scriptदुनिया की सभी गाड़ियों को पछाड़ Hyundai Ioniq 5 इलेक्ट्रिक कार ने कर दिया कमाल, जीता World Car of The Year Award, भारत में भी लॉन्च को तैयार | Hyundai Ioniq 5 Wins World car of The Year Award beat Ford Mustangmach | Patrika News
कार

दुनिया की सभी गाड़ियों को पछाड़ Hyundai Ioniq 5 इलेक्ट्रिक कार ने कर दिया कमाल, जीता World Car of The Year Award, भारत में भी लॉन्च को तैयार

World Car of The Year Award 2022 के लिए 33 देशों के 102 अंतरराष्ट्रीय ऑटोमोटिव पत्रकारों की जूरी ने मतदान किया। इस अवार्ड की विजेता का गुप्त मतदान द्वारा चयन किया गया।

नई दिल्लीApr 14, 2022 / 12:15 pm

Bhavana Chaudhary

hyundai_ioniq5-amp.jpg

World Car of The Year 2022

World Car of The Year Award 2022 : दक्षिण कोरिया की वाहन निर्माता कंपनी हुंडई भले ही भारत में ईवी सेगमेंट में अब तक कोई वाहन लॉन्च कर पाई है, लेकिन कंपनी की Hyundai Ioniq 5 इलेक्ट्रिक कार ने 2022 वर्ल्ड कार ऑफ़ द ईयर अवार्ड्स में अपना दबदबा बनाया है। इस कार को न केवल वर्ल्ड इलेक्ट्रिक व्हीकल ऑफ़ द ईयर अवार्ड से नवाजा गया बल्कि वर्ल्ड कार डिज़ाइन ऑफ़ द ईयर का अवार्ड भी दिया गया है। बता दें, 28 कारों की सूची में शामिल होने के साथ Ioniq 5 ने फाइनल राउंड में फोर्ड मस्टैंग Mach-E और Kia EV6 को हराया।

 

 

 

 

102 पत्रकारों ने किया गुप्त मतदान


इस पुरस्कार के लिए 33 देशों के 102 अंतरराष्ट्रीय ऑटोमोटिव पत्रकारों की जूरी ने मतदान किया। इस अवार्ड की विजेता का गुप्त मतदान द्वारा चयन किया गया। जानकारी के लिए बता दें, इस पुरस्कार का पात्र होने के लिए कार का प्रति वर्ष कम से कम 10,000 यूनिट का उत्पादन होना चाहिए। वहीं वाहन के कम से कम दो महाद्वीपों के दो प्रमुख बाजारों में बिक्री पर होना आवश्यक है। IONIQ 5 का रेट्रो-मॉडर्न डिज़ाइन बहुत ही दिलचस्प है, इसमें मिलने वाले आयताकार एलईडी हेडलैंप और टेल लैंप कार को अपना अनूठा रूप देते हैं।

 

कई मोटर विकल्प के साथ ब्रिकी पर उपलब्ध


इस इलेक्ट्रिक कार को विभिन्न आकार के बैटरी पैक और कई मोटर कॉन्फ़िगरेशन के साथ वेरिएंट मिलते हैं। इसमें ऑफर पर 2 अलग-अलग बैटरी पैक 58 kWh और 72.6 kWh को शामिल किया गया है, जिसमें 72.6 kWh बैटरी पैक 480 किमी तक की रेंज देता है। बड़ा बैटरी पैक ऑल-व्हील ड्राइव विकल्पों के साथ आता है। जिसमें 235-300 बीएचपी के आउटपुट के साथ दोहरी मोटर का प्रयोग किया गया है, और 360 किलोमीटर की शुरुआती रेंज देने में सक्षम है। Ioniq 5 का छोटा बैटरी पैक 167 बीएचपी की मोटर से लैस है, और इसकी रेंज 384 किलोमीटर है।

 




एक बेहतरीन पैकेज के साथ आती है Ioniq 5

 

IONIQ 5 में डायनामिक्स हैचबैक की तरह दिखते हैं, जबकि अंदर की तरफ कॉम्पैक्ट-एसयूवी की तरह इसमें स्पेस दिया गया है। यह कार पावर, मार्डन फीचर्स और डिजाइइन की बदौलत एक बेहतरीन पैकेज बनती है, जिसके चलते इसे 2022 वर्ल्ड कार ऑफ द ईयर का पुरस्कार भी जीता! Kia के EV6 और Ford के Mustang Mach E को पीछे छोड़ते हुए IONIQ 5 ने यह ताज हासिल किया।


Home / Automobile / Car / दुनिया की सभी गाड़ियों को पछाड़ Hyundai Ioniq 5 इलेक्ट्रिक कार ने कर दिया कमाल, जीता World Car of The Year Award, भारत में भी लॉन्च को तैयार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो