scriptMahindra की इस SUV के इंजन से चलेगी Ford Eco Sport, जानें और क्या होगा खास | ford ecosport will be launched with mahindra s201 engine | Patrika News

Mahindra की इस SUV के इंजन से चलेगी Ford Eco Sport, जानें और क्या होगा खास

locationनई दिल्लीPublished: Dec 03, 2018 11:18:44 am

Submitted by:

Pragati Bajpai

Mahindra और Ford भारत में एक साझेदारी के अंतर्गत काम कर रहीं हैं जिनमें इलेक्ट्रिक कार्स से लेकर इंजन और प्लेटफॉर्म साझा करने तक कई क्षेत्र शामिल हैं।

ford eco

Mahindra की इस SUV के इंजन से चलेगी Ford Eco Sport, जानें और क्या होगा खास

नई दिल्ली: Ford अपनी नेक्स्ट जनरेशन ECO Sport को लॉन्च करने वाली है। लेकिन अब इस कार के बारे में एक ऐसी खबर आई है जिसे सुनकर अच्छे- अच्छों के कान खड़े हो जाएं। खबरों की मानें तो इस कार में अब Mahindra के इंजन का इस्तेमाल किया जायेगा। यह एक टर्बोचार्ज पेट्रोल इंजन होगा जो Mahindra की मोस्ट अवेटेड S201 SUV में भी मौजूद होगा। Mahindra के मैनेजिंग डायरेक्टर Pawan Goenka ने कहा, S201में पेट्रोल और डीजल इंजन दोनों विकल्प होंगे। इस कार के पेट्रोल इंजन को Ford Ecosport में भी इस्तेमाल किया जाएगा।और दोनों इंजन BS-VIउत्सर्जन नियमों का पालन करेंगे।

अब 150 रूपए से कम में पूरा करें अपना कार का सपना, यहां जानें क्या है पूरी प्रोसेस

Mahindra S201 में नए 1.2 लीटर टर्बोचार्ज पेट्रोल इंजन का उपयोग किया जायेगा जो 140 बीएचपी पॉवर पैदा करता है। इसका मतलब यह भी है कि यह नया Mahindra का इंजन फिलहाल Ford EcoSport में इस्तेमाल किये जा रहे 1 लीटर-3 सिलेंडर टर्बोचार्ज पेट्रोल इंजन का एक आदर्श विकल्प साबित होगा। बताते चलें कि Bharat Stage 6 उत्सर्जन मानदंड अप्रैल 2020 से देश में लागू होंगे और Ford के पास EcoBoost के इंजन को इन नए मानदंडों के अनुरूप बनाने की कोई योजना नहीं है। इसके बजाए अमरीकी ऑटो निर्माता अगली पीढ़ी की EcoSport में Mahindra के 1.2 लीटर टर्बोचार्ज इंजन का इस्तेमाल करेगी।

Mahindra पहले ही इसे Bharat Stage 6 नियमों के अनुकूल बनाने पर काम कर रही है। अगर Ford अगली-पीढ़ी की EcoSport में भी यही इंजन प्रदान करता है तो आश्चर्यचकित न हों। वर्तमान EcoSport को नव-विकसित 1.5 लीटर-3 सिलेंडर Dragon पेट्रोल इंजन के साथ भी पेश किया जाता है जो की नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन है। यह मोटर 125 बीएचपी पॉवर-150 एनएम टॉर्क बनाता है और ऐसा ही कुछ आउटपुट नए मॉडल में देखने को मिल सकता है क्योंकि यह सिर्फ एक साल पहले ही लॉन्च किया गया था।

आपको मालूम हो कि Mahindra और Ford भारत में एक साझेदारी के अंतर्गत काम कर रहीं हैं जिनमें इलेक्ट्रिक कार्स से लेकर इंजन और प्लेटफॉर्म साझा करने तक कई क्षेत्र शामिल हैं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो