scriptबिना ड्राइवर और फ्यूल के चलेगी ये अनोखी बस, कीमत एक छोटी कार से भी कम | lpu students develop india's first solar driverless bus | Patrika News

बिना ड्राइवर और फ्यूल के चलेगी ये अनोखी बस, कीमत एक छोटी कार से भी कम

locationनई दिल्लीPublished: Jan 05, 2019 03:18:53 pm

Submitted by:

Sajan Chauhan

लवली प्रफेशनल यूनिवर्सिटी ( LPU ) के छात्रों ने भारत की प्रथम स्मार्टबस बनाई है। ये भारत की पहली सौर ऊर्जा से चलने वाली बस है और ये बिना किसी ड्राइवर के भी चल सकती है।

bus

बिना ड्राइवर और फ्यूल के चलेगी ये अनोखी बस, कीमत एक छोटी कार से भी कम

कई बार भारत में कुछ लोगो ऐसा कारनामा कर देते हैं, जिसकी वजह से पूरे देश में नाम हो जाता है। आज हम आपको एक ऐसे ही आविष्कार के बारे में बता रहे हैं, जो भारतीय ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री को अलग ही लेवल पर ले जाएगा। पंजाब में लवली प्रफेशनल यूनिवर्सिटी ( LPU ) के छात्रों ने भारत की प्रथम स्मार्टबस बनाई है। ये भारत की पहली सौर ऊर्जा से चलने वाली बस है और ये बिना किसी ड्राइवर के भी चल सकती है। यानि कि ये पहली सोलर पावर से चलने वाली ड्राइवरलेस बस है। इस बस को 106वें इंडियन साइंस कांग्रेस (आईएससी) में शोकेस किया गया है।

ये भी पढ़ें- इस मामूली कार में चलती हैं पश्चिम बंगाल की CM ममता बनर्जी, पहनती हैं हवाई चप्पल और सूती साड़ी

पावर और स्पीड
पावर की बात की जाए तो इस बस में इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है जो कि सोलर पावर की मदद से चलती है। अधिकतम रफ्तार की बात की जाए तो ये बस 30 किमी प्रति घंटे की स्पीड से चल सकती है और वो भी बिना किसी ड्राइवर की मदद से। इस बस में सोलर पावर की मदद से चलने वाली मोटर दी गई है जो कि प्रदूषण नहीं करती है। माइलेज की बात की जाए तो ये बस एक बार फुल चार्ज होकर 70 किमी की दूरी तय कर सकती है। इस बस में एक बार में 10-30 लोग सफर कर सकते हैं।

इस बस को बनाने के लिए 12 माह का समय लगा। इस बस में कई स्मार्ट फीचर्स दिए गए हैं। बस जीपीएस और ब्लूटूथ दिया गया है, जिसका इस्तेमाल नेविगेशन के लिए किया जाता है। इस बस को 10 मीटर के दायरे में भी कंट्रोल कर सकते हैं।

कीमत
कीमत की बात की जाए तो इस बस की कीमत लगभग 6 लाख रुपये है। ये एक पूरी तरह से प्रदूषण रहित बस है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो