मुंबई की बारिश से दो लोगों की मौत, बारिश के दौरान अगर आप भी कार में फंस जाएं तो ऐसे बचा सकते हैं जान

मुंबई की बारिश से दो लोगों की मौत, बारिश के दौरान अगर आप भी कार में फंस जाएं तो ऐसे बचा सकते हैं जान

Vineet Singh | Updated: 04 Jul 2019, 12:59:06 PM (IST) कार

  • मुंबई की बारिश ( Mumbai Monsoon ) में जा चुकी है दो लोगों की जान
  • आप भी चलाते हैं कार तो ऐसे रख सकते हैं खुद को सुरक्षित
  • बस सिंपल ट्रिप्स को फॉलो करके बचा सकते हैं जान

नई दिल्ली: मुंबई में मानसून ( mumbai monsoon ) आ चुका है और हर बार की तरह बारिश की वजह से मुंबई की सड़कें किसी तालाब बदल गई हैं। आपको बता दें कि इस बारिश में कई बार ऐसा होता है जब लोग ट्रैफिक जाम ( traffic jam ) में फंस जाते हैं और उन्हें घंटो तक अपनी कार में बंद रहना पड़ता है। बता दें मुंबई की सड़क एक कार में बैठे हुए दो दोस्तों की बारिश की वजह से जान चली गई। दरअसल कार में दो लोग मौजूद थे और मलाड इलाके में इनकी कार एक पानी से भरे सबवे में डूब गयी और ये दोनों कार के दरवाजे भी नहीं खोल पाए जिसकी वजह से इनकी जान चली गई।

ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आप भी ऐसी स्थिति में फंस जाएं तो कैसे अपनी जान बचा सकते हैं। इसके लिए आपको बस कुछ स्टेप्स फॉलो करने पड़ेंगे और आप अपनी जान बचा पाएंगे

Tata नैनो की बढ़ी मुसीबतें, वीडियो देखकर जानें क्या है मामला

 

Mumbai Mansoon

ऐसे बचा सकते हैं अपनी जान

दरवाजे

जब भी आपको लगे कि आपकी कार पानी में डूब सकती है तो आप कार के दरवाजे को खोल लें या फिर शीशों को नीचे कर लें। दरअसल एक बार अगर पानी आपकी कार में घुस जाए तो इसके सिस्टम में शॉर्टसर्किट हो सकता है जिसकी वजह से आप कार में ही लॉक हो जाएंगे क्योंकि दरवाजे और पावर विंडो इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम पर काम करते हैं।

हथौड़ा रखें कार में

आपको हमेशा अपनी कार में कांच तोड़ने वाला हथौड़ा जरूर रखना चाहिए, दरअसल इस हथौड़े की मदद से आप कार का दरवाजा लॉक होने की स्थिति में पावर विंडो का कांच तोड़कर बाहर निकल सकते हैं।

गियर ना बदलें

जब भी आपको लगे कि आपकी कार पानी के अंदर चली गयी है तो आप गियर को ना बदलें बल्कि उसी गियर में अपनी कार को चलाने की कोशिश करें, इससे आपको कार का इंजन बंद नहीं होगा। दरअसल पानी में काफी ज्यादा डूबने के बाद अगर आपको कार का इंजन बंद हो जाए तो ये दोबारा स्टार्ट नहीं होता है। इसलिए
आपको कार का गियर नहीं बदलना चाहिए।

कार में साथ रखें खाने पीने की चीज़ें

अक्सर ऐसा देखा गया है कि जाम में कारें कई-कई घंटों के लिए फंस जाती हैं, ऐसे में कई लोगों को खाने पीने की चीज़ें भी नहीं मिल पाती हैं और उनकी हालत खराब हो जाती है। इसलिए बारिश के दिनों में आपको हमेशा अपनी कार में खाने पीने की चीज़ें जरूर रखनी चाहिए।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned