script

New Maruti Brezza: सनरूफ से लेकर 360 डिग्री कैमरा और 20 से ज्यादा सेफ़्टी फीचर्स, जानिए इस SUV की 5 ख़ास बातें

locationनई दिल्लीPublished: Jun 30, 2022 03:13:53 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

Maruti Suzuki Brezza के इस नए मॉडल में कंपनी ने कई बड़े बदलाव किए है, इसकी उंचाई को पहले से और भी ज्यादा कर दिया गया है जिससे आपको केबिन के भीतर बेहतर हेडरूम मिलने की उम्मीद है।

maruti_brezza_top_features-amp.jpg

Maruti Suzuki Brezza से जुड़ी 5 ख़ास बातें

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकुी ने आज घरेलू बाजार में अपनी मशहूर एसयूवी Maruti Brezza को नए अवतार में लॉन्च कर दिया है। नई तकनीक और फीचर्स से लैस इस एसयूवी की कीमत 7.99 लाख रुपये से शुरू होकर टॉप वेरिएंट ऑटोमेटिक ZXi+ के लिए 13.96 लाख रुपये तक जाती है।

आकर्षक लुक और दमदार इंजन क्षमजा से सजी इस एसयूवी में कंपनी ने कई बेहतरीन फीचर्स को शामिल किया है जो कि इसे पिछले मॉडल के मुकाबले ज्यादा बेहतर बनाते हैं। तो आज हम आपको अपने टॉप 5 थिंग्स सीरीज़ की इस किस्त में नई मारुति ब्रेज़ा से जुड़ी उन ख़ास बातों के बारे में बताएंगे जिससे यह SUV बाजार में अपने प्रतिद्वंदियों से मुकाबले करने का मद्दा रखती है।


1)- इंजन क्षमता और माइलेज:

कंपनी ने इस एसयूवी के इंजन मैकेनिज्म में कोई बदलाव नहीं किया है, ये पिछले मॉडल की ही तरह 1.5 लीटर की क्षमता का K15C इंजन का इस्तेमाल किया है, जो कि आपको मारुति एक्सएल6 और अर्टिगा जैस मॉडलों में भी मिलता है। ये इंजन बतौर स्टैंडर्ड 5-स्पीड ट्रांसमिशन गियरबॉक्स से लैस है और 103hp की पावर के साथ 137Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। कंपनी इसे 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ट्रांसमिशन के साथ भी पेश कर रही है। कंपनी का दावा है कि इस एसयूवी का मैनुअल वेरिएंट 20.15 किलोमीटर प्रतिलीटर और ऑटोमेटिक वेरिएंट 19.80 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज़ देता है।

maruti_brezza_side-amp.jpg


2)- पहले से उंची हुई Maruti Brezza:

मारुति सुजुकी अपनी इस एसयूवी से ‘विटारा’ नाम हटा दिया है, जैसा कि हम आपको अपने पूर्व के रिपोर्ट में भी बता चुके हैं। ये एसयूवी सुजुकी के ग्लोबल (C) प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। कंपनी ने इस एसयूवी के एक्स्टीरियर से लेकर इंटीरियर तक कई बदलाव किए हैं, साइज़ की बात करें तो इसकी लंबाई 3,995mm, चौड़ाई 1,790mm और उंचाई 1,640mm है। इसकी उंचाई पहले से 45mm तक बढ़ा दी गई है, जिससे आपको बेहतर हेडरूप मिलेगा। इसमें 2,500mm का व्हीलबेस भी मिलता है। कंपनी से इसके फ्रंट लुक को बदलते हुए इसके ग्रिल और बंपर में भी मॉडिफिकेशन किया है।


3)- भीतर से कैसी है SUV:

एसयूवी के भीतर केबिन को पूरी तरह से डुअल टोन (ब्लैक-ब्राउन) पेंट स्कीम से सजाया गया है, जैसा कि आपको बलेनो में भी देखने को मिलता है। इसके अलावा डैशबोर्ड से लेकर दरवाजों तक कई जगहों सिल्वर एक्सेंट का इस्तेमाल किया गया है जो कि केबिन को थोड़ा प्रीमियम लुक देते हैं। डैशबोर्ड को सिल्वर और ब्राउन फीनिश दिया गया है, और बहुत सारे स्विच गियर, नया स्टीयरिंग व्हील और सीट्स का डिज़ाइन इसके केबिन को बेहतर बनाता है।

head.jpg


4)- मिलते हैं ये कमाल के फीचर्स:

Maruti Brezza के टॉप वेरिएंट में में अब एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी के साथ नया 9.0-इंच स्मार्टप्ले प्रो + टचस्क्रीन, आर्कमिस साउंड सिस्टम, वायरलेस चार्जिंग, रियर एसी वेंट, वॉयस कमांड सपोर्ट, कनेक्टेड कार टेक, हेड-अप डिस्प्ले, क्रूज़ कंट्रोल मिलता है। ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, एंबियंट लाइटिंग, यूएसबी टाइप-सी रियर चार्जिंग पोर्ट, कनेक्टेड कार टेक, एलेक्सा कम्पैटिबिलिटी और सनरूफ जैसे फीचर्स इस एसयूवी को और भी बेहतर बनाते हैं।

यह भी पढें: पेट्रोल नहीं बल्कि इस फ़्यूल से चलेगी आपकी फेवरेट Honda Activa स्कूटर

कंपनी ने इस एसयूवी के सेफ़्टी को भी बेहतर बनाने की पूरी कोशिश की है, इसके मिड-स्पेकस वेरिएंट में 7 इंच का ट्चस्क्रीन यूनिट दिया गया है जो कि पिछले मॉडल में भी था। अन्य सेफ़्टी फीचर्स के तौर पर इस एसयूवी में 6 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), हिल होल्ड एसिस्ट, पिछली सीट पर बच्चो के लिए ISOFIX रियर एंकर्स और 360 डिग्री कैमरा (सेग्मेंट में पहली बार) जैसे फीचर्स मिलते हैं।

maruti_brezza_front-amp.jpg


5)- कैसे करें बुकिंग:

कंपनी ने नई मारुति ब्रेज़ा की बुकिंग पहले से ही शुरू कर दी है, इसे इच्छुक ग्राहक महज 11,000 रुपये की राशि जमा कर बुक कर सकते हैं। इसके लिए आप कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करने के साथ ही नजदीकी डीलरशिप पर भी जा सकते हैं। ये एसयूवी दो कस्टमाइजेशन पैकेज के साथ भी उपलब्ध है, जिसे कंपनी ने मेट्रोस्केप (Metroscape) और टेर्रास्केप (Terrascape) नाम दिया है, ग्राहक इन पैकेजों का चुनाव कर एसयूवी को अपने मुताबिक कस्टमाइज़ भी करवा सकते हैं। कंपनी का कहना है कि अब तक इस एसयूवी के 45,000 से ज्यादा यूनिट्स की बुकिंग हो चुकी है।

ट्रेंडिंग वीडियो