाएगा जूपी, लांच की खुद की स्किलिंग एकेडमी | Zupee will improve youth employment skills, launch skilling academy | Patrika News

यूथ के इंप्‍लॉयमेंट स्‍किल्‍स में सुधार लाएगा जूपी, लांच की खुद की स्किलिंग एकेडमी

Published: Jun 21, 2021 08:54:56 pm

Submitted by:

Dhirendra

जूपी की ओर से दावा किया गया है कि एनआईआईटी फाउन्डेशन पहला साझेदार संगठन होगा, इस एकेडमी में छात्रों को 100 फीसदी प्लेसमेन्ट सहयोग दिया जाएगा।

Zupee will improve youth employment skills, launch skilling academy

Zupee will improve youth employment skills, launch skilling academy

नई दिल्‍ली। ऑनलाईन गेमिंग में कंपनी ज़ूपी ने देश के युवाओं को रोज़गार में कौशल प्रदान करने के लिए स्किलिंग एकेडमी लॉन्च करने की घोषणा की है। ज़ूपी स्किल एकेडमी एक निगम द्वारा पेश की गई अपनी तरह की पहली एकेडमी है, जो यूथ को स्किलिंग, अपस्किलिंग एवं एजुकेशन देगी। इन युवाओं को कौशल प्रशिक्षण द्वारा भविष्य के लिए तैयार करना इस एकेडमी का मुख्य उद्देश्य है, जहां यह सुनिश्चित किया जाएगा कि प्रोग्राम में हिस्सा लेने वाले हर उम्मीदवार को रोज़गार के एक समान अवसर मिलें।

इस मिशन की शुरूआत के लिए ज़ूपी ने अग्रणी एनजीओ एनआईआईटी फाउन्डेशन के साथ हाथ मिलाया है। इस साझेदारी के तहत मुंबई के युवाओं के लिए अनूठा सीएसआर व्यवसायिक कौशल प्रोग्राम लॉन्च किया जाएगा, जो उन्हें एंट्री लेवल पर नौकरियों के लिए तैयार करेगा। ज़ूपी-एनआईआईटी फाउन्डेशन के इस प्रोग्राम में डिजिटल मार्केटिंग में सर्टिफिकेशन प्रशिक्षण शामिल होगा। प्रतिभागियों को कई महत्वपूर्ण अवधारणाओं जैसे सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन, रनिंग सर्च ऐड, सोशल मीडिया मार्केटिंग एवं एनालिटिक्स आदि में प्रशिक्षण दिया जाएगा, ये सभी प्रशिक्षण युवाओं को भावी नौकरियों के लिए तैयार करेंगे।

ज़ूपी के कॉर्पोरेट एण्ड पब्लिक अफे़यर्स ऑफिसर डॉ सुबी चतुर्वेदी ने कहा कि यह सीएसआर पहल लक्षित युवाओं के जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाकर उनकी जीवनशैली को बेहतर बनाएगी, समुदाय के समग्र विकास को सुनिश्चित करेगी। ऑनलाईन गेमिंग स्पेस में दिग्गज होने के नाते ज़ूपी गेमीफिकेशन का उपयोग शिक्षा एवं कौशल में करना चाहता है और लर्निंग के परिणामों को बेहतर बनाना के लिए तत्पर है। एनआईआईटी फाउन्उेशन के साथ इस साझेदारी के माध्यम से हम ऐसे सर्टिफिकेशन कोर्सेज़ उपलब्ध कराएंगे जो मुंबई में सीमांत वंर्गों के युवाओं को तैयार कर रोज़गार के अवसर प्रदान करेंगे।

साझेदारी के बारे में बात करते हुए एनआईआईटी फाउन्डेशन की डायरेक्‍टर सपना मॉडगिल ने कहा कि इस पहल में एक हाइब्रिड मॉडल शामिल होगा, जो हमारे लर्निंग मैनेजमेन्ट सिस्टम एवं को-क्यूरेटेड प्रोग्राम के ज़रिए छात्रों को प्रशिक्षण मोड्यूल्स, ऑडियो-विज़ुअल मीडिया, ई-बुक्स एवं पाठ्यक्रम पर आधारित अन्य अध्ययनएवं परीखा सामग्री उपलब्ध कराएगा। प्रशिक्षण को सफलतापूर्वक पूरा करने और सर्टिफिकेशन के बाद हम हर युवा को प्लेसमेन्ट में 100 फीसदी सहयोग देंगे, और यह सुनिश्चित करेंगे कि हर प्रतिभागी को उसके क्षेत्र में उचित नौकरी मिले।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो