script

Maruti Baleno Launch: सबके होश उड़ाने नए अवतार में आ गई नई मारुति बलेनो, कीमत, फीचर्स और माइलेज कर देंगे हैरान

locationनई दिल्लीPublished: Feb 23, 2022 01:27:41 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

नई Maruti Baleno में कंपनी ने कई एडवांस फीचर्स को शामिल किया है जो कि इसे पिछले मॉडल के मुकाबले बेहतर बनाते हैं। इसमें कंपनी ने K12N पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया है जो कि वीवीटी और इंटिग्रेटेड स्टार्टर जेनरेटर (ISG) तकनीक से लैस है। ये टेक्नोलॉजी कार के परफॉर्मेंस को बेहतर करने के साथ ही इसके माइलेज को बढ़ाने में मदद करेगी।

2022_maruti_suzuki_baleno_launched-amp.jpg

2022 Maruti Suzuki Baleno Launched

Maruti Suzuki ने आज घरेलू बाजार में अपनी मशहूर प्रीमियम हैचबैक कार Maruti Baleno के नए फेसलिफ्ट अवतार को लॉन्च कर दिया है। इस हैचबैक कार का इंतजार बाजार को लंबे समय से था, और पिछले कुछ महीनों में इससे जुड़ी कई नई जानकारियों से हम आपको अवगत भी कराते रहे हैं। कंपनी ने आज नई 2022 Maruti Beleno को आधिकारिक तौर पर बिक्री के लिए लॉन्च कर दिया है। इस कार की शुरुआती कीमत 6.35 लाख रुपये तय की गई है, जो कि टॉप मॉडल के लिए 9.49 लाख रुपये तक जाती है।


नई मारुति सुजुकी बलेनो को कंपनी पहले की ही तरह अपने प्रीमियम NEXA डीलरशिप से बेचेगी। इस कार में कंपनी ने कई एडवांस फीचर्स को शामिल किया है जो कि इसे पिछले मॉडल के मुकाबले ज्यादा बेहतर बनाते हैं। कंपनी ने इस कार को इंडियन मार्केट में पहली बार साल 2015 में लॉन्च किया था, तब से इस कार को कई अपडेट्स मिले लेकिन पिछले 7 सालों में इसे पहली बार सबसे बड़े अपडेट के साथ बाजार में उतारा गया है। इससे पहले कंपनी ने साल 2019 में इस कार को मामूली अपडेट्स दिए थें। इसकी आधिकारिक बुकिंग पहले से ही शुरू की जा चुकी है, जिसे इच्छुक ग्राहक कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट और अधिकृत डीलरशिप के माध्यम से बुक कर सकते हैं।

कैसा है नई 2022 Maruti Baleno का एक्टीरियर:

जैसा कि हमने उपर आपको बताया कि, कंपनी ने इस कार में कई बदलाव किए हैं। जहां तक एक्स्टीरियर की बात है तो नई मारुति बलेनो में कंपनी ने हनकॉम्ब-पैटर्न ‘NEXWave’ फ्रंट ग्रिल दिया है जो कि सिल्वर एक्सेंट के साथ आता है। इसके अलावा रैपराउंड हेडलाइट्स, फ्लैटर क्लैमशेल बोनट, नए डिज़ाइन का बंपर और नया फॉग लाइट हाउसिंग दिया गया है। इसके अलावा प्रोजेक्टर हेडलाइट्स को भी चौड़ा किया गया है और सभी वेरिएंट्स में कंपनी ने नया थ्री-एलिमेंट डे टाइम रनिंग लाइट (DRL’s) दिए गए हैं।

maruti_suzuki_baleno_facelift_launch-amp.jpg


एक्सटीरियर में सबसे बड़ा बदलाव इसके साइड में देखने को मिलता है, कंपनी ने इस कार में 16 इंच का अलॉय व्हील दिया गया है, शॉर्प सोल्डर लाइन, लंबे क्रोम स्ट्रीप विंडो लाइन को और भी खूबसूरत बनाते हैं। कार के पिछले हिस्से में C-शेप LED टेल लाइट्स दिए गए हैं जो कि टेलगेट और नए बंपर के साथ आता है। इस कार को कुल 6 रंगों के साथ बाजार में उतारा गया है, जिसमें आर्कटिक व्हाइट, स्प्लेंडिड सिल्वर, ग्रेंडियर ग्रे, नेक्सा ब्लू, ऑपुलेंट रेड और लक्स बीज कलर शामिल है।

इंटीरियर और फीचर्स पर एक नज़र:

Baleno के इंटीरियर को भी कंपनी ने बेहतर बनाने की पूरी कोशिश की है। नए थ्री-लेयर्ड डिजाइन से सजा डैशबोर्ड, इसमें टॉप में ब्लैक, बीच में सिल्वर एक्सेंट और नीचे की तरफ ब्लू फीनिश दिया गया है। इस गहरे नीले रंग की थीम को डोर कार्ड्स और सीट अपहोल्स्ट्री में ले जाया गया है। नई बलेनो का डैशबोर्ड डिजाइन काफी हद तक विदेश में बिकने वाली नई एस-क्रॉस से मिलता-जुलता है और आने वाली नई ब्रेजा में भी इसी तरह का डैशबोर्ड डिजाइन होने की उम्मीद है।

2022_maruti_baleno_price_list.jpg


इसके अतिरिक्त, अपडेटेड बलेनो एक नए स्टीयरिंग व्हील (Swift जैसी) के साथ आती है, कार के भीतर नई फ्रंट सीटों के अलावा, क्लाइमेट कंट्रोल के लिए नया स्विचगियर और नए डिजाइन का इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है। नई मारुति बलेनो फेसलिफ्ट काफी फीचर लोडेड कार है। इसमें नया 9.0-इंच स्मार्टप्ले प्रो+ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक हेड-अप डिस्प्ले, एलेक्सा कनेक्ट, एक 360-डिग्री पार्किंग कैमरा, ऑटो डिमिंग IRVM कीलेस एंट्री एंड गो, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और Arkamys सराउंड साउंड सिस्टम इत्यादि जैसे फीचर्स मिलते हैं। हालांकि, मारुति सुजुकी ने फीचर लिस्ट से एक सनरूफ को बाहर करने का फैसला किया है।

Maruti Baleno की इंजन क्षमता और गियरबॉक्स:

नई मारुति बलेनो में कंपनी ने 1.2-लीटर की क्षमता का K12N पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया है जो कि वीवीटी और इंटिग्रेटेड स्टार्टर जेनरेटर (ISG) तकनीक से लैस है। ये टेक्नोलॉजी कार के परफॉर्मेंस को बेहतर करने के साथ ही इसके माइलेज को बढ़ाने में मदद करेगी। ये इंजन 5-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आता है। कंपनी ने इसमें पिछले मॉडल में दिए जाने वाले CVT गियरबॉक्स को हटाकर इसमें AMT गियरबॉक्स दिया है। कंपनी का दावा है कि इस कार का मैनुअल वेरिएंट 22.35 किलोमीटर और ऑटोमेटिक वेरिएंट 22.94 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देती है।

ट्रेंडिंग वीडियो