scriptपेट्रोल-डीजल को भूल जाएंगे आप, अब Mahindra ला रही है धाकड़ इलेक्ट्रिक XUV | Mahindra Xuv300 Electric Suv will launch in 2020 | Patrika News

पेट्रोल-डीजल को भूल जाएंगे आप, अब Mahindra ला रही है धाकड़ इलेक्ट्रिक XUV

locationनई दिल्लीPublished: Dec 21, 2018 12:11:54 pm

Submitted by:

Sajan Chauhan

Mahindra XUV300 का इलेक्ट्रिक वेरिएंट 2020 तक बाजार में लॉन्च किया जाएगा, आइए जानते हैं कैसी होगी ये एसयूवी।

Mahindra XUV300

पेट्रोल-डीजल को भूल जाएंगे आप, Mahindra ला रही है धाकड़ इलेक्ट्रिक XUV

देश की जानी-मानी कार निर्माता कंपनी महिंद्रा अगले साल फरवारी में अपनी नई कॉम्पैक्ट एसयूवी Mahindra XUV300 को लॉन्च करने जा रही है। ये एसयूवी पेट्रोल और डीजल इंजन के विकल्प में आएगी। महिंद्रा ने इस एसयूवी को पेश करते वक्त बताया था कि इस एसयूवी को इलेक्ट्रिक वेरिएंट में भी लॉन्च किया जाएगा। इस एसयूवी का इलेक्ट्रिक वेरिएंट 2020 तक बाजार में लॉन्च किया जाएगा, आइए जानते हैं कैसी होगी ये एसयूवी और कैसे होंगे इसके फीचर्स…

कंपनी ने अब इस इलेक्ट्रिक एक्सयूवी300 की लॉन्चिंग की जानकारी भी दे दी है। मिली जानकारी के अनुसार, महिंद्रा एक्सयूवी300 इलेक्ट्रिक वेरिएंट को अगले साल मार्च 2020 में लॉन्च किया जा सकता है। महिंद्रा अगले साल केयूवी100 का इलेक्ट्रिक वेरिएंट भी बाजार में लॉन्च करेगी। अभी ये नहीं पता चला है कि इलेक्ट्रिक एक्सयूवी300 में कितनी पावरफुल बैटरी दी जाएगी और इसके बारे में ज्यादा जानकारी भी नहीं मिली है।

अब महिंद्रा इलेक्ट्रिक व्हीकल प्रोडक्शन की जगह इलेक्ट्रिक पावरट्रेन इंजन बनाने पर काम कर रही है। अब इलेक्ट्रिक व्हीकल को महिंद्रा कंपनी तैयार करेगी और महिंद्रा इलेक्ट्रिक कंपनी ईवी टेक्नॉलजी और इलेक्ट्रिक पावरट्रेन को बनाएगी और सप्लाई करेगी। महिंद्रा कंपनी 48 केडब्ल्यू और 72 केडब्ल्यू वाली कम वोल्टेज वाली बैटरी बना रही है। उम्मीद की जा रही है कि नई एसयूवी के इलेक्ट्रिक वेरिएंट में अधिक पावर वाली बैटरी दी जाएगी।

महिंद्रा एक्सयूवी 300 ( पेट्रोल-डीजल )
इंजन और पावर की बात की जाए तो इस एसयूवी में 1.5 लीटर का 4 सिलेंडर वाला डीजल इंजन दिया जाएगा जो कि 123 एचपी की पावर जनरेट करता है। वहीं इस एसयूवी के पेट्रोल वेरिएंट में नया 1.2­ लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। फीचर्स की बात की जाए तो इस एसयूवी में एलईडी हेडलैम्प्स, ड्यूल जोन क्लाइमेट कंट्रोल, पैनारोमिक सनरूफ, बड़ी टचस्क्रीन, क्रूज कंट्रोल, डे टाइल रनिंग लैंप्स, 4 व्हील पावर ब्रेक, 17 इंच के एलॉय व्हील, एयरबैग्स, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स दिए जाएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो