scriptदूसरे राज्य में कैसे कराएं अपनी CAR की RC ट्रांसफर, यहां समझे पूरा प्रोसेस | How to Transfer Your Vehicle RC in Other state process you need know | Patrika News

दूसरे राज्य में कैसे कराएं अपनी CAR की RC ट्रांसफर, यहां समझे पूरा प्रोसेस

locationनई दिल्लीPublished: Apr 13, 2022 03:16:38 pm

Submitted by:

Bhavana Chaudhary

NOC मिलने के बाद आप नए राज्य में कार का रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। यहां यह ध्यान दें कि एनओसी प्राप्त करने में पांच सप्ताह तक का समय लग सकता है, जबकि नए राज्य में दस्तावेज़ीकरण प्रक्रिया में छह महीने तक का समय लग सकता है।

vehicle_key-amp.jpg

Vehcile Ownership Transfer Process


जब लोग कार खरीदते हैं, तो उनका इरादा आमतौर पर उस शहर या राज्य में चलाने का ही होता है जहां वे रहते हैं। हालांकि, बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो एक राज्य में रहते हैं और दूसरे राज्य से कार खरीदना चाहते हैं। वहीं ऐसे भी लोग हैं, जो अपने राज्य में कार खरीदते हैं लेकिन बाद में दूसरे राज्य में चले जाते हैं। जाहिर है, इसके लिए वाहन के रजिस्ट्रेशन को बदलना पड़ता है, और वाहन मालिक को आरसी ट्रांसफर करना अत्यंत महत्वपूर्ण हो जाता है। यदि आप भी एक राज्य ये दूसरे राज्य में आरसी ट्रांस्फर कराने के बारे में सोच रहे हैं, तो हमारा यह लेख आपकी मदद कर सकता है।

 


सबसे पहले बात करते हैं उन दस्तावेजों की जो नए वाहन मालिक को एक राज्य से दूसरे राज्य में वाहन पंजीकरण के ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू करने के लिए आवश्यक होंगे। इसके लिए आप PAN Card, Address Proof, Passport Size Photographs के साथ चेसिस नंबर प्रिंट हुआ Form 28 की तीन कॉपी, Form 29 की दो कॉपी, Form 30 की दो कॉपी, Form 35 और NOC, Sale Affidavit, Clearance Certificate को तैयार कर लें। इन कागजात के अलावा RC, PUC, Insurance, Car Invoice, Ownership Manual और Duplicate Car Keys की जरूरत होगी।

 

 



यहां समझे प्रोसेस


वाहन पंजीकरण को एक राज्य से दूसरे राज्य में ट्रांसफर करने के लिए आपको मौजूदा राज्य से वाहन का पंजीकरण रद्द करवाना होगा। इसके लिए मूल राज्य के आरटीओ को आरटीओ फॉर्म 28 जमा करके एनओसी के लिए आवेदन करें। आप यहां आरटीओ फॉर्म 28 डाउनलोड कर सकते हैं। वहीं अगर आप पहले से ही अपनी कार को नए राज्य में बेचने की योजना बना रहे हैं, तो आपको मूल आरटीओ से आरटीओ फॉर्म 29 की आवश्यकता होगी। इसके बाद नए आरटीओ को एनओसी जमा करें और नए राज्य में लागू रोड टैक्स का भुगतान करें। यहां नए आरटीओ से नया वाहन पंजीकरण नंबर प्राप्त करें। एक बार जब आप इन चरणों से गुजर चुके हैं, तो आप किसी भी प्रकार के दंड के डर के बिना सुरक्षित रूप से नए निवास स्थान पर जा सकते हैं।

 

कितना लग सकता है समय


यदि आपने अपनी कार दूसरे राज्य में रहने वाले किसी व्यक्ति को बेची है, तो वह भी उपरोक्त प्रक्रिया का पालन कर सकता है, और अपने गृह राज्य में स्वतंत्र रूप से ड्राइव कर सकता है। दूसरे राज्यों में वाहन ट्रांसफर के लिए एनओसी प्राप्त हो जाने के बाद, आपको इसकी मूल प्रति पुलिस सत्यापन के लिए मूल आरटीओ को जमा करनी होगी। एनओसी मिलने के बाद आप नए राज्य में कार का रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। यहां यह ध्यान दें कि एनओसी प्राप्त करने में पांच सप्ताह तक का समय लग सकता है, जबकि नए राज्य में दस्तावेज़ीकरण प्रक्रिया में छह महीने तक का समय लग सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो