BMW ने पेश की इलेक्ट्रिक iX SUV, 10 मिनट की चार्जिंग में 120 किलोमीटर की दूरी

  • बीएमडब्ल्यू ने किया टेस्ला को चुनौती देती इलेक्ट्रिक फ्लैगशिप iX SUV ( BMW iX SUV ) का खुलासा।
  • iX SUV मौजूदा बीएमडब्ल्यू X5 एसयूवी के बाहरी साइज के बराबर ही होगी।
  • इसकी ड्राइविंग रेंज 480 किमी होगी, जिसे 10 मिनट चार्जिंग में 120 बढ़ा सकते हैं।

By: अमित कुमार बाजपेयी

Updated: 12 Nov 2020, 04:00 PM IST

नई दिल्ली। बीएमडब्ल्यू एजी ने बुधवार को पूर्णतया बैटरी पावर्ड स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) iX ( BMW iX SUV ) को पेश किया। यह गाड़ी 2022 की शुरुआत में संयुक्त राज्य अमरीका में बिक्री के लिए उपलब्ध कराए जाने की योजना है और उम्मीद जताई जा रही है कि टेस्ला मॉडल X और इसी तरह के अन्य सेगमेंट की कारों को टक्कर देगी।

कार चालकों के लिए काम की वो 7 बातें, जिन्हें हमेशा करेंगे फॉलो तो हर सफर रहेगा सुहाना

जर्मन ऑटोमेकर बीएमडब्ल्यू ने कहा कि iX SUV में ड्राइविंग रेंज 300 मील (480 किमी) होगी जो टेस्ला मॉडल एक्स लॉन्ग रेंज की अनुमानित ड्राइविंग रेंज की तुलना में अपेक्षाकृत कम है। संयुक्त राज्य अमरीका में टेस्ला मॉडल एक्स लॉन्ग रेंज 371 मील (597 किमी) की दूरी तय करती है। बीएमडब्ल्यू का दावा है कि ड्राइवर फास्ट-चार्जिंग स्टेशन पर केवल 10 मिनट में iX SUV में 75 मील (120 किमी) की रेंज जोड़ पाएंगे।

बीएमडब्ल्यू के मुताबिक iX SUV आकार में वर्तमान बीएमडब्ल्यू X5 SUV के बराबर होगी और इसमें इसी की तरह बाहरी लंबाई-चौड़ाई होगी। रिकॉर्ड के लिए X5 एक बड़े आकार की एसयूवी है जो ऑडी Q7 को कड़ी टक्कर देती है। iX में केबिन के अंदर व्यापक, घुमावदार स्क्रीन के साथ एक डैशबोर्ड होगा।

बीएमडब्ल्यू ग्रुप के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट एड्रियन वैन होयोडोंक का कहना है, "बीएमडब्ल्यू iX से पता चलता है कि कैसे हम नई तकनीकों को एक बहुत ही आधुनिक और भावनात्मक रूप से आकर्षक डिजाइन दे सकते हैं। कार तकनीकी रूप से बेहद जटिल है, लेकिन यह बहुत ही स्पष्ट और सरल लगती है।"

BMW ने बनाया बैटमैन जैसा इलेक्ट्रिक पावर विंगसूट, 300 Kmph की रफ्तार से कर देता है कमाल

उन्होंने आगे कहा, "बीएमडब्ल्यू iX मोबाइल लिविंग स्पेस प्रदान करती है जिसमें लोग आसानी महसूस करेंगे और कार की इंटेलिजेंस हमेशा बिना किसी परेशानी के उपलब्ध रहेगी।" अगले साल की दूसरी छमाही से कंपनी की नई टेक्नोलॉजी के फ्लैगशिप के रूप में बीएमडब्लू डिंगोल्फिंग संयंत्र में इसका उत्पादन शुरू होने की बात कही जा रही है।

दरअसल, बैटरी पावर्ड एसयूवी सेगमेंट में आने वाली नए कारों के साथ इसका बाजार गर्म हो रहा है। टेस्ला के मॉडल X से पहले ही चीनी स्टार्टअप Nio और जनरल मोटर्स कंपनी की कैडिलैक ब्रांड से टक्कर है, जिसने हाल ही में एक मिड-साइज इलेक्ट्रिक SUV लिरीक पेश की थी, जिसे 2022 में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है।

डेमलर एजी की मर्सिडीज-बेंज और वोक्सवैगन एजी में भी इलेक्ट्रिक प्रीमियम मॉडल पर काम चल रहा है। फोर्ड मोटर कंपनी की मस्टैंग माक-ई बेहतरीन प्रदर्शन की चाहत रखने वाले बाजार के एक वर्ग को लक्ष्य बनाकर चल रही है जिसे बीएमडब्ल्यू ने दशकों पहले परिभाषित किया था।

Show More
अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned