script2022 Maruti Suzuki Baleno Facelift Launched Price 6.35 Lakh features | Maruti Baleno Launch: सबके होश उड़ाने नए अवतार में आ गई नई मारुति बलेनो, कीमत, फीचर्स और माइलेज कर देंगे हैरान | Patrika News

Maruti Baleno Launch: सबके होश उड़ाने नए अवतार में आ गई नई मारुति बलेनो, कीमत, फीचर्स और माइलेज कर देंगे हैरान

नई Maruti Baleno में कंपनी ने कई एडवांस फीचर्स को शामिल किया है जो कि इसे पिछले मॉडल के मुकाबले बेहतर बनाते हैं। इसमें कंपनी ने K12N पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया है जो कि वीवीटी और इंटिग्रेटेड स्टार्टर जेनरेटर (ISG) तकनीक से लैस है। ये टेक्नोलॉजी कार के परफॉर्मेंस को बेहतर करने के साथ ही इसके माइलेज को बढ़ाने में मदद करेगी।

नई दिल्ली

Published: February 23, 2022 01:27:41 pm

Maruti Suzuki ने आज घरेलू बाजार में अपनी मशहूर प्रीमियम हैचबैक कार Maruti Baleno के नए फेसलिफ्ट अवतार को लॉन्च कर दिया है। इस हैचबैक कार का इंतजार बाजार को लंबे समय से था, और पिछले कुछ महीनों में इससे जुड़ी कई नई जानकारियों से हम आपको अवगत भी कराते रहे हैं। कंपनी ने आज नई 2022 Maruti Beleno को आधिकारिक तौर पर बिक्री के लिए लॉन्च कर दिया है। इस कार की शुरुआती कीमत 6.35 लाख रुपये तय की गई है, जो कि टॉप मॉडल के लिए 9.49 लाख रुपये तक जाती है।

2022_maruti_suzuki_baleno_launched-amp.jpg
2022 Maruti Suzuki Baleno Launched


नई मारुति सुजुकी बलेनो को कंपनी पहले की ही तरह अपने प्रीमियम NEXA डीलरशिप से बेचेगी। इस कार में कंपनी ने कई एडवांस फीचर्स को शामिल किया है जो कि इसे पिछले मॉडल के मुकाबले ज्यादा बेहतर बनाते हैं। कंपनी ने इस कार को इंडियन मार्केट में पहली बार साल 2015 में लॉन्च किया था, तब से इस कार को कई अपडेट्स मिले लेकिन पिछले 7 सालों में इसे पहली बार सबसे बड़े अपडेट के साथ बाजार में उतारा गया है। इससे पहले कंपनी ने साल 2019 में इस कार को मामूली अपडेट्स दिए थें। इसकी आधिकारिक बुकिंग पहले से ही शुरू की जा चुकी है, जिसे इच्छुक ग्राहक कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट और अधिकृत डीलरशिप के माध्यम से बुक कर सकते हैं।

कैसा है नई 2022 Maruti Baleno का एक्टीरियर:

जैसा कि हमने उपर आपको बताया कि, कंपनी ने इस कार में कई बदलाव किए हैं। जहां तक एक्स्टीरियर की बात है तो नई मारुति बलेनो में कंपनी ने हनकॉम्ब-पैटर्न 'NEXWave' फ्रंट ग्रिल दिया है जो कि सिल्वर एक्सेंट के साथ आता है। इसके अलावा रैपराउंड हेडलाइट्स, फ्लैटर क्लैमशेल बोनट, नए डिज़ाइन का बंपर और नया फॉग लाइट हाउसिंग दिया गया है। इसके अलावा प्रोजेक्टर हेडलाइट्स को भी चौड़ा किया गया है और सभी वेरिएंट्स में कंपनी ने नया थ्री-एलिमेंट डे टाइम रनिंग लाइट (DRL's) दिए गए हैं।

maruti_suzuki_baleno_facelift_launch-amp.jpg


एक्सटीरियर में सबसे बड़ा बदलाव इसके साइड में देखने को मिलता है, कंपनी ने इस कार में 16 इंच का अलॉय व्हील दिया गया है, शॉर्प सोल्डर लाइन, लंबे क्रोम स्ट्रीप विंडो लाइन को और भी खूबसूरत बनाते हैं। कार के पिछले हिस्से में C-शेप LED टेल लाइट्स दिए गए हैं जो कि टेलगेट और नए बंपर के साथ आता है। इस कार को कुल 6 रंगों के साथ बाजार में उतारा गया है, जिसमें आर्कटिक व्हाइट, स्प्लेंडिड सिल्वर, ग्रेंडियर ग्रे, नेक्सा ब्लू, ऑपुलेंट रेड और लक्स बीज कलर शामिल है।

इंटीरियर और फीचर्स पर एक नज़र:

Baleno के इंटीरियर को भी कंपनी ने बेहतर बनाने की पूरी कोशिश की है। नए थ्री-लेयर्ड डिजाइन से सजा डैशबोर्ड, इसमें टॉप में ब्लैक, बीच में सिल्वर एक्सेंट और नीचे की तरफ ब्लू फीनिश दिया गया है। इस गहरे नीले रंग की थीम को डोर कार्ड्स और सीट अपहोल्स्ट्री में ले जाया गया है। नई बलेनो का डैशबोर्ड डिजाइन काफी हद तक विदेश में बिकने वाली नई एस-क्रॉस से मिलता-जुलता है और आने वाली नई ब्रेजा में भी इसी तरह का डैशबोर्ड डिजाइन होने की उम्मीद है।

2022_maruti_baleno_price_list.jpg


इसके अतिरिक्त, अपडेटेड बलेनो एक नए स्टीयरिंग व्हील (Swift जैसी) के साथ आती है, कार के भीतर नई फ्रंट सीटों के अलावा, क्लाइमेट कंट्रोल के लिए नया स्विचगियर और नए डिजाइन का इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है। नई मारुति बलेनो फेसलिफ्ट काफी फीचर लोडेड कार है। इसमें नया 9.0-इंच स्मार्टप्ले प्रो+ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक हेड-अप डिस्प्ले, एलेक्सा कनेक्ट, एक 360-डिग्री पार्किंग कैमरा, ऑटो डिमिंग IRVM कीलेस एंट्री एंड गो, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और Arkamys सराउंड साउंड सिस्टम इत्यादि जैसे फीचर्स मिलते हैं। हालांकि, मारुति सुजुकी ने फीचर लिस्ट से एक सनरूफ को बाहर करने का फैसला किया है।

Maruti Baleno की इंजन क्षमता और गियरबॉक्स:

नई मारुति बलेनो में कंपनी ने 1.2-लीटर की क्षमता का K12N पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया है जो कि वीवीटी और इंटिग्रेटेड स्टार्टर जेनरेटर (ISG) तकनीक से लैस है। ये टेक्नोलॉजी कार के परफॉर्मेंस को बेहतर करने के साथ ही इसके माइलेज को बढ़ाने में मदद करेगी। ये इंजन 5-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आता है। कंपनी ने इसमें पिछले मॉडल में दिए जाने वाले CVT गियरबॉक्स को हटाकर इसमें AMT गियरबॉक्स दिया है। कंपनी का दावा है कि इस कार का मैनुअल वेरिएंट 22.35 किलोमीटर और ऑटोमेटिक वेरिएंट 22.94 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

भारत में पेट्रोल अमेरिका, चीन, पाकिस्तान और श्रीलंका से भी महंगामुस्लिम पक्षकार क्यों चाहते हैं 1991 एक्ट को लागू कराना, क्या कनेक्शन है काशी की ज्ञानवापी मस्जिद और शिवलिंग...योगी की राह पर दक्षिण के बोम्मई, इस कानून को लागू करने वाला नौवां राज्य बना कर्नाटकSri Lanka Crisis: राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे की बची कुर्सी, अविश्वास प्रस्ताव हुआ खारिज900 छक्के, IPL 2022 में रचा गया इतिहास, बल्लेबाजों ने 15वें सीजन में बनाया ऐतिहासिक रिकॉर्डIPL 2022 : 65वें मैच के बाद हुआ बड़ा उलटफेर ऑरेंज कैप पर बटलर नंबर- 1 पर कायम, पर्पल कैप में उमरान मलिक ने लगाई छलांगज्ञानवापी मामले में काशी से दिल्ली तक सुनवाई: शिवलिंग की जगह सुरक्षित की जाए, नमाज में कोई बाधा न होभाजपा के पूर्व सांसद व अजजा आयोग के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष के इस पोस्ट से मचा बवाल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.