scriptजल्द आ रही है बाइक से भी सस्ती ये कार, 155 का है माइलेज! | General Motors launches electric car e100 in China | Patrika News
कार

जल्द आ रही है बाइक से भी सस्ती ये कार, 155 का है माइलेज!

हम आपको एक ऐसी कार से रूबरू करवाने जा रहे है जो कीमत में किफायती होने के साथ—साथ माइलेज में भी दमदार है

Aug 10, 2017 / 05:12 pm

कमल राजपूत

GM electric car e100
कार खरीदना हर आदमी का एक सपना होता है लेकिन आम आदमी के इस सपने के बीच दो चीजें सामने आ जाती है। पहली है कार की अधिक कीमत और दूसरा उसका कम माइलेज है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी कार से रूबरू करवाने जा रहे है जो कीमत में किफायती होने के साथ—साथ माइलेज में भी दमदार है। साथ ही इस कार को चलाने के लिए पेट्रोल और डीजल की भी आवश्यकता नहीं होगी।
जी हां अमरीकी आॅटोमोबाइल कंपनी जनरल मोटर्स के चाइनीज वेन्चर बेओजून ने एक ऐसी इलेक्ट्रिक कार को पेश किया है जो एक बार फुल चार्ज करने पर 100 मील यानि 155 किलोमीटर की दूरी आराम से पूरी कर सकेगी। चीन में इस कार की कीमत 5300 डॉलर यानि करीब 3.37 लाख रुपए रखी गई है। मार्केट में यह कार e100 नाम से जानी जाएगी। फिलहाल इस कार को कंपनी ने चाइना मार्केट के लिए तैयार किया है। सबसे पहले इसे चीन में शेवरलेट और बुईक की डीलरशिप पर उपलब्ध करवाया जाएगा।
कार के साइज की बात करें तो बेओजून की यह इलेक्ट्रिक कार 2 सीटर है। इसका व्हीलबेस सिर्फ़ 5. 25 फुट और ऊँचाई 5.48 फुट है। कार का ट्रनिंग रेडियस 3.7 मीटर का है। इस दो सीटों वाली कार में 7इंच की टच्च स्क्रीन भी लगाई गई है, जो वायरलैस कनेक्टिवीटी को स्पोर्ट करती है। साथ इसमें हवा को फ़िल्टर करन के लिए खास क्लाइमेट कंट्रोल दिया गया है।

बेओजून e100 में लगी लिथियम आइन बैटरी को साधारण बाल पलग की मदद से 7.5 घंटों में पूरा चार्ज किया जा सकता है। इस के इलावा इस में रीजनरेटिव ब्रेकिंग व्यवस्था लगी है, जो ब्रेक लगाने पर उस में पैदा हुई शक्ति को बिजली में बदल कर बैटरी में स्टोर करता है, जिस के साथ कुछ किलोमीटर ओर आगे जानें में मदद मिलती है। इस इलेक्ट्रिक कार में पॉवरफुल सिंगल मोटर लगी है जो 29 किलोवाट (लगभग 39HP) पॉवर जनरेट करने के साथ 100Nm का टार्क भी देती है।

Home / Automobile / Car / जल्द आ रही है बाइक से भी सस्ती ये कार, 155 का है माइलेज!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो