scriptकार के ऑटोमैटिक AC ऐसे करें इस्तेमाल, मिनटों में होगी जबरदस्त कूलिंग | How to Use Car's Automatic Ac for Best Cooling | Patrika News

कार के ऑटोमैटिक AC ऐसे करें इस्तेमाल, मिनटों में होगी जबरदस्त कूलिंग

locationनई दिल्लीPublished: Jun 20, 2018 11:10:23 am

Submitted by:

Sajan Chauhan

अगर आपकी कार का AC ठीक से काम नहीं कर रहा है तो आप इस तरह से उसे अर्जेस्ट करके चला सकते हैं, कूलिंग पहले ज्यादा बेहतर होने लगेगी।

AC

कार के ऑटोमैटिक AC ऐसे करें इस्तेमाल, मिनटों में करेंंगे जबरदस्त कूलिंग

कार का AC किस तरह से बेहतरीन तरीके से इस्तेमाल किया जाता है। आज हम आपको इसकी पूरी जानकारी दे रहे हैं। अगर आपकी कार में मैनुअल AC है या फिर ऑटोमैटिक AC है तो आप इस तरह से उसे चलाकर बेहतरीन कूलिंग कर सकते हैं।

कार में दो तरह के एसी होते हैं पहला मैनुअल एसी और दूसरा ऑटोमैटिक एसी। मैनुअल एसी को इंसान बार-बार अपनी सुविधा के हिसाब से खुद एर्जेस्ट करता रहता है। ऑटोमैटिक एसी में इंसान को बार-बार कुछ छेड़-छाड़ करने की जरूरत नहीं होती है, लेकिन शुरुआत में इसके सिस्टम को समझना थोड़ा मुश्किल होता है।

आइए जानते हैं कैसे चलता है ऑटोमैटिक AC और मैनुअल AC
एयर सर्कुलेशन का बटन-इस बटन को दबाने से कार का एसी अंदर से हवा लेता है और अंदर ही ठंडी हवा छोड़ता रहता है। अगर आप इसे ऑफ कर देते हैं तो एसी बाहर से ताजा हवा लेकर छोड़ता है। जब आप कार के अंदर एंट्री करते हैं तो उस बटन को ऑफ कर दीजिए और कुछ मिनट बाद ऑन कर दीजिए।

फ्रंट डी फॉगर- बटन को ऑन करने से एसी की सारी हवा विंडशील्ड से आने लगती है। इसे खासतौर पर सर्दियों और बारिश के मौसम में इस्तेमाल किया जाता है ताकि अधिक फॉग को हटाया जा सके।
पैरों की तरफ एयर डायरेक्शन वाले बटन को ऑन करके नीचे की तरफ से एसी से हवा आने लगती है।
फ्रंट से हवा आने वाले बटन को ऑन करके सामने से हवा आने लगती है और सामान्य तौर पर इसी मोड पर एसी चलाया जाता है।
ऊपर से हवा आने वाला बटन ऑन करके कम फॉग वाली स्थिति में कार चलाई जाती है।
ऑटोमैटिक कारों में एसी ऑन-ऑफ के लिए दो बटन होते हैं पहला मैनुअल एसी और दूसरा ऑटोमैटिक एसी होता है।
अगर आप ऑटोमैटिक वाला बटन दबाते हैं तो कार का एसी अपने हिसाब से AC को चलाता है और मौसम को देखते हुए कम ज्यादा होने लगता है। इसके लिए आपको एसी को खुद अर्जेस्ट करने की जरूरत नहीं और अगर आप ऐसा करते हैं तो ऑटोमैटिक AC बंद हो जाता है।

मैनुअल एसी के बटन को दबाकर आप खुद AC के टैंप्रेचर को अर्जेस्ट कर सकते हैं और जैसा मौसम लगे उस हिसाब से हवा प्राप्त कर सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो