चाभी नहीं बल्कि फिंगर प्रिंट से स्टार्ट होगी Hyundai की ये कार, कंपनी ने दिखाई पहली झलक

जिससे कार का ड्र्राइवर अपनी फिंगर प्रिंट से कार को अनलॉक और स्टार्ट कर सकेगा। कार के डोर हैंडल और इग्निशन बटन में ह्युंडई ने फिंगरप्रिंट स्कैनर लगाया है।

By: Pragati Bajpai

Published: 18 Dec 2018, 02:46 PM IST

नई दिल्ली: टेक्नोलॉजी हर दिन नए आयाम छू रही है। ऑटोमोबाइल सेक्टर भी इससे अछूता नहीं है। कारों को सेफ, सिक्योर और कंफर्ट देने के लिए ऑटो कंपनियां इनमें लेटेस्ट टेक्नोलॉजी का यूज कर रही है।

हाल ही में दुनियाभर की दिग्गज ऑटो कंपनियों में से एक हुंडई मोटर्स ने अपनी पॉपुलर एसयूवी सेंटा फे में पेश किया है जिसे नए साल की शुरुआत में चाइना में लॉन्च किया जाएगा। इस कार में कंपनी बेहद खास टेकनोलॉजी का यूजद किया है। सेफ्टी फीचर्स के तौर पर कार में फिंगरप्रिंट स्कैनर पेश का इस्तेमाल हुआ है। जिससे कार का ड्र्राइवर अपनी फिंगर प्रिंट से कार को अनलॉक और स्टार्ट कर सकेगा। कार के डोर हैंडल और इग्निशन बटन में ह्युंडई ने फिंगरप्रिंट स्कैनर लगाया है।

यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि जैसे फोन में आप एक से ज्यादा अंगुलियां फिंगर प्रिंट के तौर पर सेव कर सकते हैं ठीक उसी तरह एक से ज्यादा यूजर्स भी कार का इस्तेमाल करने के लिए खुद को रजिस्टर कर सकते हैं। जैसे ही यूजर कार को अनलॉक करेगा, फिंगरप्रिंट स्कैनर डेटा को कार में भेजेंगे। कार यूजर को पहचान कर गाड़ी की सेटिंग के अलावा कार की सीट पोजिशन और रियर व्यू मिरर को यूजर के हिसाब से सेट कर देगी। इसके अलावा कंपनी कार के स्टीयरिंग व्हील पर टेंपरेचर और ह्यूमिडिटी सेटिंग देने पर भी विचार कर रही है। नई सेंटा फे में कई हाईटेक फीचर्स भी दिए हैं इसमें वाइस रिकॉगनाइजेशन और वायरलेस फोन चार्जर जैसे फीचर्स भी है।

figer scanner

आपको बता दें कि Hyundai के अलावा टेसला ने भी मॉडल 3s में ऐसा फीचर दिया था जिसमें यूजर स्मार्ट फोन को फिंगरप्रिंट स्कैनर की तरह यूज कर कार को स्टार्ट कर सकता है। स्कैनिंग टेक्नोलॉजी के लिए काम करने वाली कई कंपनियों के कहना है कि वो इस टेक्नोलॉजी को कार में लाने के लिए बेहद उत्सुक है। इस टेक्नोलॉजी को पैरेंटल कंट्रोल रिस्ट्रिक्शन और नेवीगेशन डिवाइस के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned