scriptमिनटों में मीटर रीडिंग घटाकर आपको लगाया जाता है लाखों का चूना, खरीदने से पहले ऐसे करें जांच | how to know that car meter reading has been changed to get max price | Patrika News

मिनटों में मीटर रीडिंग घटाकर आपको लगाया जाता है लाखों का चूना, खरीदने से पहले ऐसे करें जांच

Published: Aug 03, 2019 04:29:10 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

पुरानी कार के बेहतर कीमत पाने के लिए कई बार लोग खरीदने वाले को ठगने से भी बाज नहीं आते। कई तरीके से कार खरीदने वाले को चूना लगाया जाता है ।

car meter reading

नई दिल्ली: नई कार खरीदने से ज्यादा मुश्किल होता है पुरानी कार खरीदना क्योंकि पुरानी कार खरीदते वक्त आपको किसी तरह की गारंटी नहीं मिलती है । खैर यही वजह है कि पुरानी कार खरीदना भी एक बेहद जोखिम भरा काम है। लेकिन पुरानी कार बेचते समय सबसे बड़ा और खतरनाक धोखा कार के मीटर के साथ छेड़छाड़ कर किया जाता है। लोग अपनी कार के किमी कम करके खरीदने वाले से अच्छी-खासी रकम वसूल कर लेते हैं और बाद में खरीदने वाले को पता चलता है कि कार की वैल्यू उतनी है ही नहीं।

1.58 लाख रुपए सस्ती हुई Hyundai Kona Electric, देखें वीडियो

सबसे बड़ी बात ये है कि ये काम इतनी सफाई से किया जाता है कि लोगों को इसका पता तक नहीं चलता । खरीदार को इस बात का पता चल भी जाए तो ओडोमीटर फ्रॉड को साबित करना उसके लिए लगभग नामुमकिन होता है । आपको बता दें कि भारतीय मोटर वीइकल्स ऐक्ट में ऐसा कोई प्रावधान नहीं है, जिसके तहत ओडोमीटर से छेड़छाड़ करने के वाले को सजा दिलाई जा सके । मीटर से छेड़छाड़ का शक होने पर आप सिर्फ पुलिस से धोखाधड़ी की शिकायत कर सकते हैं।

लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिससे कि आप मिनटों में कार के मीटर के साथ हुई छेड़छाड़ का पता लगा सकते हैं। लेकिन उन तरीकों को बताने से पहले हम आपको बताते हैं मीटर रीडिंग से छेड़छाड़ का तरीका कि आखिर इसे कैसे किया जाता है।

Honda ने वापस मंगाए 50,034 टू-व्हीलर, वीडियो में देखें क्या है वजह

car drive

मीटर के साथ छेड़छाड़-

आजकल कारें डि‍जि‍टल ओडोमीटर से लैस होती हैं जि‍नमें सर्कि‍ट बोर्ड के साथ चि‍प लगी होती है। इस कार कितने किमी चली है ये सारी जानकारी ओडोमीटर की उस चिप में होती है । रीडिग चेंज करने के लिए मेकैनि‍क या तो बोर्ड में लगी चि‍प को पूरी तरह बदल देते हैं या फि‍र OBD2 रीडर्स की मदद से ऑरि‍जनल चिप में रीडिंग को बदला जा सकता है।

ऐसे पता करें मीटर में छेड़छाड़ का-

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो