scriptनई कार खरीदने जा रहे हैं तो जान लें ये बातें, नहीं तो बाद में पछताएंगे | buying new car. keep these points in mind to increase car's life | Patrika News

नई कार खरीदने जा रहे हैं तो जान लें ये बातें, नहीं तो बाद में पछताएंगे

locationनई दिल्लीPublished: Jun 21, 2018 12:33:53 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

लोग नई कार खरीद तो लेते हैं, लेकिन उसकी देखभाल कैसे करनी है क्या करना है क्या नहीं। इस बारे में उन्हें कुछ भी पता नहीं होता ।

new car

नई कार खरीदने जा रहे हैं तो जान लें ये बातें, नहीं तो बाद में पछताएंगे

नई दिल्ली : कार खरीदना हर आदमी का सपना होता है, लेकिन एक कार अच्छी परफार्मेंस दे इसके लिए सिर्फ ड्राइविंग करनी नहीं बल्कि कार के मैकेनिज्म के बारे में भी नॉलेज होना चाहिए ताकि आपकी कार हमेशा अच्छी परफार्मेंस दे। कई बार देखा गया है कि लोग जल्दबाजी में नई कार खरीदते समय कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिससे कार की लाइफ पर बुरा असर पड़ता है। अब चूंकि ये सारी बातें सीधे कार की मशीनरी पर असर डालती हैं इसलिए तुरंत इनका पता नहीं चलता। तो अगर आप भी चाहते हैं कि आपकी कार सालों साल चलती रहें तो कुछ बातों का ख्याल रखें।
car driving
न करें बार-बार थ्रोटल-

नई कार चलाते समय थ्रोटल करने से बचें। दरअसल क्लच दबाकर एक्सलेटर का प्रयोग करने को थ्रोटल कहते हैं।नई कार के इंजन पर बेवजह फालतू का प्रेशर बनाने से इंजन पर बुरा असर पड़ता है।पेट्रोल कारों की बात करें तो शुरूआत में अधिकतम 2,500 आरपीएम तक रेंज रखनी चाहिए, इसके बाद लगभग 1000किमी की दूरी तय करने के बाद 3,000 या उससे ज्यादा आरपीएम में कार ड्राइव करनी चाहिए। वहीं नई डीजल कारों के लिए लगभग 1,500 किलोमीटर तक 2000 – 2500 आरपीएम का रेंज तय करना चाहिए।
महिन्द्रा ने लॉंच की 9 सीटर TUV300 PLUS, सबकुछ है पहले से ज्यादा लेकिन कीमत…

कितनी देर चलाएं नई कार-

नई कार खरीदने पर पहली सर्विसिंग होने तक उसे संभाल कर चलाना होता है।पहले 1000किमी तक चलाने के बाद गाड़ी की सर्विसिंग कराएं उसके बाद 2500किमी तक चलने पर दोबार सर्विसिंग कराएं। माना जाता है कि जब गाड़ी 2500 किमी चल जाती है तब कहीं जाकर गाड़ी के सभी कलपुर्जे सही फिट हो पाते हैं।
किसी भी नॉर्मल कार को लग्जरी कार बना देते हैं ये 5 एक्सेसरीज, कीमत महज 300 रुपये

over speed
ओवर स्पीड न करें-

अक्सर देखा जाता है कि लोग नई कार को 100की स्पीड में भगाने की कोशिश करते हैं लेकिन ये आपकी कार को बेकार कर सकता है। पहली सर्विसिंग होने तक कार की स्पीड को जरूरत से ज्यादा नहीं बढ़ाना चाहिए।
फुकरे का ‘चूंचा’ भोली से नहीं अपनी इस कार का है दीवाना

oil
सिंथेटिक ऑयल का इस्तेमाल करने से बचें

नई कार में जितना हो सके सिंथेटिक ऑयल का इस्तेमाल करने से बचें। सिंथेटिक ऑयल आपकी कार की परफार्मेंस पर नेगेटिव असर डालता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो