scriptबच्चों का खेल हो जाएगा टायर बदलना, बस फॉलो करनी होंगी ये बातें | how to change car tyres | Patrika News

बच्चों का खेल हो जाएगा टायर बदलना, बस फॉलो करनी होंगी ये बातें

locationनई दिल्लीPublished: Sep 26, 2018 05:49:28 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

आपने कई बार लोगों को देखा होगा जिन्हें कार तो चलानी आती है लेकिन ड्राइविंग से जुड़ा ये बेसिक काम नहीं आता। कई लोगों को आता भी होगा तो

tyre change

बच्चों का खेल हो जाएगा टायर बदलना, बस फॉलो करनी होंगी ये बातें

नई दिल्ली: कार चलाने का शौक तो सभी को होता है लेकिन क्या आपको पता है कि कार चलाना सीखने के बाद कुछ और काम भी होते हैं जो हर ड्राइवर को आने चाहिए। इन्ही में से एक होता है कार के टायर बदलना। आपने कई बार लोगों को देखा होगा जिन्हें कार तो चलानी आती है लेकिन ड्राइविंग से जुड़ा ये बेसिक काम नहीं आता। और कई लोगों को आता भी होगा तो जब तक कोई और सहारा होता है वो खुद नहीं बदलते। कारण टायर बदलने में वक्त लगता है और ये काफी ट्रिकी काम होता है।खैर अगर आपको भी ऐसा लगता है तो हम आपको इसका आसान तरीका बताते हैं जिससे कि टायर बदल जाएगा और आपको अहसास भी नहीं होगा, वो भी चंद मिनटों में।
गाड़ी को सुरक्षित स्थान पर करें पार्क-

अगर आप ट्रैफिक वाली जगह पर गाड़ी ड्राइव कर रहे हैं तो सबसे पहले गाड़ी को परफेक्ट स्पॉट पर लेकर आएं। इम्रजेंसी ब्रेक लगाकर गाड़ी को रोक दें।
नट्स को ढ़ीला करें

नट्स को ढ़ीला करें इस काम में काफी ताकत लगती है तो रेंच का प्रयोग करें। याद रखें नट्स को सिर्फ ढ़ीला करना है, खोलना नहीं है।

जैक का इस्तेमाल करें-
कार के बैलेंस को बनाने के लिए जैक का इस्तमाल करें। टायर बदलने के लिए कार को लिफ्ट करना सबसे इम्पॉरटेंट होता है। इसलिए ये पता होना चाहिए कि जैक को लगाना कहां पर है। जैक की गलत पोजिशनिंग से कार का कोई भी पार्ट टूट सकता है। इसलिए व्हील आर्क को जैक के सहारे टिकाएं। अब धीरे—धीरे जैक को उठाएं और यह ध्यान रखें कि कार और जैक, दोनों स्टेबल रहें।
नट्स को निकाले और फ्लैट टायर को हटाएं और स्पेयर टायर को लगाएं ।नट्स को हाथ से टाइट करें। इसके बाद जैक को हटाकर टायर नीचे करें।

सतह पर आने के बाद टायर को रेंच से टाइट करें।अच्छी तरह से टाइट करने के बाद आप चलने के लिए तैयार हैं। आप ध्यान देंगे कि अगर आप इस तरह से करेंगे तो 15-20मिनट में आप टायर बदल चुके हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो