scriptबदल जाएगा ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने का तरीका, जानें क्या होगा नया प्रोसेस | driving license making process will be changed in NCR | Patrika News

बदल जाएगा ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने का तरीका, जानें क्या होगा नया प्रोसेस

locationनई दिल्लीPublished: Aug 20, 2018 12:49:11 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

डिपॉर्टमेंट का मानना है कि नए ट्रैक पर ड्राइविंग टेस्ट से रोड एक्सीडेंट्स में कमी आएगी, क्योंकि अनुभवी लोगों का ही लाइसेंस बन सकेगा।

driving license

बदल जाएगा ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने का तरीका, जानें क्या होगा नया प्रोसेस

नई दिल्ली : कोई भी सरकारी काम कराना लोहे के चने चबाने जैसा होता है। सारा पेपरवर्क और नियम कानूनों के बावजूद सिफारिश के बिना काम नहीं होता, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा कम से कम ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए अब आपको किसी भी तरह की सिफारिश की जरूरत नहीं होगी।
Hyundai का महाबचत ऑफर, इन शानदारों कारों पर दे रही है 1.5लाख से ज्यादा की छूट

दरअसल 31 अक्टूबर तक ट्रांसपोर्ट डिपॉर्टमेंट के सभी क्षेत्रीय कार्यालयों में परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए मैनुअल टेस्ट का तरीका बदल जाएगा। इसके लिए अब ऑटोमेटेड ड्राइविंग टेस्ट होगा जो पूरी तरह से कंप्यूटराइज्ड होगा।
ऑटो से भी कम जगह में फिट हो जाएगी ये कार, हैवी ट्रैफिक में भी नहीं होगी परेशानी

विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए इस टेस्ट को पास करना जरूरी कर दिया जाएगा।अब इस टेस्ट की वीडियो रिकॉर्डिंग भी होगी। कार के अंदर एक कैमरा इंस्टाल किया जाएगा, ताकि यह पता चल सके कि लाइसेंस के लिए आवेदन करने वाला ही टेस्ट देने आया है। जो लोग टेस्ट नहीं पास कर पाएंगे,और अगर वो चाहेंगे तो उन्हें टेस्ट की वीडियो रिकॉडिर्ंग भी दी जाएगी, ताकि उन्हें पता चल सके कि वो किस वजह से टेस्ट पास नहीं कर पाए।
डिपॉर्टमेंट का मानना है कि नए ट्रैक पर ड्राइविंग टेस्ट से रोड एक्सीडेंट्स में कमी आएगी, क्योंकि अनुभवी लोगों का ही लाइसेंस बन सकेगा।

suv सेगमेंट में होगा बड़ा फेरबदल, लॉन्च होने वाली है ये तीन पॉवरफुल कारें
आपको मालूम हो कि ट्रांसपोर्ट डिपॉर्टमेंट की 12 अथॉरिटी हैं, जहां ड्राइविंग लाइसेंस बनते हैं। परिवहन विभाग ने इन सभी के लिए लाइसेंस बनवाने का तरीका स्वचालित करने का निर्णय लिया है। सराय काले खां और शेख सराय अथॉरिटी में यह सुविधा शुरू हो चुकी है। जबकि बाकी की 10 अथॉरिटीज में इसे अगस्त से शुरू होना था लेकिन तैयारी पूरी न होने के कारण इसे अब अक्टूबर में शुरू किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो