script

बदलते मौसम में कहीं न बिगड़ जाए कार, इन आसान बातों का रखें ध्यान

locationनई दिल्लीPublished: Feb 25, 2023 02:48:09 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Car Care In Changing Weather: सर्दियों का मौसम खत्म हो रहा है और इसके साथ ही बदलते मौसम का दौर शुरू हो चुका है। बदलते मौसम में कार के बिगड़ने की संभावना भी रहती है। ऐसे में कार की सही केयर के लिए कुछ आसान बातों का ध्यान रखना ज़रूरी है।

car_care_in_changing_weather.jpg

Car care in changing weather

सर्दियों का मौसम अपने समापन की ओर है और गर्मियों के मौसम की शुरुआत होने वाली है। हालांकि गर्मी का असर अब दिखने लगा है। बदलता हुआ यह मौसम हेल्थ के लिए तो रिस्की होता है ही, साथ ही इस मौसम में आपकी कार के बिगड़ने की रिस्क भी रहती है। इस मौसम में अक्सर ही लोग अपनी कार के प्रति लापरवाह हो जाते हैं और इसका असर उनकी कार पर पड़ता है। कार की कंडीशन को इस बदलते मौसम में सही बनाए रखने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

इन आसान बातों का रखें ध्यान

बदलते मौसम में कार की कंडीशन सही बनाए रखने के लिए और इसकी अच्छी केयर के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। ये बातें काफी आसान होती हैं और इन्हें ध्यान रखने से इस बदलते मौसम में कार की कंडीशन सही बनी रहती है। आइए नज़र डालते हैं उन आसान बातों पर।

1. चेकअप

इस बदलते मौसम में कार का चेकअप करवा लेना चाहिए। कार के चेकअप में इसके सभी पार्ट्स को सही से चेक करवाना ज़रूरी है। बदलते मौसम में कार के चेकअप से कार के सही इनर और आउटर पार्ट्स की कंडीशन टिपटॉप बनी रहती है।

car_care.jpg


यह भी पढ़ें

Maruti Suzuki ने किया Ignis को अपडेट, जानिए कितनी बढ़ेगी कीमत….

2. धूप में न करें पार्क


इस बदलते मौसम में तापमान तेज़ी से बढ़ने वाला है। इससे धूप के दौरान काफी गर्मी रहने वाली है। ऐसे में कार को धूप में पार्क नहीं करना चाहिए। इससे कार पर बुरा असर पड़ता है। जहाँ तक संभव हो, कार को छाया में ही पार्क करना चाहिए।

3. गर्म होने पर न करें वॉश

बदलते मौसम में तापमान बढ़ने से कार जल्दी गर्म हो जाती है। ऐसे में कार वॉश करते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि कार गर्म न हो। कार वॉश से पहले इसके नॉर्मल होने का इंतज़ार करना चाहिए।

4. इंजन ऑयल करवाएं चेंज

इस बदलते मौसम में कार के इंजन ऑयल के खराब होने की संभावना भी रहती है। इससे इंजन पर भी असर पड़ता है। ऐसे में इस बदलते मौसम में कार के इंजन ऑयल को चेंज करवा लेना चाहिए।

यह भी पढ़ें

नई और शानदार Hyundai Creta को घर लाने के लिए करना पड़ सकता है हफ्तों का इंतज़ार, जानिए कितना हुआ वेटिंग पीरियड

ट्रेंडिंग वीडियो