car review: जानें Maruti Baleno RS और Tata Tiago JTP में कौन सी कार है पैसा वसूल

car review: जानें Maruti Baleno RS और  Tata Tiago JTP में कौन सी कार है पैसा वसूल

Pragati Vajpai | Publish: Oct, 31 2018 10:31:57 AM (IST) कार

टियागो जेटीपी कीमत के मामले में मारुति की बलेनो आरएस से करीब दो लाख रुपये सस्ती है। टियागो की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 6.39 लाख रुपये है। वहीं

नई दिल्ली: TATA MOTOIRS ने हाल ही में अपनी नई कार Tata tiagoलॉन्च की है। टियागो परफॉर्मेंस बेस्ड कार है। कंपनी ने इसे स्पोर्टी लुक देने की कोशिश की है। बाजार में इसको मारुति बलेनो आरएस कड़ी टक्कर दे रही है ।कार खरीदनें वाले लोगों के सामने सबसे बड़ी मुसीबत है कि कौन सी कार खरीदें और कौन सी नहीं। इसीलिए आज हम आपको इन दोनों कारों की खूबियों के बारे में बता रहे हैं, जिससे आप आसानी से समझ पाएंगे कि दोनों में कौन सी कार है पैसा वसूल।

फीचर्स
दोनों कारें अपने-अपने सेगमेंट में शानदार फीचर्स से लैस हैं। लेकिन फिर भी फीचर्स के मामले में बलेनो नई टियागो से आगे नजर आती है। बलेनो में पुश-बटन स्टार्ट के साथ कीलेस ऐंट्री, एलईडी डीआरएल के साथ प्रोजेक्टर हेडलैम्प्स, ऑटोमैटिक क्लाइमेंट कंट्रोल और ऐपल कारप्ले व ऐंड्रॉयड ऑटो के साथ 7-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम है। टियागो में 5-इंच टचस्क्रीन, प्रोजेक्टर हेडलैम्प्स और 15-इंच अलॉय वील्ज दिए गए हैं। टियागो में दिए गए ड्राइव मोड इसे खास बनाते हैं। सेवहीं सिक्योरिटी की बात करें तो दोनों कारों में ड्यूल एयरबैग और ईबीडी के साथ एबीएस दिया गया है। हालांकि, टियागो के ड्रम ब्रेक की तुलना में बलेनो में रियर disc ब्रेक है।

पावर

टियागो जेटीपी में स्टैंडर्ड मॉडल से अपग्रेड इंजन दिया गया है। इसमें 1.2-लीटर, 3 सिलिंडर, टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया गया है। वहीं, बलेनो आरएस में इससे थोड़ा छोटा 1.0-लीटर बूस्टरजेट इंजन दिया गया है। टियागो जेटीपी का इंजन 114hp पावर और 150Nm टॉर्क जनरेट करता है। बलेनो आरएस का इंजन 102hp की पावर और 150Nm टॉर्क जनरेट करता है। दोनों कारों में 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स दिया गया है। पावर के मामले में टियागो जेटीपी से बलेनो आरएस 12hp का काम पावर देती है, लेकिन दोनों के इंजन बराबर टॉर्क जनरेट करते हैं।

 

baleno

साइज-

साइज के मामले में टियागो जेटीपी कार मारुति की बलेनो से छोटी है। टियागो की लंबाई 3746mm, चौड़ाई 1647mm और ऊंचाई 1535mm है। इसका वील बेस 2400mm और ग्राउंड क्लियरेंस 166mm है। वहीं, दूसरी ओर मारुति बलेनो की लंबाई 3995mm, चौड़ाई 1745mm और ऊंचाई 1510mm है। इसका वील बेस 2520mm और ग्राउंड क्लियरेंस 170mm है। टियागो में 242 लीटर boot स्पेस और बलेनो आरएस में 339 लीटर boot स्पेस दिया गया है।

कीमत
टियागो जेटीपी कीमत के मामले में मारुति की बलेनो आरएस से करीब दो लाख रुपये सस्ती है। टियागो की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 6.39 लाख रुपये है। वहीं, बलेनो आरएस की कीमत 8.47 लाख रुपये से शुरू होती है। सस्ती होने के कारण टियागो जेटीपी ज्यादा ग्राहकों को लुभा सकती है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned